Wednesday, Aug 21 2019 | Time 13:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • उत्तराखंड में राहत सामग्री ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त
  • नाइजीरिया में डिप्टी गवर्नर काफिले पर हमले में चार मरे
  • चिदम्बरम के खिलाफ ईडी का लुक आउट नोटिस
  • अफगानिस्तान में हवाई हमले में 18 आतंकवादी ढेर
  • सेना के हेलिकॉप्टरों ने बाढ़ प्रभावित गांवों में पहुंचाई खाद्य सामग्री
  • प्रवर्तन निदेशालय ने चिदम्बरम के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया
  • अहमदाबाद में कपड़े की फैक्ट्री में लगी आग बेकाबू
  • फिलहाल चिदम्बरम को नहीं मिली अंतरिम राहत
  • योगी सरकार ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार
  • चीन में भारी बारिश से सात की मौत, 24 लापता
  • सतलुज में पानी छोड़े जाने से पाकिस्तान के दर्जनों गांवों में बाढ़
  • कश्मीर मसले को आईसीजे में ले जायेंगे : कुरैशी
  • सात बच्चों के पिता ने पत्नी को दिया तीन तलाक
  • जस्टिस गोगोई की बेंच अयोध्या विवाद की सुनवाई में व्यस्त, इसलिए चिदंबरम के वकील ने मामले का विशेष उल्लेख नहीं किया
  • मुख्य न्यायाधीश द्वारा याचिका पर विचार किये जाने तक चिदंबरम काे नहीं मिली अंतरिम राहत
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


उप्र में तीन बजे तक 43 फीसदी मतदान

लखनऊ, 12 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिये दोपहर तीन बजे तक 43़ 35 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयाेग कर लिया था।
साप्ताहिक अवकाश के रोज सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में सुबह के समय लोगों ने सुस्ती दिखायी हालांकि दिन चढ़ने के साथ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतार लंबी होती चली गयी। दोपहर नौ बजे तक मतदान का प्रतिशत मात्र 9़ 28 फीसदी था जाे 11 बजते बजते 21़ 98 फीसदी तक पहुंच गया। गर्मी से बचने के लिये मतदाताओं की भीड़ मतदान केन्द्रों की तरफ उमड़ रही थी जिसके चलते दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 34़ 92 हो गया।
प्रयागराज समेत कुछ अन्य स्थानों पर इस दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में आयी दिक्कतों को तकनीकी विभाग ने ठीक कर लिया। अब तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा हालांकि निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद भी कतार में लगे लोग वोट डाल सकेंगे।
भीषण गर्मी के मद्देनजर मतदाताओं के लिए पीने का पानी, शेड और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। दोपहर तीन बजे तक सुल्तानपुर में 45़ 87, प्रतापगढ़ में 43़ 80, फूलपुर में 36़ 80, इलाहाबाद में 39़ 12, अम्बेडकर नगर में 47़ 60, श्रावती में 41़ 89, डुमरियागंज में 41़ 20, बस्ती में 46़ 27, संत कबीर नगर में 44़ 18, लालगंज में 44़ 11, आज़मगढ़ में 45़ 20, जौनपुर में 43़ 78, मछलीशहर में 45़ 40 और भदोही में 41़ 63 फीसदी मतदान हो चुका था।
इस चरण में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (आजमगढ़),केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (सुल्तानपुर), प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी (इलाहाबाद), औेर मुकुट बिहारी वर्मा(अंबेडकरनगर), भाजपा नेता जगदंबिका पाल (डुमरियागंज), कांग्रेस के रमाकांत यादव(भदोही) औेर संजय सिंह(सुलतानपुर), के भाग्य का फैसला होगा। भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ ​​निरहुआ, आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर से डॉ0 संजय सिंह को मैदान में उतारा है।
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इस चरण की आजमगढ़ संसदीय सीट को छोड़कर सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा था। इस चरण में सबसे अधिक 20 उम्मीदवार जौनपुर संसदीय सीट पर चुनाव मैदान में हैं। इसके बाद सुल्तानपुर, लालगंज, आजमगढ़ और मच्छलीशहर में 15-15, फूलपुर और इलाहाबाद में 14-14, भदोई में 12, अंबेडकरनगर और बस्ती में 11-11, श्रावती में दस, प्रतापगढ़ में आठ और संत कबीर नगर और डुमरियागंज में सबसे कम सात सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।
प्रदीप अरूण
वार्ता
More News
वाराणसी में चंद्रशेखर का कीर्तिमान तोड़ने से चूके मोदी

वाराणसी में चंद्रशेखर का कीर्तिमान तोड़ने से चूके मोदी

24 May 2019 | 10:59 PM

वाराणसी, 24 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सबसे अधिक 63.62 रिपीट 63़ 62 फीसदी मतों से जीत दिलाने का कीर्तिमान स्थापित किया, लेकिन 1977 में भारतीय लोक दल (बीएलडी) के 66.22 फीसदी के साथ हुई जीत का कीर्तिमान तोड़े से चूक गए।

see more..
अखिलेश की केमिस्ट्री ने कुनबे का अंकगणित गड़बड़ाया

अखिलेश की केमिस्ट्री ने कुनबे का अंकगणित गड़बड़ाया

24 May 2019 | 9:00 PM

लखनऊ 24 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) की कमान संभालने के बाद राजनीतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति के लिये नये नवेले दांव पेंच आजमाने वाले अखिलेश यादव का गठबंधन का एक और प्रयोग लोकसभा चुनाव परिणामों में न सिर्फ दम तोड़ गया बल्कि इसने यादव परिवार के राजनीतिक भविष्य पर भी सवालिया निशान लगा दिया।

see more..
वाराणसी में चंद्रशेखर का कीर्तिमान तोड़ने से चूके मोदी

वाराणसी में चंद्रशेखर का कीर्तिमान तोड़ने से चूके मोदी

24 May 2019 | 8:45 PM

वाराणसी, 24 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सबसे अधिक 63.22 फीसदी मतों से जीत दिलाने का कीर्तिमान स्थापित किया, लेकिन 1977 में भारतीय लोक दल (बीएलडी) के 66.22 फीसदी के साथ हुई जीत का कीर्तिमान तोड़े से चूक गए।

see more..
योगी की मेहनत लायी रंग

योगी की मेहनत लायी रंग

24 May 2019 | 10:59 PM

गोरखपुर, 24 मई (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मेहनत ने 2019 लोकसभा चुनाव में गोरखपुर संसदीय सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी और भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन की एतिहासिक जीत दर्ज करवाकर 2018 उपचुनाव में हार की कसक भी दूर कर दी है।

see more..
अमेठी में कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

अमेठी में कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

24 May 2019 | 5:55 PM

अमेठी 24 मई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये उत्तर प्रदेश के अमेठी में पार्टी जिलाध्यक्ष योगेन्द्र मिश्र ने इस्तीफा दे दिया है।

see more..
image