Wednesday, Sep 19 2018 | Time 07:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मैटिस ने अपने इस्तीफे की खबरों को किया खारिज
  • यमन के लाल सागर में 17 मछुआरों की हत्या
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
भारत Share

श्री मोदी ने कहा कि यदि देश का नागरिक सही से रुप से पोषित और विकसित होगा तो देश के विकास को कोई नहीं रोक सकता है। लिहाज़ा शुरुआती हज़ार दिनों में देश के भविष्य की सुरक्षा का एक मज़बूत तंत्र विकसित करने का प्रयास हो रहा है। किसी भी शिशु के लिए जीवन के पहले एक हज़ार दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान मिला पौष्टिक आहार, खान-पान की आदतें उसका शरीर, पढ़ना-लिखना और मानसिक स्तर तय करती हैं।
उन्हाेंने कहा कि कमज़ोर नींव पर मज़बूत इमारत का निर्माण नहीं हो सकता। इसी प्रकार यदि देश का बचपन कमज़ोर रहेगा तो उसके विकास की गति धीमी हो जाएगी। उन्होंने कहा, “ रक्षाबंध के रक्षा सूत्र से आप बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने के काम से जनता को जोड़ रहे हैं। आपके इस प्रयास को मैं नमन करता हूं।”
लगभग 50 करोड़ लोगों काे स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की योजना आयुष्मान भारत का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि हरियाणा में एक नवजात इसका पहला लाभार्थी रहा है। उन्हाेंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन होता है। मेले के दौरान कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण, ग्राम स्तर पर सामुदायिक बैठकों का आयोजन और कुपोषित बच्चों के परिजनों को खान पान की सलाह दी जाती है। बच्चे की ही नहीं बल्कि प्रसूता माता के स्वास्थ्य की भी सभी चिंता कर रहे हैं। सरकार के सुरक्षित मातृत्व अभियान की अधिक से अधिक जानकारी लोगों तक पहुंचानी है।
सत्या
जारी वार्ता
More News
नागा विधायकों ने संयुक्त विधायक फोरम का गठन किया

नागा विधायकों ने संयुक्त विधायक फोरम का गठन किया

18 Sep 2018 | 11:37 PM

नयी दिल्ली / कोहिमा 18 सितम्बर(वार्ता) नागा शांति वार्ता को आगे बढ़ाने और ‘तार्किक निष्कर्ष’ के उद्देश्य को लेकर बातचीत के लिए नागालैंड के सभी 60 विधायकों ने मंगलवार को सर्वसम्मति से संयुक्त विधायक फोरम का गठन किया।

 Sharesee more..
बलात्कार की घटनाओं पर मोदी की चुप्पी अस्वीकार्य : राहुल

बलात्कार की घटनाओं पर मोदी की चुप्पी अस्वीकार्य : राहुल

18 Sep 2018 | 11:32 PM

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा में सामूहिक बलात्कार की घटना पर भारतीय जनता पार्टी सरकार की निष्क्रियता को लेकर हैरानी जतायी और कहा कि इन मामलों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी स्वीकार नहीं की जा सकती है।

 Sharesee more..
राजस्थान में सरकारी निधि से हो रही हैं भाजपा के कार्यक्रम : गहलोत

राजस्थान में सरकारी निधि से हो रही हैं भाजपा के कार्यक्रम : गहलोत

18 Sep 2018 | 11:16 PM

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस महासचिव तथा राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आयोजित भारतीय जनता पार्टी की ‘गौरव यात्रा’ में सरकारी पैसे तथा सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग हो रहा है।

 Sharesee more..
नाबालिग के साथ बलात्कार के दोषी के मृत्युदंड पर अंतरिम रोक

नाबालिग के साथ बलात्कार के दोषी के मृत्युदंड पर अंतरिम रोक

18 Sep 2018 | 11:08 PM

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश में चार साल की बच्ची के साथ बलात्कार के दोषी विनोद की फांसी की सज़ा पर आज अंतरिम रोक लगा दी।

 Sharesee more..
भारत बंगलादेश ने किया दो परियोजनाओं का शिलान्यास

भारत बंगलादेश ने किया दो परियोजनाओं का शिलान्यास

18 Sep 2018 | 9:24 PM

नयी दिल्ली/ढाका, 18 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत और बंगलादेश की दो संयुक्त विकास परियोजनाओं -भारत बंगलादेश मैत्री पाइपलाइन और ढाका-टोंगी-जयदेवपुर रेलवे लाइन की संयुक्त रूप से आधारशिला रखी।

 Sharesee more..
image