Wednesday, May 8 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली में निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए सलाहकार समिति का गठन

नयी दिल्ली 07 जून (वार्ता) दिल्ली में निर्माण श्रमिकों की समस्याओं के समाधान और उनके कल्याण के लिए ‘दिल्ली भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिक सलाहकार समिति’ का गठन किया है।
निर्माण मजदूर अधिकार अभियान के महासचिव एवं दिल्ली असंगठित निर्माण श्रमिक संघ के सचिव ने थानेश्वर दयाल आदिगोड ने शुक्रवार को यहां बताया कि राज्य सरकार के इस कदम से असंगठित विशेषकर निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों को मदद मिलना आसान हो जाएगा। सरकार की निर्णय प्रक्रिया में श्रमिकों की समस्याओं के समाधान को शामिल किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि समिति में श्रमिकों के प्रतिनिधि होने से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के दायरे का बढ़ाया जा सकेगा और आपात स्थिति में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों तुरंत मदद दी जा सकेगी। समिति में श्रमिकों के प्रतिनिधि के तौर पर श्रमिक विकास संगठन के महासचिव कृष्ण यादव, आईएसीसीटीयू के सचिव वीकेएस गौतम, दिल्ली असंगठित श्रमिक संघ के सचिव थानेश्वर दयाल आदिगौड और सेल्फ इम्पलायड वूमेन एसोसिएशन (सेवा ) में दिल्ली क्षेत्र अंकिता उप्रेती शामिल किया गया है।
समिति का गठन श्रम मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में किया गया है और दो विधायकों भी सदस्य के तौर पर रखा गया है। समिति में केंद्र और राज्य सरकार और श्रमिकों के प्रतिनिधियों के अलावा नियोक्ताओं, बीमा कंपनियों और नियोजकों के प्रतिनधि भी शामिल होंगे।
सत्या.श्रवण
वार्ता
More News
सैम पित्रोदा का ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा

सैम पित्रोदा का ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा

08 May 2024 | 8:11 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने भारतीयों की शक्ल-सूरत की तुलना विदेशी मूल के लोगों करने संबंधी बयान से उपजे विवाद के बीच बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया। श्री पित्रोदा ने एक अखबार के साथ साक्षात्कार में देश विभिन्न भागों के निवासियों की तुलना उनके रंग-रूप के आधार पर विदेशी मूल के लोगों से की थी।

see more..
मोदी ने ही संविधान की भावना को वास्तव में धरातल पर उतारा:आठवले

मोदी ने ही संविधान की भावना को वास्तव में धरातल पर उतारा:आठवले

08 May 2024 | 7:29 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी भारतीय संविधान को सर्वोच्च सम्मान देते हुए बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के आदर्शों व विचारों को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

see more..
image