Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
image
भारत


श्री मनोहर लाल ने उपस्थित उद्यमियों से आहवान किया है कि वे तालाब प्राधिकरण के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 15 हजार तालाबों के जीर्णोद्धार के कार्यों, शिवधाम योजना के तहत शमशान घाटों, कब्रिस्तानों में चार दीवारी, पक्का रास्ता, पानी की व्यवस्था, शैड बनवाने, ग्रामीण क्षेत्र में चकबंदी के तीन करम तक के रास्तों को पक्का करने, गांव, शहरों के सौंदर्यकरण, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण में सीएसआर के तहत सहयोग करने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि इन कार्यों में भारी धनराशि खर्च होने का अनुमान है, जो सरकार अकेले नहीं कर सकती और इनमें सीएसआर के सहयोग की आवश्यकता होगी।
उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हरियाणा के गुरूग्राम तथा नूंह जिला के पांच गांव गोद लेने के लिए उन्हें बुलाया था परंतु बाद में समाज सेवा के उनके समर्पण भाव से कार्य करने की इच्छा के चलते उन्होंने हरियाणा के 100 गांवों को अपनाया जहां पर प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से सीएसआर के तहत विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने सीएसआर के तहत अपने-अपने जिलों में अधिक कार्य करवाने के लिए गुरूग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, झज्जर की उपायुक्त सोनल गोयल और हिसार के उपायुक्त अशोक कुमार मीणा को सम्मानित किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने सीएसआर के तहत उल्लेखनीय योगदान देने वाले काॅर्पोरेट कंपनियों में हीरो मोटो काॅर्प के एचआर प्रमुख विजय सेठी को डायमंड पुरस्कार, मारूति सुजुकि के कैनेची आयुकावा को प्लेटिनम तथा डीएलएफ के विजय साहनी को गोल्डन पुरस्कार से सम्मानित किया। सीएसआर में विशेष सराहनीय कार्य करने के लिए होंडा मोटर साईकिल एण्ड स्कूटर इंडिया के हरभजन सिंह, एचडीएफसी बैंक के जसमीत सिंह, भारतीय तेल निगम के वी बी रामा गोपालन, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम के महेंद्र सिंह टोंक, पाॅवरग्रिड के आईएस झा सहित 11 व्यक्तियों को सम्मानित किया गया।
श्री मनोहर लाल ने आशा व्यक्त की कि इस समारोह में सम्मानित उद्योग जगत से जुड़ी विभुतियां अन्य उद्यामियों के लिए सीएसआर में अधिक से अधिक योगदान देने के लिए पे्ररणा बनेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पाॅवरग्रिड सीएसआर के तहत निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कादीपुर के 6 कमरों तथा 3 प्रयोगशाला भवनों का रिमोट से उदघाटन भी किया।
शिक्षामंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा विश्व को कर्म का सिद्धांत देने की धरती है। महाभारत में श्रीकृष्ण ने गीता का जो संदेश दिया था वह आज भी पारसंगिक है। उन्होंने कहा कि सरकार पारदर्शी तरीक से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार उद्यमियों के लिए सुरक्षा तथा व्यापार के लिए एक अच्छा माहौल उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है।
संजीव सचिन
वार्ता
More News
लोस चुनाव: दूसरे चरण में करीब 60.96 प्रतिशत मतदान

लोस चुनाव: दूसरे चरण में करीब 60.96 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:48 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर-पश्चिम भारत में बढ़ती गर्मी के बीच लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 88 सीटों पर करीब 61 प्रतिशत वोट डाले गये।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
image