Wednesday, May 8 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
भारत


नागपुर, कोच्चि एवं अहमदाबाद में वायु प्रदूषण घटाने में मदद करेगा फ्रांस

नयी दिल्ली 08 सितंबर (वार्ता) फ्रांस ने नागपुर, कोच्चि और अहमदाबाद में वाहन जनित वायु प्रदूषण घटाने के एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।
केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों ने आज यहां बताया कि भारत और फ्रांस ने ‘मोबिलाइज योर सिटी’ (एमवाईसी) कार्यक्रम के क्रियान्‍वयन से संंबंधित एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। यूरोपीय संघ ने भारत में एमवाईसी कार्यक्रम में निवेश और तकनीकी सहायता के लिए 3.5 करोड़ यूरो देने पर सहमति व्यक्त की है। एमवाईसी का लक्ष्‍य तीन शहरों नागपुर, कोच्चि तथा अहमदाबाद में कार्बन गैस उत्‍सर्जन में कमी लाना और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सतत परिवहन नीति में सुधार के लिए भारत को मदद देना है। यह कार्यक्रम इन शहरों में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार केंद्रीय आवास तथा शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्‍जेंडर जिग्‍लेर की उपस्थिति में एमवाईसी को लागू करने संबंधी समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गए। समझौते पर भारत की ओर से आवास तथा शहरी कार्य मंत्रालय के पदेन संयुक्‍त सचिव मुकुन्‍द कुमार सिन्‍हा और फ्रांस की ओर से एजेंसी फ्रेंकेस डी-डेवल्‍पमेंट के क्षेत्रीय निदेशक निकोल्‍स फोर्निज ने हस्‍ताक्षर किये। एमवाईसी एक अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यक्रम का हिस्‍सा है जिसे फ्रांस और जर्मनी चलाते हैं।
सत्या,अभिनव
वार्ता
More News
भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

08 May 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) संघ लोकसेवा अयोग ने बुधवार को भारतीय वन सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणामों की घोषणा की जिसमें 147 अभ्यर्थियों की नियुक्ति किए जाने की अनुशंसा की गयी है।

see more..
थैलेसीमिया से निपटने पर जोर

थैलेसीमिया से निपटने पर जोर

08 May 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने थैलेसीमिया की समय पर पहचान और रोकथाम के महत्व पर जोर दिया है।

see more..
थैलेसीमिया-फ्रीः टुगेदर वी कैन

थैलेसीमिया-फ्रीः टुगेदर वी कैन

08 May 2024 | 8:53 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने वर्ष 2030 तक भारत को थैलेसीमिया मुक्त बनाने की अपील करते हुये आज कहा कि जिस तरह शादी विवाह के लिए कुंडली मिलान की जाती है उसी तरह रक्त जांच कर यह पता लगाना भी बहुत जरूरी है कि दंपति सूत्र में बंधने जा रहे दोनों व्यक्ति थैलेसीमिया पीड़ित तो नहीं है।

see more..
image