Tuesday, Nov 20 2018 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • स्टालिन ने पलानीस्वामी की तुलना नीरो से की
  • पाकिस्तान की कृष्णा कोहली प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल
  • चीन में 28 ट्रक आपस में टकराये, तीन की मौत
  • कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत को शीर्ष 50 में पहुंचाने का लक्ष्य: मोदी
  • सऊदी सुल्तान की ईरान के परमाणु कार्यक्रमों के खिलाफ कार्रवाई की अपील
भारत Share

पूरे शहर में एलईडी लाइट लगायी हैं और लाइट बनाने का ठेका एक स्थानीय स्व सहायता समूह को दिया गया है। यह समूह आदिवासी महिलाओं का है जो मुंबई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की मदद से सौर पैनल और एलईडी लाइट बनाता है। इस समूह ने हाल में एक करोड़ रुपये के निवेश से डूंगरपुर साेलर टेक्नोलोजी कंपनी लिमिटेड की स्थापना की है। इस समूह की प्रधानमंत्री ने सराहना की है और नगर परिषद ने एक रुपये प्रति वर्ष के किराये पर भवन उपलब्ध कराया है। शहर में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा सड़कों पर लाइट लगाने के लिये एक निजी कंपनी को जिम्मेदारी दी गयी है। सड़कों, गलियों और पार्कों की लाइट 24 घंटे से अधिक समय तक खराब रहने पर कंपनी से जुर्माना वसूला जाता है और इसकी सूचना देने वाले व्यक्ति को 25 रुपये प्रति सूचना का इनाम दिया जाता है।
शहर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये नगर परिषद ने जगह-जगह आर ओ प्वाइंट स्थापित किये। इनमें से कोई भी व्यक्ति महज पांच रुपये में 20 लीटर पानी ले सकता है। इससे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव अाया और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हुए हैं। डूंगरपुर रेडियाे की एफएम फ्रीक्वेंसी से बहुत दूर है इसलिए शहर में एक आॅडियो सिस्टम स्थापित किया गया है। स्कूलों, बस अड्डों, पार्कों, बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर स्पीकर लगाए गये हैं। इससे लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाता है। नगर परिषद भी नागरिकों से इसके जरिये सीधा संवाद करती हैं।
श्री गुप्ता ने दावा किया कि शहर के स्वच्छ होने से मौसम जनित बीमारियों से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या में 60 प्रतिशत तक की कमी अायी है। इसके लिए उन्होंने नगर परिषद के अस्पताल के आंकड़े भी दिये।
सत्या, यामिनी
वार्ता
More News
इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती पर देश ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती पर देश ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

19 Nov 2018 | 9:19 PM

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती के मौके पर देश भर में उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गयी और उनके बलिदान को याद किया गया।

 Sharesee more..
सीबीआई अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री पर लगाये भ्रष्टाचार के आरोप

सीबीआई अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री पर लगाये भ्रष्टाचार के आरोप

19 Nov 2018 | 8:17 PM

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की जांच कर रहे एजेंसी के अधिकारी मनीष कुमार सिन्हा ने सोमवार को आरोप लगाया कि एक केंद्रीय मंत्री ने एक व्यवसायी के मामले में हस्तक्षेप करने के लिए रिश्वत के रूप में ‘कुछ करोड़’ रुपये लिये।

 Sharesee more..
सोनिया का मोदी पर हमला, कुछ लोग काम करते हैं, कुछ लोग श्रेय लेते हैं

सोनिया का मोदी पर हमला, कुछ लोग काम करते हैं, कुछ लोग श्रेय लेते हैं

19 Nov 2018 | 7:57 PM

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिए बिना उन पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि कुछ लोग काम करते हैं और कुछ लोग श्रेय लेने के लिए लालायित रहते हैं।

 Sharesee more..

दिल्ली हाट में मंगलवार से मत्स्य उत्सव

19 Nov 2018 | 7:37 PM

 Sharesee more..
image