Wednesday, Jun 26 2019 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन में सेना से संघर्ष में छह हाउती लड़ाके ढ़ेर
भारत


पेट्रोल-डीजल,विपक्ष के निशाने पर सरकार .सहयोगी भी घबराये

नयी दिल्ली 04 सितम्बर (वार्ता) पेट्रोल-डीजल और गैस की बेतहाशा बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर विपक्ष के निशाना साधने के साथ-साथ सत्तारुढ़ गठबंधन में शामिल कुछ दल भी अगले आम चुनाव पर इसके संभावित असर को भांपते हुए इनके दाम कम करने का सरकार पर दबाव बनाने लगे हैं।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और डालर के मुकाबले रुपए में रिकार्ड गिरावट से आयात महंगा हो जाने की वजह से पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। सरकार रसोई गैस पर सब्सिडी कम करने के लिए इसकी कीमत में हर माह मामूली बढ़ोतरी कर रही है तो बिना सब्सिडी वाली गैस के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदम्बरम ने मोदी सरकार को पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतों पर घेरते हुए कहा कि ‘ज्यादा शुल्कों’ की वजह से उपभोक्ताओं को महंगाई झेलनी पड़ रही है।
श्री चिदम्बरम ने सरकार से मांग की है कि पेट्रोल और डीजल को तुरंत वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) कानून के दायरे में लाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि करों में कटौती करके दोनों ईंधन के दाम कम किये जा सकते हैं और उपभोक्ताओं को राहत दी जा सकती है। केंद्र सरकार राज्यों पर इसका ठीकरा नहीं फोड़ सकती है।
उन्होंने कहा, “ भाजपा को यह पता होना चाहिए की 19 राज्यों में उसकी सरकारें हैं। केंद्र और राज्य मिलकर पेट्रोल और डीजल को जीएसटी कानून के दायरे में ला सकते हैं। कांग्रेस दोनों ईंधन को तुरंत जीएसटी कानून के दायरे में लाने की मांग करती है।”
आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने और रुपये की कीमत गिरने पर मनमोहन सरकार पर कड़े प्रहार करते थे लेकिन अब वैसी ही परिस्थितियां उनकी सरकार के कार्यकाल में आयीं तो वह मौन साधे हुए हैं। उन्होंने कहा कि महंगाई के लिए पहले कांग्रेस सरकार और अब भाजपा सरकार जिम्मेदार है,आम आदमी लगातार हो रहा है।
मिश्रा.श्रवण
जारी.वार्ता
More News
भारत की यात्रा पर पोम्पियो पहुंचे दिल्ली

भारत की यात्रा पर पोम्पियो पहुंचे दिल्ली

25 Jun 2019 | 11:17 PM

नयी दिल्ली 25 जून (वार्ता) अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत की यात्रा पर मंगलवार की रात यहां पहुंचे।

see more..
आप विधायक मनोज को तीन माह की सजा,मिली जमानत

आप विधायक मनोज को तीन माह की सजा,मिली जमानत

25 Jun 2019 | 9:23 PM

नयी दिल्ली 25 जून(वार्ता) पूर्वी दिल्ली की कोंडली विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी(आप) के विधायक मनोज कुमार को सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के मामले में तीन महीने की सजा सुनाई गई।

see more..
राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 18 जुलाई को चुनाव

राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 18 जुलाई को चुनाव

25 Jun 2019 | 9:09 PM

नयी दिल्ली 25 जून (वार्ता) तमिलनाडु में द्रमुक की कनिमोझी, भारतीय कमुनिस्ट पार्टी के डी राजा और अन्नाद्रमुक के वी मैत्र्येन समेत राज्ययभा के छह सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने पर रिक्त होने वाली इन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 18 जुलाई को होंगे।

see more..
image