Friday, Apr 26 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
image
भारत


‘प्रवासी भारतीय दिवस’ के जन्मदाता अटल को याद किया मोदी ने

वाराणसी, 22 जनवरी (वार्ता) पंद्रहवें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में इस आयोजन के सूत्रधार रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में श्री वाजपेयी को याद किया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द्र जगन्नाथ उपस्थित थे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह उपस्थित थे।
श्री मोदी ने कहा, “ दुनियाभर में बसे आप सभी भारतीयों से संवाद का ये अभियान हम सभी के प्रिय श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने शुरु किया था। अटल जी के जाने के बाद ये पहला प्रवासी भारतीय सम्मेलन है। इस अवसर पर मैं अटल जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं, उनकी इस विराट सोच के लिए नमन करता हूं।”
इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी अपने स्वागत भाषण में दिवंगत नेता को प्रवासी भारतीय दिवस को ‘जन्मदाता’ बताते हुए कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी ने नौ जनवरी 2003 को प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत की थी लेकिन उसके बाद उसकी गरिमा का ध्यान नहीं रखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ उसी गरिमा बहाल की बल्कि दुनिया भर में फैल भरतवंशियों से सीधा संवाद कर उस आयोजन में जान फूंकने का काम किया।
उन्हाेंने कहा कि मई 2014 में जब श्री मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने श्री वाजपेयी द्वारा भारतवंशियों को भारत से जोड़ने का अभियान शुरु किया। प्रवासी दिवस की गरिमा बहाल करने के लिए वह दुनियाभर में धूम-धूमकर भरतवंशियों से मुलाकात और सीधा संवाद किया।
प्रधानमंत्री श्री मोदी और विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज ने तीन दिवसीय प्रवासी दिवस सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी जमकर सराहना की। श्री मोदी ने कहा कि प्रयागराज में कुंभ के भव्य आयोजन के साथ ही काशी में भव्य प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन करके अपनी अद्भुत नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बड़ालालपुर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का भव्य आयोजन किया जा रहा है जिसका समापन बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।
बीरेन्द्र सचिन
वार्ता
More News
वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

26 Apr 2024 | 9:54 AM

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

see more..
उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा।

see more..
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
image