Friday, Apr 26 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
भारत


जांच एजेंसियों के कामकाज में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं -भाजपा

नयी दिल्ली 13 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने किंगफिशर एयरलाइन्स के मालिक विजय माल्या के खिलाफ केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का लुकआउट नोटिस वापस लिये जाने के आरोप से आज यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि जांच एजेंसियाें के काम में सरकार का शुरू से ही कोई दखल नहीं रहा है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह सफाई दी। उनसे पूछा गया कि किंगफिशर एवं विजय माल्या को लेकर भाजपा द्वारा लगाये गये सब आरोप सत्य भी हों तो आखिर सीबीआई ने माल्या के खिलाफ लुकआउट नोटिस को क्यों वापस लिया जिसका फायदा उठा कर वह लंदन भाग गया जबकि सरकार को यह अच्छी तरह से पता था कि उसने कितना बड़ा घोटाला किया है। इस सवाल के जवाब में श्री गोयल ने कहा कि मोदी सरकार ने शुरू से ही जांच एजेंसियों को स्वायत्तता दी है। उनके कामकाज में सरकार का कोई दखल नहीं है।
यह पूछे जाने पर कि क्या जांच एजेंसियां इस बारे में जांच नहीं करेंगी कि आखिर कैसे लुकआउट नोटिस वापस लिया गया, उन्होंने कहा कि यह जांच एजेंसियों से पूछा जाना चाहिए। उन्हें उम्मीद है कि वे इसकी जांच करेंगी और जवाब भी देंगी। उन्होंने कहा कि ऋण लेकर भागने वाले भगोड़े अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की है। उसी सख्ती के डर के कारण माल्या भागा है। लेकिन सरकार ऐसे सभी अपराधियों को वापस लाकर कानून के मुताबिक न्याय सुनिश्चित करेगी।
इससे पहले श्री गोयल ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमाेहन सिंह के एक पुरानी वीडियो बयान और उस बारे में एक मीडिया रिपोर्ट को दिखाया जिसमें डॉ. सिंह किंगफिशर को बचाने का पक्ष ले रहे हैं। तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री व्यालार रवि भी किंगफिशर को बचाने के बारे में कहते दिखाये गये। श्री गोयल ने कहा कि श्री गांधी ने अपने संवाददाता सम्मेलन में भाजपा प्रवक्ता द्वारा पूछे गये प्रश्नों के कोई जवाब नहीं दिये और झूठ पर झूठ बोलते रहे।
उन्होंने कांग्रेस नेता को चुनौती दी कि वे एक भी पत्र या दस्तावेज़ दिखा दें कि सरकार ने कर्ज़ की वसूली को कम करने या बंद करने के बारे में कोई बात कहीं पर भी कही हो। उन्होंने कहा कि वास्तविकता यह है कि उपलब्ध सबूतों से साफ हो गया है कि श्री राहुल गांधी और विजय माल्या के बीच जुगलबंदी है और वे दोनों झूठ बोल कर एक दूसरे को बचाने में लगे हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा माल्या के बयान पर वित्त मंत्री अरुण जेटली का इस्तीफा मांगे जाने के बारे में पूछे जाने पर श्री गोयल ने कहा कि किंगफिशर को बचाने के लिए जितने सबूत श्री गांधी के विरुद्ध आये हैं, उनके अाधार पर तो श्री गांधी को संसद की सदस्यता और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और राजनीति से संन्यास ले लेना चाहिए।
श्री गोयल ने श्री गांधी से सवाल किया कि वह स्पष्टीकरण दें कि किंगफिशर एयरलाइन्स से उनका क्या नाता था। भारतीय रिजर्व बैंक पर उसे ऋण देने के लिए इतना दबाव क्यों डाला गया। 18 अगस्त को कंपनी को ऋण देने से मना किया जाता है लेकिन 27 अगस्त आते आते ना केवल मुद्दे का समाधान किया जाता है बल्कि फिर से ऋण दे दिया जाता है। आखिर दिल्ली से बैंक को कौन फोन कर रहा था। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इन बातों को उजागर करेगी और इसके जिम्मेदार लोगों को कठघरे में खड़ा करेगी।
सचिन जितेन्द्र
वार्ता
More News
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 8:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अन्तिम आंकड़े इस प्रकार......

see more..
image