Saturday, Jul 20 2019 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 21 जुलाई)
  • विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई
  • चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट,10 की मौत,19 घायल
  • अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग
  • हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया
  • आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत
  • अदालत से सम्मन मिलने के बाद कोसोवो के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
  • बिना शर्त ईरान से बातचीत को तैयार : पोंपियो
  • चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता भाजपा में आएंगे : पाटिल
भारत


शिक्षक दिवस पर पेंशन को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

शिक्षक दिवस पर पेंशन को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

नयी दिल्ली 05 सितम्बर (वार्ता) देश भर के हजारों शिक्षकों ने आज शिक्षक दिवस पर बेहतर पेंशन स्कीम की मांग को लेकर काली पट्टी बांधी और विश्वविद्यालय और कॉलेजों में विरोध प्रदर्शन किया।

केन्द्रीय विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के बैनर तले यह विरोध प्रदर्शन पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा लागू करने के लिए किया गया। डूटा, जामिया शिक्षक संघ, जवाहरलाल नेहरू शिक्षक संघ, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय शिक्षक संघ जैसे शिक्षक संगठनों ने फेडकूटा के इस प्रदर्शन को पूरा समर्थन दिया। मानव संसाधन विकास मंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा,

फेडकुता की यहाँ जारी विज्ञप्ति के अनुसार एक जनवरी 2004 को शिक्षकों के ऊपर जो नयी पेंशन स्कीम थोपी गयी, उसे लेकर लगातार ड़ूटा और फेडकूटा जैसे संगठनों ने अपना विरोध प्रदर्शन करते रहे हैं। ज्ञापन भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सौंपे गये हैं। नयी पेंशन स्कीम मूल रूप से शिक्षकों के लिए सेवानिवृत्त के बाद कोई लाभ सुनिश्चित करने की व्यवस्था नहीं करता है जबकि शिक्षा के क्षेत्र में देश का मेधावी विभाग आता है जो देश के विकास और बेहतरी के लिए कार्य करता है, तब जरूरी है कि उसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम के माध्यम से दिया जाना चाहिए।

यूजीसी अधिनियम 2018 को लेकर इस बीच फेडकूटा, एआईफक्टो, डूटा द्वारा दिए गए फीडबैक पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संज्ञान में लिया है, वे उसकी सराहना करते हैं।

उन्होंने कहा कि ग्यारह जून 2018 को संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी कि गयी पेंशन योजना अभी अधूरी है, क्योंकि सांतवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स में उसकी योजना साफ नहीं है। एक जनवरी 2016 के पहले सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों पर इसका गंभीर और विपरीत असर हुआ है। अभी तक सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन भत्तों की घोषणा भी नही हुयी है। सरकार ने 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम को अधिनियम के जरिए भी पूर्ण स्थापित नहीं किया है, जिसके अभाव में देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के शिक्षक पदों में भारी कटौती देखने को मिलेगी।

फेडकूटा ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से नयी पेंशन स्कीम को खत्म कर पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा लागू करने कि मांग की है और जब तक शिक्षकों की यह मांगे नहीं मानी जाती तब तक फेडकूटा अपने आंदोलन को जारी रखेगा।

अरविन्द.श्रवण

वार्ता

More News
जगमग हुआ सफदरजंग मकबरा

जगमग हुआ सफदरजंग मकबरा

20 Jul 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली,19 जुलाई (वार्ता) सत्रहवीं सदी का प्रसिद्ध मुगलकालीन सफदरजंग मकबरा आज से शाम को अब रौशनी में जगमगाया करेगा। लाल किला, पुराना किला, हुमायूं का मकबरा की तरह यह अब रोज रात में एलईडी बल्ब से प्रकाशमान रहेगा।

see more..
राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिसंबर से सिर्फ फास्टैग से भुगतान

राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिसंबर से सिर्फ फास्टैग से भुगतान

20 Jul 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) सरकार ने इस साल 01 दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों पर के सभी टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग से टोल भुगतान स्वीकार करने का निर्णय लिया है।

see more..
सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’ लांच

सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’ लांच

20 Jul 2019 | 12:00 AM

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’ आज यहां अंतर्राष्ट्रीय पुलिस प्रदर्शनी में लांच की गयी। सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी) और आर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड द्वारा बनायी गयी यह अत्याधुनिक बुलेट प्रूफ जैकेट ए के -47 रायफल, 5.56 इंसास , एसएलआर तथा 7.62एमएम की रायफल से दागी गयी गोली को भी झेलने में सक्षम है।

see more..
रक्षा मंत्री द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

19 Jul 2019 | 10:32 PM

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर के करगिल से पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ने के लिए चलाये गये ‘ऑपरेशन विजय’ की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार को द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

see more..
image