Friday, Apr 26 2024 | Time 09:48 Hrs(IST)
image
भारत


बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

नयी दिल्ली, 07 सितंबर(वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तरफ से संचालित मोहल्ला और पॉलिक्लीनिकों की सराहना करते हुए कहा है कि ये ऐसे उदाहरण है जो बताते हैं कि लोगों के कल्याण के लिए सरकारों तथा राजनेताओं को क्या काम करने चाहिए।

श्री मून, नार्वे की पूर्व प्रधानमंत्री गरो हारलेम ब्रंटलैंड और शांति तथा मानवाधिकारों के लिए काम रहे वैश्विक संगठन‘द एल्डर्स’ के प्रतिनिधियों के साथ शुक्रवार को यहां कईं माेहल्ला तथा पाॅलिक्लीनिकों का दौरा कर इनकी कार्यप्रणाली को बारीकी से देखा। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री केजरीवाल के अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन भी थे।

प्रतिनिधिमंडल ने पहले पीरागढ़ी राहत शिविर का दौरा किया अाैर मोहल्ला क्लीनिक के कामकाज, उपलब्ध सुविधाओं तथा मरीजोें के बारे में जानकारी ली। इसके बाद पश्चिम विहार के पालीक्लीनिक का दौरा हुआ जहां चिकित्सकों के साथ बातचीज में मरीजों को उपलब्घ कराई जा रही सेवाओं तथा इनकी गुणवत्ता पर चर्चा हुई।

इसके बाद श्री मून ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वह इन क्लीनिकों की कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा“ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास गरीबों और हाशिए पर रह रहे लोगों के लिए गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दूरदर्शिता है। मोहल्ला क्लीनिक और पाॅलिक्लीनिक इस बात के उदाहरण है कि सरकारों को लोगों की भलाई के लिए क्या काम करने चाहिए। मैं श्री केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों की जबर्दस्त सराहना करता हूं।”

विश्व में अनेेक स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा“ आज मैनें जो देखा है , उससे काफी प्रभावित हूं। मैनें विश्व के अनेक क्षेत्रों का दौरा किया है लेकिन आज जो देखा है वह काफी प्रभावित करने वाला है। ये क्लीनिक काफी व्यवस्थित, संगठित और बेहतर तरीके से प्रबंधित है जिन्हें देखकर मैं प्रभावित हुआ हूं क्योंकि इनके जरिए उन लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं जो हाशिए पर हैं और इनसे वंचित रहे हैं। श्री केजरीवाल तथा स्वास्थ्य मंत्री इन क्लीनिकों का बेहतर तरीके से संचालन कर रहे हैं।”

इन क्लीनिकों के बारे में अपने अनुभव को साझा करते हुए सुश्री ब्रंटलैंड ने कहा“ राजधानी के लोगों तथा यहां पहुंच कर उपचार कराने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा काम किया जा रहा है । हम लोग सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आप लोग इसे राजधानी में कर रहे हैं। एेसा काम भारत के हर शहर में ही नहीं बल्कि विश्व के हर देश में किया जाना चाहिए। दिल्ली में इनके जरिए जो काम किया जा रहा है हम उसे देखकर काफी खुश हैं।”

इस मौके पर श्री केजरीवाल ने कहा“ यह हमारे लिए काफी सम्मान का विषय है कि विश्व के ऐसे अग्रणी लोगाें ने यहां आकर स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रही क्रांति को देखा।”

गाैरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला ने 2007 में इस संगठन ‘ द एल्डर्स’ की स्थापना की थी।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image