Wednesday, Sep 19 2018 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
भारत Share

बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

नयी दिल्ली, 07 सितंबर(वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तरफ से संचालित मोहल्ला और पॉलिक्लीनिकों की सराहना करते हुए कहा है कि ये ऐसे उदाहरण है जो बताते हैं कि लोगों के कल्याण के लिए सरकारों तथा राजनेताओं को क्या काम करने चाहिए।

श्री मून, नार्वे की पूर्व प्रधानमंत्री गरो हारलेम ब्रंटलैंड और शांति तथा मानवाधिकारों के लिए काम रहे वैश्विक संगठन‘द एल्डर्स’ के प्रतिनिधियों के साथ शुक्रवार को यहां कईं माेहल्ला तथा पाॅलिक्लीनिकों का दौरा कर इनकी कार्यप्रणाली को बारीकी से देखा। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री केजरीवाल के अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन भी थे।

प्रतिनिधिमंडल ने पहले पीरागढ़ी राहत शिविर का दौरा किया अाैर मोहल्ला क्लीनिक के कामकाज, उपलब्ध सुविधाओं तथा मरीजोें के बारे में जानकारी ली। इसके बाद पश्चिम विहार के पालीक्लीनिक का दौरा हुआ जहां चिकित्सकों के साथ बातचीज में मरीजों को उपलब्घ कराई जा रही सेवाओं तथा इनकी गुणवत्ता पर चर्चा हुई।

इसके बाद श्री मून ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वह इन क्लीनिकों की कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा“ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास गरीबों और हाशिए पर रह रहे लोगों के लिए गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दूरदर्शिता है। मोहल्ला क्लीनिक और पाॅलिक्लीनिक इस बात के उदाहरण है कि सरकारों को लोगों की भलाई के लिए क्या काम करने चाहिए। मैं श्री केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों की जबर्दस्त सराहना करता हूं।”

विश्व में अनेेक स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा“ आज मैनें जो देखा है , उससे काफी प्रभावित हूं। मैनें विश्व के अनेक क्षेत्रों का दौरा किया है लेकिन आज जो देखा है वह काफी प्रभावित करने वाला है। ये क्लीनिक काफी व्यवस्थित, संगठित और बेहतर तरीके से प्रबंधित है जिन्हें देखकर मैं प्रभावित हुआ हूं क्योंकि इनके जरिए उन लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं जो हाशिए पर हैं और इनसे वंचित रहे हैं। श्री केजरीवाल तथा स्वास्थ्य मंत्री इन क्लीनिकों का बेहतर तरीके से संचालन कर रहे हैं।”

इन क्लीनिकों के बारे में अपने अनुभव को साझा करते हुए सुश्री ब्रंटलैंड ने कहा“ राजधानी के लोगों तथा यहां पहुंच कर उपचार कराने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा काम किया जा रहा है । हम लोग सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आप लोग इसे राजधानी में कर रहे हैं। एेसा काम भारत के हर शहर में ही नहीं बल्कि विश्व के हर देश में किया जाना चाहिए। दिल्ली में इनके जरिए जो काम किया जा रहा है हम उसे देखकर काफी खुश हैं।”

इस मौके पर श्री केजरीवाल ने कहा“ यह हमारे लिए काफी सम्मान का विषय है कि विश्व के ऐसे अग्रणी लोगाें ने यहां आकर स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रही क्रांति को देखा।”

गाैरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला ने 2007 में इस संगठन ‘ द एल्डर्स’ की स्थापना की थी।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
नागा विधायकों ने संयुक्त विधायक फोरम का गठन किया

नागा विधायकों ने संयुक्त विधायक फोरम का गठन किया

18 Sep 2018 | 11:37 PM

नयी दिल्ली / कोहिमा 18 सितम्बर(वार्ता) नागा शांति वार्ता को आगे बढ़ाने और ‘तार्किक निष्कर्ष’ के उद्देश्य को लेकर बातचीत के लिए नागालैंड के सभी 60 विधायकों ने मंगलवार को सर्वसम्मति से संयुक्त विधायक फोरम का गठन किया।

 Sharesee more..
बलात्कार की घटनाओं पर मोदी की चुप्पी अस्वीकार्य : राहुल

बलात्कार की घटनाओं पर मोदी की चुप्पी अस्वीकार्य : राहुल

18 Sep 2018 | 11:32 PM

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा में सामूहिक बलात्कार की घटना पर भारतीय जनता पार्टी सरकार की निष्क्रियता को लेकर हैरानी जतायी और कहा कि इन मामलों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी स्वीकार नहीं की जा सकती है।

 Sharesee more..
राजस्थान में सरकारी निधि से हो रही हैं भाजपा के कार्यक्रम : गहलोत

राजस्थान में सरकारी निधि से हो रही हैं भाजपा के कार्यक्रम : गहलोत

18 Sep 2018 | 11:16 PM

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस महासचिव तथा राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आयोजित भारतीय जनता पार्टी की ‘गौरव यात्रा’ में सरकारी पैसे तथा सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग हो रहा है।

 Sharesee more..
नाबालिग के साथ बलात्कार के दोषी के मृत्युदंड पर अंतरिम रोक

नाबालिग के साथ बलात्कार के दोषी के मृत्युदंड पर अंतरिम रोक

18 Sep 2018 | 11:08 PM

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश में चार साल की बच्ची के साथ बलात्कार के दोषी विनोद की फांसी की सज़ा पर आज अंतरिम रोक लगा दी।

 Sharesee more..
भारत बंगलादेश ने किया दो परियोजनाओं का शिलान्यास

भारत बंगलादेश ने किया दो परियोजनाओं का शिलान्यास

18 Sep 2018 | 9:24 PM

नयी दिल्ली/ढाका, 18 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत और बंगलादेश की दो संयुक्त विकास परियोजनाओं -भारत बंगलादेश मैत्री पाइपलाइन और ढाका-टोंगी-जयदेवपुर रेलवे लाइन की संयुक्त रूप से आधारशिला रखी।

 Sharesee more..
image