Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
image
भारत


दंत चिकित्सक संशोधन विधेयक को व्यापक बनाने की मांग

नयी दिल्ली 03 जुलाई (वार्ता) सत्ता पक्ष एवं विपक्ष ने दंत चिकित्सक संशोधन विधेयक 2019 को नये सिरे से लाने और मुंह से जुड़े सभी रोगों के उपचार के प्रावधान के साथ लाने की मांग की।
लोकसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन द्वारा पेश इस विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा के राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा कि दांतों की चिकित्सा का इतिहास ईसा से सात हजार वर्ष पुराना है। चीन, फ्रांस, इटली, कोरिया में भी दांतों की चिकित्सा को महत्ता प्राप्त रही है। उन्होंने सरकारी डेंटल काॅलेजों की कमी का मामला उठाया और कहा कि इस समय देश में 292 निजी और 40 सरकारी डेंटल कॉलेज हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के 3.58 अरब लोगों को मुंह की कोई ना कोई बीमारी है। 90 से 95 प्रतिशत मसूड़ों के रोग से ग्रसित हैं। उन्होंने सरकार ने मांग की कि मुंह के रोगों के उपचार के लिए एक व्यापक विधेयक लाने की मांग की। उन्होंने कहा कि डेंटल चिकित्सा बहुत महंगी है। अगर आयुष्मान भारत योजना नहीं होती तो गरीब आदमी दांतों के रोग के इलाज नहीं करा पाता।
बीजू जनता दल की प्रतिमा मंडल ने कहा कि दंत चिकित्सा परिषद में सरकार द्वारा नामित लोगों का विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ दल के करीबियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने डेंटल कॉलेजों के असमान वितरण का मामला भी उठाया और कहा कि जनता को अच्छी चिकित्सा और डाक्टरों को रोजगार सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने एक व्यापक विधेयक लाये जाने की जरूरत पर बल दिया।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सुप्रिया सुले ने कहा कि देश में मुंह के कैंसर की बीमारी भी तेजी से बढ़ रही है। डेंटल केयर के प्रति जागरूकता के अभाव में मुंह के कैंसर का पता देर से चल पाता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस विधेयक से मुंह के कैंसर पर भी रोक लग सकेगी।
भाजपा के निहालचंद ने कहा कि इस विधेयक के माध्यम से गांवों में रहने वाले लोगों को दंत चिकित्सा की सुविधा मुहैया हो सकेगी। उन्होंने डेंटल कालेजों और मेडिकल कालेजों में सरकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढ़े विद्यार्थियों को आरक्षण दिया जाना चाहिए। उन्होंने फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रैशर, एक्यूपंचर, नैचुरोपैथी आदि को भी चिकित्सा पद्धति को भी समान मान्यता देने की मांग की।
चर्चा में बीजद के चंद्रशेखर साहू, तेलुगुदेशम पार्टी के जयदेव गल्ला, वाईएसआर कांग्रेस की गीता विश्वनाथ, भाजपा के डॉ. सुभाष सरकार द्रमुक के पारी वेंथर आदि से भाग लिया।
सचिन जितेन्द्र
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अन्तिम आंकड़े इस प्रकार......

see more..
image