Wednesday, Apr 24 2019 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति से की मुलाकात
  • रक्षा बलों के प्रमुखों को बदल सकते हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति
  • मोरक्को पुलिस ने आईएस से जुड़े संदिग्ध को हिरासत में लिया
भारत


बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

नयी दिल्ली, 07 सितंबर(वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तरफ से संचालित मोहल्ला और पॉलिक्लीनिकों की सराहना करते हुए कहा है कि ये ऐसे उदाहरण है जो बताते हैं कि लोगों के कल्याण के लिए सरकारों तथा राजनेताओं को क्या काम करने चाहिए।

श्री मून, नार्वे की पूर्व प्रधानमंत्री गरो हारलेम ब्रंटलैंड और शांति तथा मानवाधिकारों के लिए काम रहे वैश्विक संगठन‘द एल्डर्स’ के प्रतिनिधियों के साथ शुक्रवार को यहां कईं माेहल्ला तथा पाॅलिक्लीनिकों का दौरा कर इनकी कार्यप्रणाली को बारीकी से देखा। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री केजरीवाल के अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन भी थे।

प्रतिनिधिमंडल ने पहले पीरागढ़ी राहत शिविर का दौरा किया अाैर मोहल्ला क्लीनिक के कामकाज, उपलब्ध सुविधाओं तथा मरीजोें के बारे में जानकारी ली। इसके बाद पश्चिम विहार के पालीक्लीनिक का दौरा हुआ जहां चिकित्सकों के साथ बातचीज में मरीजों को उपलब्घ कराई जा रही सेवाओं तथा इनकी गुणवत्ता पर चर्चा हुई।

इसके बाद श्री मून ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वह इन क्लीनिकों की कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा“ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास गरीबों और हाशिए पर रह रहे लोगों के लिए गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दूरदर्शिता है। मोहल्ला क्लीनिक और पाॅलिक्लीनिक इस बात के उदाहरण है कि सरकारों को लोगों की भलाई के लिए क्या काम करने चाहिए। मैं श्री केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों की जबर्दस्त सराहना करता हूं।”

विश्व में अनेेक स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा“ आज मैनें जो देखा है , उससे काफी प्रभावित हूं। मैनें विश्व के अनेक क्षेत्रों का दौरा किया है लेकिन आज जो देखा है वह काफी प्रभावित करने वाला है। ये क्लीनिक काफी व्यवस्थित, संगठित और बेहतर तरीके से प्रबंधित है जिन्हें देखकर मैं प्रभावित हुआ हूं क्योंकि इनके जरिए उन लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं जो हाशिए पर हैं और इनसे वंचित रहे हैं। श्री केजरीवाल तथा स्वास्थ्य मंत्री इन क्लीनिकों का बेहतर तरीके से संचालन कर रहे हैं।”

इन क्लीनिकों के बारे में अपने अनुभव को साझा करते हुए सुश्री ब्रंटलैंड ने कहा“ राजधानी के लोगों तथा यहां पहुंच कर उपचार कराने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा काम किया जा रहा है । हम लोग सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आप लोग इसे राजधानी में कर रहे हैं। एेसा काम भारत के हर शहर में ही नहीं बल्कि विश्व के हर देश में किया जाना चाहिए। दिल्ली में इनके जरिए जो काम किया जा रहा है हम उसे देखकर काफी खुश हैं।”

इस मौके पर श्री केजरीवाल ने कहा“ यह हमारे लिए काफी सम्मान का विषय है कि विश्व के ऐसे अग्रणी लोगाें ने यहां आकर स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रही क्रांति को देखा।”

गाैरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला ने 2007 में इस संगठन ‘ द एल्डर्स’ की स्थापना की थी।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल काे व्यक्तिगत उपस्थिति से दी छूट

24 Apr 2019 | 12:02 AM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायलय ने आपराधिक मानहानि मामले में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी।

see more..
सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

सनी देओल को गुरदासपुर से मिला भाजपा का टिकट

23 Apr 2019 | 10:06 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मशहूर बॉलीवुड कलाकार सनी देओल को पंजाब की गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है जबकि होशियारपुर (सु.) सीट से केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला का टिकट काट कर सोम प्रकाश को प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय हाईस्पीड रेल निगम ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में मुंबई में समुद्र के अंदर से गुजरने वाली 20 किलोमीटर से अधिक लंबी रेललाइन बिछाने के लिए मंगलवार को निविदा जारी की।

see more..
महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

महिला उत्पीड़न संबंधी सिफारिशों के क्रियान्वयन पर आयोग की नजर

23 Apr 2019 | 8:29 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मंगलवार को कहा कि देश भर में महिला उत्पीड़न और प्रताड़ना की जांच के लिए गठित की गयी जांच समिति की सिफारिशों को संबंधित अधिकारियों के पास भेजा गया है और इनको लागू करने की प्रक्रिया की पूरी निगरानी की जा रही है।

see more..
image