Wednesday, May 8 2024 | Time 22:43 Hrs(IST)
image
भारत


स्वच्छता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 50 देश भाग लेंगे

नयी दिल्ली 06 सितम्बर (वार्ता) पिछले चार साल से देश में चल रहे स्वच्छता अभियान की गति को और तेज करने के लिए 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम मनाया जायेगा तथा 29 सितम्बर से चार दिवसीय महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है। जिसमें 50 से अधिक देश भाग लेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंस से करेंगे जिसे देश भर में प्रसारित किया जायेगा जबकि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इस अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मलेन का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 149 वीं जयंती पर इन दोनों कार्यक्रम का समापन होगा जिसमें श्री मोदी को आमंत्रित किया गया है।
इस बीच देश के 19 राज्यों एवं चार केन्द्रशासित प्रदेश खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो गए हैं। इस तरह कुल 444 जिलों के चार लाख 70 हज़ार गाँव खुले में शौच से मुक्त हुए है यानि 93 प्रतिशत क्षेत्र ओडीफ़ हो गये।
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल की तरह इस साल भी स्वच्छता पखवाड़ा देश भर में मनाया जाएगा लेकिन इस बार और बड़े पैमाने पर यह कार्यक्रम होगा जिसमे अधिक से अधिक लोगों को शामिल किया जायेगा। 15 सितम्बर को प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस से इसका उद्घाटन करेंगे जिसे देश भर में कम से कम 15 स्थानों पर दिखाया जायेगा। इसदिन इस अभियान में केन्द्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, महिला सरपंच, खिलाड़ी, फ़िल्मी हस्तियाें, धार्मिक गुरुओं और स्वच्छाग्रहियों को भी जोड़ा जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस दिनदेश भर के स्कूल, काॅलेज के छात्रों को भी इस अभियान में शामिल किया जायेगा तथा तीसरी से पांचवीं के छात्रों को हाथ साफ़ करने के कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में विशेष ग्राम सभाएं भी होंगी श्रमदान भी आयोजित होंगे जिसमें मंत्रीगण, मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी भाग लेंगे। देश भर में 22 सितम्बर को रेलवे स्वच्छता दिवस मनायेगा और 25 सितम्बर को अंत्योदय दिवस मनाया जायेगा जिसमें स्वच्छाग्रही दूसरों को स्वच्छाग्रही बनायेंगे।
इस पूरे अभियान में सेना के जवानों, कॉर्पोरेट सेक्टर को भी शामिल किया जायेगा तथा प्राचीन विरासत स्थलों में भी साफ़ सफाई अभियान चलाया जायेगा।
श्री अय्यर ने बताया कि भारत के स्वच्छता अभियान की सफलता से दुनिया के देश बहुत प्रभावित हुए हैं और विश्व का कोई देश इतनी तेज़ गति से ओडीएफ नहीं हुआ है और वे भारत की इस सफलता की कहानी को जानना चाहते हैं इसलिए 50 देशों के मंत्री अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में भाग लेने के लिए आ रहे है। हम उनसे भी स्वच्छता के अनुभवों से साझीदार होंगे और वे भी हमसे कुछ सीखेंगे। समेल्लन को एक दिन उपराष्ट्रपति भी संबोधित करेंगे और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री दो अक्तूबर को समापन समारोह संबोधित करेंगे। विदेशी प्रतिनिधि एक दिन महात्मा गांधी से जुड़े स्थलों का भी दौरा करेंगे।
अरविन्द, उप्रेती
वार्ता
वार्ता अरविन्द .
More News
मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में उम्र, लंबाई की शर्तों में ढील: निखिल आनंद

मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में उम्र, लंबाई की शर्तों में ढील: निखिल आनंद

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता के मानकों में ऐतिहासिक बदलाव करते हुये उम्र और लंबाई की शर्तों में ढील देने की बुधवार को यहां घोषणा की गयी।

see more..
प्रियंका के रोड शो में उमड़ा जन सैलाब, राहुल को जिताने की अपील

प्रियंका के रोड शो में उमड़ा जन सैलाब, राहुल को जिताने की अपील

08 May 2024 | 10:08 PM

रायबरेली/नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के समर्थन में बुधवार को उनके संसदीय क्षेत्र रायबरेली में जबरदस्त रोड शो कर जनता से अपने भाई को वोट देने की अपील की और कहा कि श्री राहुल गांधी ही देश में बदलाव ला सकते हैं।

see more..
भाजपा ने तीन और उम्मीदवारों के नाम किये घोषित

भाजपा ने तीन और उम्मीदवारों के नाम किये घोषित

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पंजाब की आनंदपुर साहिब, फिरोजपुर और संगरूर सीटों पर अपने उम्मीदवार बुधवार को घोषित कर दिए ।

see more..
भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) संघ लोकसेवा अयोग ने बुधवार को भारतीय वन सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणामों की घोषणा की जिसमें 147 अभ्यर्थियों की नियुक्ति किए जाने की अनुशंसा की गयी है।

see more..
रफी अहमद किदवई की निजी चिट्ठी-पत्री राष्ट्रीय अभिलेखागार ने संभाली

रफी अहमद किदवई की निजी चिट्ठी-पत्री राष्ट्रीय अभिलेखागार ने संभाली

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) ने स्वाधीनता सेनानी रफी अहमद किदवई के निजी कागज-पत्रों का एक संग्रह उनके परिजनों की उपस्थिति में प्राप्त किया है।

see more..
image