Monday, Sep 16 2019 | Time 00:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कजाकस्तान में ट्रेन-बस में भिड़ंत, एक की मौत, नौ घायल
  • दो डकैतों के मारे जाने की सूचना पर पुलिस हुयी सक्रिय
  • शेख हसीना और मोदी के बीच पांच अक्टूबर को होगी मुलाकात
भारत


पूरे शहर में एलईडी लाइट लगायी हैं और लाइट बनाने का ठेका एक स्थानीय स्व सहायता समूह को दिया गया है। यह समूह आदिवासी महिलाओं का है जो मुंबई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की मदद से सौर पैनल और एलईडी लाइट बनाता है। इस समूह ने हाल में एक करोड़ रुपये के निवेश से डूंगरपुर साेलर टेक्नोलोजी कंपनी लिमिटेड की स्थापना की है। इस समूह की प्रधानमंत्री ने सराहना की है और नगर परिषद ने एक रुपये प्रति वर्ष के किराये पर भवन उपलब्ध कराया है। शहर में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा सड़कों पर लाइट लगाने के लिये एक निजी कंपनी को जिम्मेदारी दी गयी है। सड़कों, गलियों और पार्कों की लाइट 24 घंटे से अधिक समय तक खराब रहने पर कंपनी से जुर्माना वसूला जाता है और इसकी सूचना देने वाले व्यक्ति को 25 रुपये प्रति सूचना का इनाम दिया जाता है।
शहर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये नगर परिषद ने जगह-जगह आर ओ प्वाइंट स्थापित किये। इनमें से कोई भी व्यक्ति महज पांच रुपये में 20 लीटर पानी ले सकता है। इससे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव अाया और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हुए हैं। डूंगरपुर रेडियाे की एफएम फ्रीक्वेंसी से बहुत दूर है इसलिए शहर में एक आॅडियो सिस्टम स्थापित किया गया है। स्कूलों, बस अड्डों, पार्कों, बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर स्पीकर लगाए गये हैं। इससे लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाता है। नगर परिषद भी नागरिकों से इसके जरिये सीधा संवाद करती हैं।
श्री गुप्ता ने दावा किया कि शहर के स्वच्छ होने से मौसम जनित बीमारियों से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या में 60 प्रतिशत तक की कमी अायी है। इसके लिए उन्होंने नगर परिषद के अस्पताल के आंकड़े भी दिये।
सत्या, यामिनी
वार्ता
More News
केबिनेट सचिव ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में बाढ की स्थिति की समीक्षा की

केबिनेट सचिव ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में बाढ की स्थिति की समीक्षा की

15 Sep 2019 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 15 सितम्बर (वार्ता) केबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज यहां राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समीति की बैठक में मध्य प्रदेश और राजस्थान में बाढ की स्थिति की समीक्षा की।

see more..
मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक

मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक

15 Sep 2019 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 15 सितम्बर (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने आंध्र प्रदेश में रविवार को हुए एक भयानक नौका हादसे पर गहरा दुख प्रकट किया है।

see more..
अशोक अरोड़ा सहित हरियाणा के पांच नेता कांग्रेस में शामिल

अशोक अरोड़ा सहित हरियाणा के पांच नेता कांग्रेस में शामिल

15 Sep 2019 | 8:15 PM

नयी दिल्ली 15 सितम्बर (वार्ता) हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल के बड़े नेताओं में शुमार रहे और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अशोक अरोड़ा सहित पांच नेता राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले आज कांग्रेस में शामिल हो गये।

see more..
दूरदर्शन की स्थापना के 60 वर्ष

दूरदर्शन की स्थापना के 60 वर्ष

15 Sep 2019 | 7:47 PM

नयी दिल्ली 15 सितंबर (वार्ता) देश के सरकारी प्रसारक ‘दूरदर्शन’ ने रविवार को अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे कर लिए। भारत की कई पीढ़ियों के बीच लोकप्रिय ‘दूरदर्शन’ की स्थापना 15 सितंबर 1959 को की गई थी। इसकी स्थापना के साथ ही देश में टेलीविजन के एक स्वर्णिम युग की शुरुआत हुई थी।

see more..
image