Thursday, Nov 15 2018 | Time 08:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • थेरेसा मे को ब्रेक्सिट सौदे पर मंत्रिमंडल से मिली सहमति
  • रूस में भूकंप के झटके
  • अमेरिका में बस पलटने से दो की मौत, 44 घायल
  • सीरिया में हवाई हमले मेें 20 आईएस की मौत
  • टीआरएस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की
  • कोविंद, मोदी ने जीसैट-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी
  • पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों का स्राेत : मोदी
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
भारत Share

बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

बान की मून ने आप सरकार के माेहल्ला क्लीनिकोें की सराहना की

नयी दिल्ली, 07 सितंबर(वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तरफ से संचालित मोहल्ला और पॉलिक्लीनिकों की सराहना करते हुए कहा है कि ये ऐसे उदाहरण है जो बताते हैं कि लोगों के कल्याण के लिए सरकारों तथा राजनेताओं को क्या काम करने चाहिए।

श्री मून, नार्वे की पूर्व प्रधानमंत्री गरो हारलेम ब्रंटलैंड और शांति तथा मानवाधिकारों के लिए काम रहे वैश्विक संगठन‘द एल्डर्स’ के प्रतिनिधियों के साथ शुक्रवार को यहां कईं माेहल्ला तथा पाॅलिक्लीनिकों का दौरा कर इनकी कार्यप्रणाली को बारीकी से देखा। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री केजरीवाल के अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन भी थे।

प्रतिनिधिमंडल ने पहले पीरागढ़ी राहत शिविर का दौरा किया अाैर मोहल्ला क्लीनिक के कामकाज, उपलब्ध सुविधाओं तथा मरीजोें के बारे में जानकारी ली। इसके बाद पश्चिम विहार के पालीक्लीनिक का दौरा हुआ जहां चिकित्सकों के साथ बातचीज में मरीजों को उपलब्घ कराई जा रही सेवाओं तथा इनकी गुणवत्ता पर चर्चा हुई।

इसके बाद श्री मून ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वह इन क्लीनिकों की कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा“ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास गरीबों और हाशिए पर रह रहे लोगों के लिए गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दूरदर्शिता है। मोहल्ला क्लीनिक और पाॅलिक्लीनिक इस बात के उदाहरण है कि सरकारों को लोगों की भलाई के लिए क्या काम करने चाहिए। मैं श्री केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों की जबर्दस्त सराहना करता हूं।”

विश्व में अनेेक स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा“ आज मैनें जो देखा है , उससे काफी प्रभावित हूं। मैनें विश्व के अनेक क्षेत्रों का दौरा किया है लेकिन आज जो देखा है वह काफी प्रभावित करने वाला है। ये क्लीनिक काफी व्यवस्थित, संगठित और बेहतर तरीके से प्रबंधित है जिन्हें देखकर मैं प्रभावित हुआ हूं क्योंकि इनके जरिए उन लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं जो हाशिए पर हैं और इनसे वंचित रहे हैं। श्री केजरीवाल तथा स्वास्थ्य मंत्री इन क्लीनिकों का बेहतर तरीके से संचालन कर रहे हैं।”

इन क्लीनिकों के बारे में अपने अनुभव को साझा करते हुए सुश्री ब्रंटलैंड ने कहा“ राजधानी के लोगों तथा यहां पहुंच कर उपचार कराने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा काम किया जा रहा है । हम लोग सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आप लोग इसे राजधानी में कर रहे हैं। एेसा काम भारत के हर शहर में ही नहीं बल्कि विश्व के हर देश में किया जाना चाहिए। दिल्ली में इनके जरिए जो काम किया जा रहा है हम उसे देखकर काफी खुश हैं।”

इस मौके पर श्री केजरीवाल ने कहा“ यह हमारे लिए काफी सम्मान का विषय है कि विश्व के ऐसे अग्रणी लोगाें ने यहां आकर स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रही क्रांति को देखा।”

गाैरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला ने 2007 में इस संगठन ‘ द एल्डर्स’ की स्थापना की थी।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
गौडा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभाला

गौडा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभाला

14 Nov 2018 | 10:50 PM

नयी दिल्ली 14 नवम्बर (वार्ता) केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री डी.वी. सदानंद गौडा ने आज यहां रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया।

 Sharesee more..
मोदी ने जीएसएटी-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी

मोदी ने जीएसएटी-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी

14 Nov 2018 | 10:48 PM

नयी दिल्ली 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संचार उपग्रह जी सैट-29 के सफल प्रक्षेपण और उसे कक्षा में स्थापित करने के लिए भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

 Sharesee more..
अंग्रेजों को देश से बाहर करने वाली कांग्रेस अब देगी मोदी सरकार को भी शिकस्त: शर्मा

अंग्रेजों को देश से बाहर करने वाली कांग्रेस अब देगी मोदी सरकार को भी शिकस्त: शर्मा

14 Nov 2018 | 9:12 PM

नयी दिल्ली, 14 नवंबर (वार्ता) राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने केन्द्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार को बुधवार को चेतावनी दी कि देश ने उसके निजाम को स्वीकार नहीं किया है और ‘सात समन्दर पार राज करने वाली सत्ता’ को देश से बाहर करने वाली कांग्रेस जल्द ही उसे भी शिकस्त देगी।

 Sharesee more..
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू

14 Nov 2018 | 8:41 PM

नयी दिल्ली 14 नवंबर (वार्ता) अड़तीसवां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) बुधवार को यहां शुरु हो गया जिसमें देश विदेश की कई कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

 Sharesee more..
संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर से 8 जनवरी तक

संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर से 8 जनवरी तक

14 Nov 2018 | 8:41 PM

नयी दिल्ली 14 नवम्बर (वार्ता) सरकार ने संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर से 8 जनवरी तक बुलाने का निर्णय लिया है, संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने बताया कि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर से 8 जनवरी तक बुलाने और इस संबंध में राष्ट्रपति को सिफारिश भेजने का निर्णय लिया है।

 Sharesee more..
image