Wednesday, Jan 23 2019 | Time 08:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तुर्की में 4 6 तीव्रता का भूकंप
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • नागालैंड सरकार ने किया मुख्य सचिव का तबादला
  • रूसी विमान के अपहरण की कोशिश, एक यात्री गिरफ्तार
भारत Share

राज्य सरकारों से मिलकर दूर की जायेंगी एमएसपी की अड़चनें : मोदी

नयी दिल्ली 12 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दुगुनी करने के लिए दिन-रात काम कर रही है और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद को लेकर जो भी समस्या आ रही है राज्य सरकारों से मिलकर उसे जल्द दूर किया जायेगा।
श्री मोदी ने यहाँ रामलीला मैदान में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के दो दिवसीय अधिवेशन को संबोधित करते हुये कहा कि उनकी सरकार किसानों की सारी समस्यायें दूर करने का दावा नहीं करती, लेकिन उसकी ईमानदार कोशिश जरूर कर रही है जो जारी रहेगी। उन्होंने कहा “लागत का डेढ़ गुणा एमएसपी लंबे समय से लंबित पड़ा था। पहले (की सरकार ने) इस सुझाव को फाइलों में दबाया था। भाजपा की सरकार ने स्वामिनाथन आयोग की सिफारिशों को न सिर्फ लागू किया बल्कि यह भी सुनिश्चित किया कि किसानों को एमएसपी का डेढ़ गुना दाम मिले। इसमें जो भी अड़चनें आ रही हैं उसे राज्य सरकारों के साथ मिलकर हल करेंगे।”
किसानों की खराब आर्थिक स्थिति के लिए पुरानी सरकारों पर निशाना साधते हुये उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार किसानों को नये भारत की नयी ऊर्जा का वाहक बनाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा “खेती किसान की स्थिति दशकों की लापरवाही और बेरुखी का परिणाम है। पहले जिनके पास किसानों की समस्याओं का हल निकालने का जिम्मा था, उन्होंने शॉर्टकट निकाले, उन्होंने किसानों को सिर्फ मतदाता बना रखा। हम अन्नदाता को ऊर्जादाता भी बनाना चाहते हैं।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस बात का दावा नहीं करते कि किसानों की सारी समस्याएँ दूर हो गयी हैं। मुझे पता है कि किसानों पर ऋण का भार है और लागत ज्यादा है। लेकिन हमने कोशिशों में कोई कमी नहीं छोड़ी है और यह आगे भी जारी रहेगी। साल 2022 तक किसान अपनी आय दोगुनी करने के साधन जुटा सके इसके लिए हम दिन रात जुटे हुए हैं।
अजीत सचिन
जारी वार्ता
More News
मोदी करेंगे सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन

मोदी करेंगे सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन

22 Jan 2019 | 11:08 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यहां लाल किले में सुभाषचंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।

 Sharesee more..
वंचितों तथा गरीबों के लिए काम करें छात्र : वेंकैया

वंचितों तथा गरीबों के लिए काम करें छात्र : वेंकैया

22 Jan 2019 | 10:59 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने छात्रों से वंचितों तथा गरीबों के लिए काम करने की अपील की है, श्री नायडू ने केरल से आये छात्रों के एक समूह को संबोधित करते हुये मंगलवार को यहाँ कहा कि युवा पीढ़ी में अपने देशवासियों के संघर्ष और उनकी परेशानियों के प्रति संवेदना होना महत्त्वपूर्ण है।

 Sharesee more..
‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ से समाज की मानसिकता में बदलाव

‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ से समाज की मानसिकता में बदलाव

22 Jan 2019 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना से बाल लिंग अनुपात में सुधार हुआ है और इससे बेटियों के संबंध में समाज की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव आया है।

 Sharesee more..
सीबीआई प्रमुख के चयन में पारदर्शिता जरूरी : कांग्रेस

सीबीआई प्रमुख के चयन में पारदर्शिता जरूरी : कांग्रेस

22 Jan 2019 | 10:31 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नये प्रमुख की नियुक्ति के लिए कांग्रेस ने कहा है कि गुरुवार को होने वाली बैठक से पहले कांग्रेस ने आज स्पष्ट किया कि प्रमुख जांच एजेंसी के शीर्ष पद नियुक्ति पारदर्शी तरीके से होनी चाहिए।

 Sharesee more..
लाल किले में 26 जनवरी से शुरू होगा भारत पर्व

लाल किले में 26 जनवरी से शुरू होगा भारत पर्व

22 Jan 2019 | 10:30 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना के साथ पाँच दिवसीय भारत पर्व का चौथा संस्करण 26 जनवरी से लाल किला प्रांगण में शुरू होगा।

 Sharesee more..
image