Friday, Feb 22 2019 | Time 07:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण 28 लोगों की मौत
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
भारत Share

श्री गुप्ता कहते हैं कि आदिवासी नागरिकों के व्यवहार को बदलना आसान नहीं था। शौच के लिए जंगलों में जाने वाली यहां की बड़ी आबादी को समझाना बड़ी चुनौती थी, जिसे स्थानीय लोगों के प्रयास से आसानी से सुलझा लिया गया। शहर में सफाई आधी रात को शुरु होती है और सुबह तक मशीन से सफाई की जाती है। स्वच्छता अभियान में लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है। बस अड्डा, सरकारी स्कूलों और अस्पतालों में शौचालयों की सफाई का प्रबंधन नगर परिषद ही करती है। इसकी निगरानी का दायित्व शहर के उत्साही नागरिकों को सौंपा गया है, जो शहर के समाजसेवी हैं।
नगर परिषद आयुक्त गणेश लाल खराडी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने डूंगरपुर के स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की महिलाओं से सीधी बातचीत की थी। इन महिलाओं ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर किया है। दूसरे राज्यों की महिला समूह भी यहां प्रशिक्षण के लिए आने लगी हैं।
शहरी कार्य मंत्रालय ने 73 शहरों की रैंकिंग के लिए जनवरी 2016 में स्वच्छ सर्वेक्षण-2016 शुरू किया था। इसके बाद 434 शहरों की रैंकिंग के लिए जनवरी-फरवरी 2017 में स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 आयोजित किया गया। हाल में पूरा होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में 4203 शहरों की रैंकिंग की गयी।
चौथे स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 का आयोजन 4 जनवरी से 31 जनवरी-2019 तक किया जाएगा। इसमें स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत सभी शहरों की श्रेणी तय की जाएगी।
सत्या संजीव
वार्ता
More News
कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

21 Feb 2019 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर रहे सेवा निवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा को सुरक्षा मामलों पर पार्टी के ‘कार्य बल’ का प्रमुख बनाया है।

 Sharesee more..
थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

21 Feb 2019 | 9:54 PM

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर मौत मामले के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दिल्ली की विशेष अदालत से विदेश यात्रा पर बहरीन और कतर जाने की इजाजत देने का गुरुवार को अनुरोध किया।

 Sharesee more..

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:50 PM

 Sharesee more..
तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:02 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक संबंधी अध्यादेश सहित चार अध्यादेशों पर गुरुवार को हस्ताक्षर कर दिये।

 Sharesee more..
image