Sunday, Feb 24 2019 | Time 08:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
भारत Share

ईरान, अफगानिस्तान के साथ त्रिपक्षीय बैठक, चाबहार, आतंकवाद पर चर्चा

नयी दिल्ली/ काबुल 11 सितम्बर (वार्ता) भारत ने आज अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में ईरान तथा अफगानिस्तान के साथ त्रिपक्षीय बैठक की जिसमें अन्य मुद्दों के साथ चाबहार बंदरगाह और आतंकवाद से निपटने में सहयोग पर चर्चा हुई।
यह तीनों देशों के बीच पहली त्रिपक्षीय बैठक है। इसमें संबंधित देशों के उपविदेश मंत्रियों तथा समकक्षों ने हिस्सा लिया। बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में बताया गया है, “ बैठक में मुख्य रूप से आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर बात की गयी जिसमें चाबहार बंदरगाह भी शामिल है। साथ ही आतंकवाद और ड्रग्स तस्करी रोकने की दिशा में सहयोग तथा अफगानिस्तान के नेतृत्व में शांति एवं सुलह प्रक्रियाओं को समर्थन जारी रखने पर चर्चा की गयी।”
चाबहार बंदरगाह के पूरी तरह विकसित हो जाने के बाद पाकिस्तान के जल क्षेत्र में प्रवेश किये बिना ईरान से सीधे सामान भारत लाये जा सकेंगे। मुख्य रूप से ईरान से कच्चे तेल के आयात के लिए यह बंदरगाह महत्त्वपूर्ण है। यह बंदरगाह सिस्तान बलुचिस्तान इलाके में है जो ईरान के दक्षिणी तट पर स्थित है। वहाँ से भारत के पश्चिमी तट पर सीधे माल भेजा जा सकता है। राष्ट्रपति हसर रोहानी ने पिछले साल दिसंबर में इसके पहले फेज का उद्घाटन किया था।
बैठक की अध्यक्षता अफगानिस्तान के उपविदेश मंत्री हकमत खलील करजई ने की। भारत की ओर से विदेश सचिव विजय गोखले और ईरान की ओर से उपविदेश मंत्री अब्बास अराग्ची ने इसमें हिस्सा लिया। बैठक ऐसे समय में हो रही है यह बैठक पिछले सप्ताह नयी दिल्ली में भारत और अमेरिका के बीच ‘दो जमा दो’ वार्ता के बाद हो रही है जिसमें दोनों दशों ने माना था कि युद्ध की त्रासदी झेल चुके अफगानिस्तान के लिए व्यापार का विकास जरूरी है।
मंगलवार की बैठक में तीनों देश अगले साल भारत में अगले चरण की वार्ता पर सहमत हुये हैं।
अजीत.श्रवण
वार्ता
More News
मोदी ने राजनाथ से कश्मीर की स्थिति पर की चर्चा

मोदी ने राजनाथ से कश्मीर की स्थिति पर की चर्चा

23 Feb 2019 | 11:14 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद राज्य की स्थिति पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शनिवार को बैठक की।

 Sharesee more..
सिंह देव ओडिशा कांग्रेस के अस्थायी प्रभारी

सिंह देव ओडिशा कांग्रेस के अस्थायी प्रभारी

23 Feb 2019 | 9:37 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) ने छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री टी एस सिंह देव को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के ओडिशा मामलों का अस्थायी प्रभारी नियुक्त किया है ।

 Sharesee more..
मोदी से मिले राजनाथ

मोदी से मिले राजनाथ

23 Feb 2019 | 9:17 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें जम्मू-कश्मीर की स्थिति से अवगत कराया।

 Sharesee more..
भारत की बड़ी कूटनीतिक उपलब्धि, इस्लामिक देशों को संबोधित करेंगी सुषमा

भारत की बड़ी कूटनीतिक उपलब्धि, इस्लामिक देशों को संबोधित करेंगी सुषमा

23 Feb 2019 | 9:07 PM

नयी दिल्ली 23 फरवरी (वार्ता) भारत ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों को संबोधित करने के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आगामी एक मार्च को अबू धाबी में होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।

 Sharesee more..
image