Monday, Sep 24 2018 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गब्बर और हिटमैन ने पाकिस्तान को धो डाला, भारत फाइनल में
  • अफगानिस्तान बाहर, बंगलादेश-पाकिस्तान में होगा सेमीफाइनल
  • कांगो में विद्रोहियों के हमले में 14 नागरिक मारे गये
  • हिमाचल में सड़क हादसों में छह की मौत,38 घायल
  • भाजपा के शीर्ष नेताओं में पर्रिकर से इस्तीफा मांगने का साहस नहीं : कांग्रेस
भारत Share

तुर्की व्यापार मेले में भारत प्रमुख भागीदार

नयी दिल्ली 06 सितंबर (वार्ता) विदेश व्यापार काे बढ़ावा देने के लिए तुर्की में शुक्रवार से आयोजित हो रहे 87 वें इजमीर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में भारत 75 कंपनियों के साथ प्रमुख भागीदार है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने आज यहां बताया कि तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमीर में सात सितंबर से शुरु हो रहे 87 वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में भारत खुद को ‘सोर्स’ के रूप में स्थापित करने का प्रयास करेगा। मेले में भारत ने ‘सोर्स इंडिया’ नाम से मंडप स्थापित किया है, जिसमें 75 कंपनियों की भागीदारी है। भारत का मकसद तुर्की और आस-पास के देशों में भारतीय व्यापार को बढ़ाना है। यह मेला 11 सितंबर तक चलेगा।
मेले में भारत प्रमुख भागीदार देश है इसलिये मौके पर भारत का राष्ट्रगान गाया जाएगा और राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। मेले में भारतीय मंडप के लिए विशेष प्रतीक चिह्न बनाये गये हैं।
जानकारों के अनुसार तुर्की में भारतीय मशीनरी और मोटे अनाज के निर्यात की व्यापक संभावनायें हैं।
तुर्की में भारतीय राजदूत संजय भट्टाचार्य का कहना है कि दोनों देशों के बीच कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के क्षेत्र में सहयोग की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं। भारतीय कंपनियों के लिए तुर्की के जरिये यूरोप के बाजार में भी प्रवेश करना आसान होगा।
सत्या अर्चना
वार्ता
More News
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ‘मुशायरा’

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ‘मुशायरा’

23 Sep 2018 | 9:27 PM

नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (वार्ता) केंद्र सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर में मुशायरों का आयोजन करेगी और इसके जरिए बापू का संदेश जन जन तक पहुंचाया जाएगा।

 Sharesee more..
राहुल और ओलांद के बयानों में तारतम्य की कोई वजह जरूर है: जेटली

राहुल और ओलांद के बयानों में तारतम्य की कोई वजह जरूर है: जेटली

23 Sep 2018 | 8:37 PM

नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (वार्ता) राफेल सौदे में रिलायंस को लाभ पहुंचाने के आरोपों से घिरी मोदी सरकार के बचाव में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को फिर मोर्चा संभाला और कहा कि राफेल को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयानों में जो तारतम्य है, उसे देखते हुए लगता है कि दोनों बयानों के बीच जरूर कोई न कोई संबंध है।

 Sharesee more..
केजरीवाल की अमित शाह को बहस की चुनौती

केजरीवाल की अमित शाह को बहस की चुनौती

23 Sep 2018 | 8:09 PM

नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने और इससे दिल्ली की जनता के नाराज होने संबंधी बयान पर श्री केजरीवाल ने भाजपा अध्यक्ष को खुले मैदान में बहस करने की चुनौती दी है।

 Sharesee more..
भूटान भारत के परिवार का हिस्सा रहा है: वेंकैया

भूटान भारत के परिवार का हिस्सा रहा है: वेंकैया

23 Sep 2018 | 7:08 PM

नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत भूटान को अपने परिवार का ही हिस्सा मानता है और वहां की संस्कृति ने भारतीयों को हमेशा आकर्षित किया है।

 Sharesee more..
image