Tuesday, Sep 25 2018 | Time 03:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में कांग्रेस, टीटीडीपी और भाकपा गठबंधन जहरीला मिलाप: डॉ लक्ष्मण
  • संरा में सुषमा ने कई देशों के विदेश मंत्रियों, वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
भारत Share

ईपीएस-95 पेंशनधारकों ने दिया देशभर में धरना

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) कर्मचारी पेंशन योजना 1995 -ईपीएस के पेंशनधारकों ने कम से कम 7,500 रुपये मासिक पेंशन और अंतरिम राहत के रूप में 5000 रुपये महंगाई भत्ते की मांग को लेकर बुधवार को देशभर में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) में कामगारों के प्रतिनिधियों के घरों और कार्यालयों के सामने धरना दिया।
निवृत्त कर्मचारी समन्वय एवं लोक कल्याण संस्था ने आज यहां बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में 44 सदस्य हैं, जिनमें 10 कामगारों के प्रतिनिधि हैं। ईपीएस पेंशनधारकों ने बुधवार को इन्हीं कामगारों के प्रतिनिधियों के घरों के बाहर धरना दिया और उनसे सरकारी अधिकारियों के समक्ष अपनी मांग को उठाने की बात कही।
ईपीएफ राष्ट्रीय संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने कहा कि अगर प्रतिनिधि सीबीटी के सदस्य होकर कर्मचारियों की आवाज नहीं उठा सकते तो उनको इसमें रहने का कोई अधिकार नहीं है। देश भर में कामगारों के प्रतिनिधि माने जाने वाले 10 सीबीटी के सदस्यों के घर हैदराबाद, नयी दिल्ली, विशाखापटनम, जलगांव (महाराष्ट्र), लखनऊ, चंडीगढ़ और कोलकाता में हैं। सीबीटी के जिन सदस्यों के घर और कार्यालय के सामने धरना दिया, उनमें सर्वश्री जी. संजीवा रेड्डी, वृजेश उपाध्याय, एम. जगदीश्वर राव, प्रभाकर जी. बाणासुरे, अशोक सिंह, एडी नागपाल, ए. के. पदमनाभन, शंकर साहा और रमन पांडे शामिल है।
श्री राउत का कहना है कि केंद्र के पास पेंशन कोष में चार लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा हैं, जिस पर सरकार ब्याज कमा रही है, लेकिन कर्मचारियों को उनका हक नहीं मिल रहा है। ईपीएस-95 में हर महीने इसके सदस्यों को कम से कम 200 से एक हजार रुपये पेंशन मिलती है। इसमें 60 लाख पेंशनधारक है, जिनमें से करीब 40 लाख सदस्यों को हर महीने 1500 रुपये से कम पेंशन मिल रही है और अन्य कर्मचारियों को दो हजार रुपये से ढाई हजार रुपये मासिक पेंशन मिल रही है।
सत्या आशा
वार्ता
More News
बच्चियों के खतना का मामला संविधान पीठ के सुपुर्द

बच्चियों के खतना का मामला संविधान पीठ के सुपुर्द

24 Sep 2018 | 11:02 PM

नयी दिल्ली, 24 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय में प्रचलित बालिकाओं के खतना की प्रथा को चुनौती देने वाली याचिका संविधान पीठ के आज सुपुर्द कर दी।

 Sharesee more..
शरद ने भी की जेपीसी से राफेल सौदे की जांच की मांग

शरद ने भी की जेपीसी से राफेल सौदे की जांच की मांग

24 Sep 2018 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 24 सितम्बर (वार्ता) लोकतांत्रिक जनता दल के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार पारदर्शी व्यवस्था में विश्वास करती है तो उसे राफेल विमान सौदा घोटाले की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने पर सहमत होना चाहिए।

 Sharesee more..
अयोध्या विवाद: फारूकी मामले में शुक्रवार को आ सकता है फैसला

अयोध्या विवाद: फारूकी मामले में शुक्रवार को आ सकता है फैसला

24 Sep 2018 | 10:16 PM

नयी दिल्ली, 24 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में जारी अयोध्या विवाद से संबंधित एक पहलू को संविधान पीठ को भेजे जाने या न भेजे जाने को लेकर 28 सितंबर को फैसला आ सकता है।

 Sharesee more..
दागी उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने से रोकने संबंधी याचिका पर मंगलवार को फैसला

दागी उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने से रोकने संबंधी याचिका पर मंगलवार को फैसला

24 Sep 2018 | 9:56 PM

नयी दिल्ली, 24 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय गम्भीर अपराधों में अदालत की ओर से आरोप तय किये जाने के बाद किसी व्यक्ति को चुनाव लड़ने से रोकने संबंधी याचिका पर मंगलवार को फैसला सुनायेगा।

 Sharesee more..
सहकारी संघवाद को मजबूत करती हैं क्षेत्रीय परिषद की बैठकें: राजनाथ सिंह

सहकारी संघवाद को मजबूत करती हैं क्षेत्रीय परिषद की बैठकें: राजनाथ सिंह

24 Sep 2018 | 8:41 PM

नयी दिल्ली 24 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग बढ़ाकर जनता से जुड़े अहम मुद्दों का हल करने की दिशा में क्षेत्रीय परिषदों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

 Sharesee more..
image