Monday, Nov 19 2018 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विजयन के निवास के बाहर श्रद्धालुओं ने किया प्रदर्शन
  • सबरीमला में तनाव बरकरार, भक्ति गीत गाने पर श्रद्धालु गिरफ्तार
  • एचएएल बनायेगा स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान: भामरे
  • सबरीमला मेें मानवाधिकारों का गंभीर उल्लंघन: केरल मानवाधिकार आयोग
  • कांग्रेस ने राजस्थान के लिए सभी उम्मीदवार किये घोषित
भारत Share

श्री गुप्ता कहते हैं कि आदिवासी नागरिकों के व्यवहार को बदलना आसान नहीं था। शौच के लिए जंगलों में जाने वाली यहां की बड़ी आबादी को समझाना बड़ी चुनौती थी, जिसे स्थानीय लोगों के प्रयास से आसानी से सुलझा लिया गया। शहर में सफाई आधी रात को शुरु होती है और सुबह तक मशीन से सफाई की जाती है। स्वच्छता अभियान में लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है। बस अड्डा, सरकारी स्कूलों और अस्पतालों में शौचालयों की सफाई का प्रबंधन नगर परिषद ही करती है। इसकी निगरानी का दायित्व शहर के उत्साही नागरिकों को सौंपा गया है, जो शहर के समाजसेवी हैं।
नगर परिषद आयुक्त गणेश लाल खराडी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने डूंगरपुर के स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की महिलाओं से सीधी बातचीत की थी। इन महिलाओं ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर किया है। दूसरे राज्यों की महिला समूह भी यहां प्रशिक्षण के लिए आने लगी हैं।
शहरी कार्य मंत्रालय ने 73 शहरों की रैंकिंग के लिए जनवरी 2016 में स्वच्छ सर्वेक्षण-2016 शुरू किया था। इसके बाद 434 शहरों की रैंकिंग के लिए जनवरी-फरवरी 2017 में स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 आयोजित किया गया। हाल में पूरा होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में 4203 शहरों की रैंकिंग की गयी।
चौथे स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 का आयोजन 4 जनवरी से 31 जनवरी-2019 तक किया जाएगा। इसमें स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत सभी शहरों की श्रेणी तय की जाएगी।
सत्या संजीव
वार्ता
More News
भाजपा ने तेलंगाना के लिए जारी की छठी सूची

भाजपा ने तेलंगाना के लिए जारी की छठी सूची

18 Nov 2018 | 11:11 PM

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को छठी सूची जारी करते हुए छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। इससे पहले पार्टी ने आज सुबह पांचवीं सूची जारी करके 19 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये थे।

 Sharesee more..
राजनाथ ने पंजाब की घटना पर अमरिंदर से की बात

राजनाथ ने पंजाब की घटना पर अमरिंदर से की बात

18 Nov 2018 | 8:01 PM

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (वार्ता) गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब के अमृतसर में रविवार को निरंकारी भवन पर हमले में निर्दोष लोगों की मौत पर गहरा क्षोभ व्यक्त किया और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से बात कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

 Sharesee more..
मुजेसर-बल्लभगढ मेट्रो को मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

मुजेसर-बल्लभगढ मेट्रो को मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

18 Nov 2018 | 7:49 PM

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली मेट्रो की वायलट लाइन पर हरियाणा के मुजेसर से बल्लभगढ तक के लिए नयी ट्रेन की शुरुआत करेंगे।

 Sharesee more..
बेटियों के अपमान पर माफी मांगे खट्टर: सुरजेवाला

बेटियों के अपमान पर माफी मांगे खट्टर: सुरजेवाला

18 Nov 2018 | 7:45 PM

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने बलात्कार की घटनाओं को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे देश की बेटियां अपमानित हुई हैं और मुख्यमंत्री को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

 Sharesee more..

विश्व शौचालय दिवस कल

18 Nov 2018 | 7:39 PM

 Sharesee more..
image