Friday, Jul 19 2019 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रंप और रुटे के बीच एमएच-17 को लेकर हुई चर्चा
  • अमेरिका ने इराक के चार नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
भारत


नागपुर, कोच्चि एवं अहमदाबाद में वायु प्रदूषण घटाने में मदद करेगा फ्रांस

नयी दिल्ली 08 सितंबर (वार्ता) फ्रांस ने नागपुर, कोच्चि और अहमदाबाद में वाहन जनित वायु प्रदूषण घटाने के एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।
केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों ने आज यहां बताया कि भारत और फ्रांस ने ‘मोबिलाइज योर सिटी’ (एमवाईसी) कार्यक्रम के क्रियान्‍वयन से संंबंधित एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। यूरोपीय संघ ने भारत में एमवाईसी कार्यक्रम में निवेश और तकनीकी सहायता के लिए 3.5 करोड़ यूरो देने पर सहमति व्यक्त की है। एमवाईसी का लक्ष्‍य तीन शहरों नागपुर, कोच्चि तथा अहमदाबाद में कार्बन गैस उत्‍सर्जन में कमी लाना और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सतत परिवहन नीति में सुधार के लिए भारत को मदद देना है। यह कार्यक्रम इन शहरों में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार केंद्रीय आवास तथा शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्‍जेंडर जिग्‍लेर की उपस्थिति में एमवाईसी को लागू करने संबंधी समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गए। समझौते पर भारत की ओर से आवास तथा शहरी कार्य मंत्रालय के पदेन संयुक्‍त सचिव मुकुन्‍द कुमार सिन्‍हा और फ्रांस की ओर से एजेंसी फ्रेंकेस डी-डेवल्‍पमेंट के क्षेत्रीय निदेशक निकोल्‍स फोर्निज ने हस्‍ताक्षर किये। एमवाईसी एक अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यक्रम का हिस्‍सा है जिसे फ्रांस और जर्मनी चलाते हैं।
सत्या,अभिनव
वार्ता
More News
दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

18 Jul 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार हल्की बारिश और बादल छाये रहने के साथ मौसम सुहाना रहा तथा अधिकम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के हिसाब से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।

see more..
कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

18 Jul 2019 | 9:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में लोकतंत्र का चीर हरण हो रहा है और भाजपा के नेता वहाँ चुनी हुई तथा बहुमत की सरकार को धनबल, बाहुबल तथा सत्ता बल के आधार पर गिराने का प्रयास किया जा रहा है।

see more..
पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

18 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने नॉर्थ ब्लॉक में मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध की शिकायत पर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब किया है।

see more..
दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

18 Jul 2019 | 8:35 PM

नयी दिल्ली,18 जुलाई(वार्ता) दिल्ली कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस के लिए तीन नये प्रवक्ता नियुक्त किए जाने की घोषणा की ।

see more..
image