Friday, Apr 26 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
भारत


जाधव से राजनयिक संपर्क की पुरानी अपील पर कार्रवाई करे पाकिस्तान

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) सरकार ने आज संकेत दिया कि वह अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के मद्देनजर पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से राजनयिक संपर्क के लिए कोई नयी अपील नहीं करेगी और अपेक्षा करेगी कि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय में लंबित 22 से अधिक अपीलों पर विचार किया जाये।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले में साफ तौर पर लिखा है कि पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया है। अंतरराष्ट्रीय अदालत का फैसला बाध्यकारी है और फैसले को क्रियान्वित करना पाकिस्तान की जिम्मेदारी है।
उन्होंने कहा कि पूरे फैसले में तीन जगह विएना संधि के उल्लंघन की बात कही गयी है और दो जगह पाकिस्तान को निर्देश दिया गया है कि वह जाधव की मौत की सजा की प्रभावी ढंग से समीक्षा करे।
अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले को पाकिस्तान द्वारा अपनी जीत बताये जाने के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा, “ऐसा लगता है कि वे शायद कोई अन्य फैसला पढ़ रहे हैं। मुख्य फैसला 42 पृष्ठों में आया है। अगर 42 पृष्ठ पढ़ने का धैर्य नहीं है तो फिर वे सात पृष्ठ वाली प्रेस विज्ञप्ति पढ़ सकते हैं जिसके हर बिन्दु में भारत के पक्ष को स्वीकार किया गया है। मुझे लगता है कि उनकी अपनी मजबूरियां हैं जिसके कारण उन्हें अपने लाेगों से झूठ बोलना पड़ रहा है।”
इसबीच विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने जाधव से राजनयिक संपर्क स्थापित करने की नयी अपील भेजे जाने के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि भारत ने पहले ही 22 से अधिक अपील भेजी हुईं हैं और उनकी कोई मीयाद खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि फैसले में यह कहीं नहीं लिखा है कि भारत को दोबारा राजनयिक संपर्क की अपील करनी चाहिए।
सचिन, उनियाल
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर पांच बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर पांच बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 5:50 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का पांच बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
त्रिपुरा में तीन बजे तक करीब 69 प्रतिशत मतदान, महाराष्ट्र में मतदान सबसे कम

त्रिपुरा में तीन बजे तक करीब 69 प्रतिशत मतदान, महाराष्ट्र में मतदान सबसे कम

26 Apr 2024 | 5:22 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और अपराह्न तीन बजे तक वहां 68.92 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 4:25 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
image