Friday, Apr 19 2019 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोदी ने रीति-रिवाजों को संवैधानिक संरक्षण देने का दिया आश्वासन
  • कांगो में नाव पलटने से 104 लोगों की मौत, 30 को बचाया गया
  • सत्ता पाने के लिए भाजपा बना रही है कश्मीर को बलि का बकरा: महबूबा
  • भाजपा ने की कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
भारत


स्वच्छता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 50 देश भाग लेंगे

नयी दिल्ली 06 सितम्बर (वार्ता) पिछले चार साल से देश में चल रहे स्वच्छता अभियान की गति को और तेज करने के लिए 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम मनाया जायेगा तथा 29 सितम्बर से चार दिवसीय महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है। जिसमें 50 से अधिक देश भाग लेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंस से करेंगे जिसे देश भर में प्रसारित किया जायेगा जबकि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इस अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मलेन का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 149 वीं जयंती पर इन दोनों कार्यक्रम का समापन होगा जिसमें श्री मोदी को आमंत्रित किया गया है।
इस बीच देश के 19 राज्यों एवं चार केन्द्रशासित प्रदेश खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो गए हैं। इस तरह कुल 444 जिलों के चार लाख 70 हज़ार गाँव खुले में शौच से मुक्त हुए है यानि 93 प्रतिशत क्षेत्र ओडीफ़ हो गये।
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल की तरह इस साल भी स्वच्छता पखवाड़ा देश भर में मनाया जाएगा लेकिन इस बार और बड़े पैमाने पर यह कार्यक्रम होगा जिसमे अधिक से अधिक लोगों को शामिल किया जायेगा। 15 सितम्बर को प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस से इसका उद्घाटन करेंगे जिसे देश भर में कम से कम 15 स्थानों पर दिखाया जायेगा। इसदिन इस अभियान में केन्द्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, महिला सरपंच, खिलाड़ी, फ़िल्मी हस्तियाें, धार्मिक गुरुओं और स्वच्छाग्रहियों को भी जोड़ा जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस दिनदेश भर के स्कूल, काॅलेज के छात्रों को भी इस अभियान में शामिल किया जायेगा तथा तीसरी से पांचवीं के छात्रों को हाथ साफ़ करने के कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में विशेष ग्राम सभाएं भी होंगी श्रमदान भी आयोजित होंगे जिसमें मंत्रीगण, मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी भाग लेंगे। देश भर में 22 सितम्बर को रेलवे स्वच्छता दिवस मनायेगा और 25 सितम्बर को अंत्योदय दिवस मनाया जायेगा जिसमें स्वच्छाग्रही दूसरों को स्वच्छाग्रही बनायेंगे।
इस पूरे अभियान में सेना के जवानों, कॉर्पोरेट सेक्टर को भी शामिल किया जायेगा तथा प्राचीन विरासत स्थलों में भी साफ़ सफाई अभियान चलाया जायेगा।
श्री अय्यर ने बताया कि भारत के स्वच्छता अभियान की सफलता से दुनिया के देश बहुत प्रभावित हुए हैं और विश्व का कोई देश इतनी तेज़ गति से ओडीएफ नहीं हुआ है और वे भारत की इस सफलता की कहानी को जानना चाहते हैं इसलिए 50 देशों के मंत्री अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में भाग लेने के लिए आ रहे है। हम उनसे भी स्वच्छता के अनुभवों से साझीदार होंगे और वे भी हमसे कुछ सीखेंगे। समेल्लन को एक दिन उपराष्ट्रपति भी संबोधित करेंगे और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री दो अक्तूबर को समापन समारोह संबोधित करेंगे। विदेशी प्रतिनिधि एक दिन महात्मा गांधी से जुड़े स्थलों का भी दौरा करेंगे।
अरविन्द, उप्रेती
वार्ता
वार्ता अरविन्द .
More News
दिल्ली, मुंबई में जेट एयरवेज के 443 स्लॉट दूसरे एयरलाइंस को दिये जायेंगे

दिल्ली, मुंबई में जेट एयरवेज के 443 स्लॉट दूसरे एयरलाइंस को दिये जायेंगे

18 Apr 2019 | 9:15 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) सरकार ने निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के अस्थायी रूप से सेवाएँ बंद करने के बाद दिल्ली और मुंबई में खाली हुये उसके 443 स्लॉटों का आवंटन अन्य विमान सेवा कंपनियों को करने का फैसला किया है।

see more..
image