Saturday, Feb 16 2019 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने 66 की हत्या की
  • जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ ऑडियो-वीजुअल के रूप सबूत: विदेश मंत्रालय
  • तमिलनाडु में सड़क हादसे में दो मरे 11 घायल
भारत Share

ईपीएस-95 पेंशनधारकों ने दिया देशभर में धरना

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) कर्मचारी पेंशन योजना 1995 -ईपीएस के पेंशनधारकों ने कम से कम 7,500 रुपये मासिक पेंशन और अंतरिम राहत के रूप में 5000 रुपये महंगाई भत्ते की मांग को लेकर बुधवार को देशभर में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) में कामगारों के प्रतिनिधियों के घरों और कार्यालयों के सामने धरना दिया।
निवृत्त कर्मचारी समन्वय एवं लोक कल्याण संस्था ने आज यहां बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में 44 सदस्य हैं, जिनमें 10 कामगारों के प्रतिनिधि हैं। ईपीएस पेंशनधारकों ने बुधवार को इन्हीं कामगारों के प्रतिनिधियों के घरों के बाहर धरना दिया और उनसे सरकारी अधिकारियों के समक्ष अपनी मांग को उठाने की बात कही।
ईपीएफ राष्ट्रीय संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने कहा कि अगर प्रतिनिधि सीबीटी के सदस्य होकर कर्मचारियों की आवाज नहीं उठा सकते तो उनको इसमें रहने का कोई अधिकार नहीं है। देश भर में कामगारों के प्रतिनिधि माने जाने वाले 10 सीबीटी के सदस्यों के घर हैदराबाद, नयी दिल्ली, विशाखापटनम, जलगांव (महाराष्ट्र), लखनऊ, चंडीगढ़ और कोलकाता में हैं। सीबीटी के जिन सदस्यों के घर और कार्यालय के सामने धरना दिया, उनमें सर्वश्री जी. संजीवा रेड्डी, वृजेश उपाध्याय, एम. जगदीश्वर राव, प्रभाकर जी. बाणासुरे, अशोक सिंह, एडी नागपाल, ए. के. पदमनाभन, शंकर साहा और रमन पांडे शामिल है।
श्री राउत का कहना है कि केंद्र के पास पेंशन कोष में चार लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा हैं, जिस पर सरकार ब्याज कमा रही है, लेकिन कर्मचारियों को उनका हक नहीं मिल रहा है। ईपीएस-95 में हर महीने इसके सदस्यों को कम से कम 200 से एक हजार रुपये पेंशन मिलती है। इसमें 60 लाख पेंशनधारक है, जिनमें से करीब 40 लाख सदस्यों को हर महीने 1500 रुपये से कम पेंशन मिल रही है और अन्य कर्मचारियों को दो हजार रुपये से ढाई हजार रुपये मासिक पेंशन मिल रही है।
सत्या आशा
वार्ता
More News
सीआरपीएफ जवानों पर हमला वीभत्स .नेतन्याहू

सीआरपीएफ जवानों पर हमला वीभत्स .नेतन्याहू

15 Feb 2019 | 11:27 PM

नयी दिल्ली, 15 फरवरी (वार्ता) इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर फिदायीन हमले को वीभत्स बताते हुए शहीद जवानों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।

 Sharesee more..
राफेल मामले में खुद का बचाव किया सुप्रीम कोर्ट ने

राफेल मामले में खुद का बचाव किया सुप्रीम कोर्ट ने

15 Feb 2019 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 15 फरवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने राफेल लड़ाकू विमान सौदा मामले में खुद का बचाव करते हुए शुक्रवार को कहा कि खुद याचिकाकर्ताओं ने पुनर्विचार याचिकाओं की त्रुटियां अभी तक दूर नहीं की हैं।

 Sharesee more..
सुशील चंद्रा ने सँभाला नये निर्वाचन आयुक्त का पदभार

सुशील चंद्रा ने सँभाला नये निर्वाचन आयुक्त का पदभार

15 Feb 2019 | 10:57 PM

नयी दिल्ली, 15 फरवरी (वार्ता) नवनियुक्त निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने शुक्रवार को पदभार संभाल लिया, भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी श्री चंद्रा पदभार संभालने के साथ मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा के साथ भारतीय निर्वाचन आयोग का हिस्‍सा बन चुके हैं

 Sharesee more..

पुलवामा में एनआईए और सबूत एकत्र करेगी

15 Feb 2019 | 10:41 PM

 Sharesee more..
सांस्कृतिक सद्भाव के लिए कोविंद देंगे टैगोर पुरस्कार

सांस्कृतिक सद्भाव के लिए कोविंद देंगे टैगोर पुरस्कार

15 Feb 2019 | 10:07 PM

नयी दिल्ली 15 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सांस्कृतिक सद्भाव के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए सोमवार को तीन जानी मानी हस्तियों को टैगोर पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

 Sharesee more..
image