Tuesday, May 26 2020 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में कोरोना से करीब 98 हजार लोगों की मौत
  • ट्रम्प ने गोल्फ खेलने का किया बचाव
  • विदेशी पर्यटकों के लिए जल्द खुल सकता है स्पेन
  • नेपाल में कोरोना से चौथी मौत
  • वापसी की मांग को लेकर सीपीएम कार्यालय के बाहर जुटे प्रवासी मजदूर
भारत


ईपीएस-95 पेंशनधारकों ने दिया देशभर में धरना

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) कर्मचारी पेंशन योजना 1995 -ईपीएस के पेंशनधारकों ने कम से कम 7,500 रुपये मासिक पेंशन और अंतरिम राहत के रूप में 5000 रुपये महंगाई भत्ते की मांग को लेकर बुधवार को देशभर में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) में कामगारों के प्रतिनिधियों के घरों और कार्यालयों के सामने धरना दिया।
निवृत्त कर्मचारी समन्वय एवं लोक कल्याण संस्था ने आज यहां बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में 44 सदस्य हैं, जिनमें 10 कामगारों के प्रतिनिधि हैं। ईपीएस पेंशनधारकों ने बुधवार को इन्हीं कामगारों के प्रतिनिधियों के घरों के बाहर धरना दिया और उनसे सरकारी अधिकारियों के समक्ष अपनी मांग को उठाने की बात कही।
ईपीएफ राष्ट्रीय संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने कहा कि अगर प्रतिनिधि सीबीटी के सदस्य होकर कर्मचारियों की आवाज नहीं उठा सकते तो उनको इसमें रहने का कोई अधिकार नहीं है। देश भर में कामगारों के प्रतिनिधि माने जाने वाले 10 सीबीटी के सदस्यों के घर हैदराबाद, नयी दिल्ली, विशाखापटनम, जलगांव (महाराष्ट्र), लखनऊ, चंडीगढ़ और कोलकाता में हैं। सीबीटी के जिन सदस्यों के घर और कार्यालय के सामने धरना दिया, उनमें सर्वश्री जी. संजीवा रेड्डी, वृजेश उपाध्याय, एम. जगदीश्वर राव, प्रभाकर जी. बाणासुरे, अशोक सिंह, एडी नागपाल, ए. के. पदमनाभन, शंकर साहा और रमन पांडे शामिल है।
श्री राउत का कहना है कि केंद्र के पास पेंशन कोष में चार लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा हैं, जिस पर सरकार ब्याज कमा रही है, लेकिन कर्मचारियों को उनका हक नहीं मिल रहा है। ईपीएस-95 में हर महीने इसके सदस्यों को कम से कम 200 से एक हजार रुपये पेंशन मिलती है। इसमें 60 लाख पेंशनधारक है, जिनमें से करीब 40 लाख सदस्यों को हर महीने 1500 रुपये से कम पेंशन मिल रही है और अन्य कर्मचारियों को दो हजार रुपये से ढाई हजार रुपये मासिक पेंशन मिल रही है।
सत्या आशा
वार्ता
More News
मोदी ने अबु धाबी के शाहजादा से की बात

मोदी ने अबु धाबी के शाहजादा से की बात

25 May 2020 | 10:01 PM

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अबु धाबी के शाहजादा शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ आज टेलीफोन पर बात की और ईद-उल-फित्र के मौके पर सरकार और संयुक्त अरब अमीरात के लोगों को शुभकामनाएं दी।

see more..
‘क्या कोरोना को पता है उसे विमान में संक्रमण नहीं फैलाना?’

‘क्या कोरोना को पता है उसे विमान में संक्रमण नहीं फैलाना?’

25 May 2020 | 9:53 PM

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने वाली एयर इंडिया की उड़ानों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल न रखे जाने को लेकर केंद्र सरकार एवं सरकारी विमानन कंपनी को सोमवार को कड़ी फटकार लगाते हुए पूछा कि क्या कोरोना वायरस को पता है कि उसे विमान में बैठे यात्री को संक्रमित नहीं करना है?

see more..
कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 41.57 फीसदी

कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 41.57 फीसदी

25 May 2020 | 10:01 PM

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के एक ही दिन में करीब सात हजार मामले आने के साथ भारत इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों में शामिल हो गया है लेकिन राहत की बात यह है कि देश में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 41.57 फीसदी हो गयी है।

see more..
देश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में करीब सात हजार मामले

देश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में करीब सात हजार मामले

25 May 2020 | 9:44 PM

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) की महामारी की विकरालता बढ़ती जा रही है और पिछले 24 घंटों में करीब सात हजार नये मामले सामने आये हैं जो अब तक की प्रतिदिन के मामलों की रिकार्ड संख्या है, हालांकि राहत की बात यह भी है कि इस दौरान 3280 लोग ठीक हुए हैं जिससे इस बीमारी से निजात पाने वालों की संख्या 57,721 हो गयी।

see more..
मोदी ने शेख हसीना से की बात

मोदी ने शेख हसीना से की बात

25 May 2020 | 10:01 PM

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री सुश्री शेख हसीना के साथ आज फोन पर बातचीत की।

see more..
image