Friday, Apr 26 2024 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


दिल्ली की लोकसभा सीटों की मतगणना सात केंद्रों पर

नयी दिल्ली, 21 मई (वार्ता) दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को वोटों की गिनती के लिए सात मतगणना केंद्र बनाये गये हैं।
चांदनी चौक सीट की मतगणना भारत नगर स्थित एसकेवी में और उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के लिए वोटों की गिनती नंद नगरी स्थित आईटीआई रिपीट आईटीआई में की जायेगी।
पूर्वी दिल्ली सीट के लिए वोटों की गिनती राष्ट्रमंडल खेल गांव खेल परिसर के बैडमिंटन कोर्ट में की जायेगी। नयी दिल्ली संसदीय सीट की मतगणना नयी दिल्ली के गोल मार्केट स्थित एन. पी. बंगाली गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में होगी।
उत्तर-पश्चिम दिल्ली सीट के लिए वोटों की गिनती शाहबाद दौलतपुर के डीटीयू में और पश्चिमी दिल्ली की इंटीग्रेटेड इंस्टीट्यूट आफ टेकनोलोजी सेक्टर नौ और दक्षिण दिल्ली की अगस्त क्रांति मार्ग सिरीफोर्ट के जीजा बाई आईटीआई फार वूमेन में की जायेगी।
वोटों की गिनती सुबह आठ बजे प्रारंभ होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जायेगी। इस बार नतीजों में पांच से छह घंटे की देरी हो सकती है। पहले ईवीएम मशीनों के मतों की गिनती की जायेगी। उसके बाद उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार वोटर वेरीफिएबल पेपर आडिट ट्रायल (वीवीपैट) की गणना की जायेगी।
दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की पांच ईवीएम की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों से मिलान किया जायेगा। वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम की गणना के बाद प्रारंभ होगा और इनका चयन औचक होगा।
श्री सिंह ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा में 200 मतदान केंद्रों की सूची तैयार की गयी है और इनमें से ही पांच मतदान केंद्रों का मिलान के लिए औचक चयन होगा। इस प्रक्रिया की वजह से औपचारिक परिणाम घोषित करने में देरी होगी लेकिन रुझान का पहले पता चला जायेगा।
दिल्ली की एक लोकसभा सीट के तहत 10 विधानसभा क्षेत्र आते हैं और मतगणना केंद्र पर प्रत्येक विधानसभा के वोटों की गिनती अलग.अलग हाल में होगी।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image