Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


चुनाव तीसरा चरण उप्र तीन लखनऊ

धरती पुत्र के नाम से मशहूर भारतीय राजनीति के दिग्गज मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से संभवत: अपना आखिरी लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे है। इसका खुलासा खुद श्री यादव ने हाल ही में गठबंधन की रैली में किया था। क्षेत्र में बेहद सम्मानित मुलायम को हराना भाजपा के लिये लोहे के चने चबाने सरीखा है। कांग्रेस ने उनके सम्मान में अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है लेकिन भाजपा के प्रेम सिंह शाक्य समेत 12 उम्मीदवार चुनौती देने के लिये मैदान में हैं। वर्ष 1991 से मैनपुरी सपा का अभेद्य दुर्ग बना हुआ है। पिछले आठ लोकसभा चुनाव से सपा लगातार जीत दर्ज कर रही है जबकि भाजपा अब तक यहां खाता भी खोलने में असफल रही है।
मैनपुरी से सटे एटा में हालांकि भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह का सिक्का चलता है। वयोवृद्ध नेता के पुत्र और मौजूदा सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया पर भाजपा ने एक बार फिर दांव लगाया है जहां उनका मुकाबला सपा के देवेंद्र यादव से है। मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के लिये कांग्रेस के समर्थन से बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी के प्रत्याशी सूरज सिंह मैदान में हैं। देवेंद्र सिंह दलित, मुस्लिम और यादव मतों को एकजुट करने में सफल रहते हैं तो राजवीर के लिए अपनी सीट बचाना बड़ी चुनौती होगी. हालांकि इस सीट पर लोध और शाक्य मतदाताओं की तादाद अच्छी खासी है, जिसके सहारे भाजपा एक बार फिर से कमल खिलना चाहती है।
बदायूं लोकसभा सीट पर सपा के मौजूदा सांसद धर्मेंद्र यादव जीत की हैट्रिक लगाने चुनावी रणक्षेत्र में है जहां उनके विजय रथ को थामने की जिम्मेदारी भाजपा ने मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य को दी है। पिछड़े वर्ग में खासा दखल रखने वाले मौर्य की चुनौती सपा के लिये आसान नहीं होगी। यहां कांग्रेस के पूर्व मंत्री सलीम शेरवानी भी गठबंधन के खेल की धार को कुंद कर सकते हैं।
शेरवानी इस सीट से चार बार सांसद रहे हैं। जातीय समीकरण के लिहाज से देखें तो साढ़े चार लाख मुस्लिम, ढाई लाख यादव, तीन लाख दलित, एक लाख जाट, सवा लाख ब्राह्मण, एक लाख मौर्य, एक लाख राजपूत मतदाता हैं। शेरवानी अगर दलित, मुस्लिम और ब्राह्मणों को साधने में सफल रहते हैं तो धर्मेंद्र के लिए हैट्रिक लगाना मुश्किल हो जाएगा वहीं, संघमित्रा मौर्य अपने समाज के साथ-साथ हिंदू मतों को एकजुट करने में लगी हैं।
प्रदीप
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image