Friday, Apr 26 2024 | Time 09:15 Hrs(IST)
image
भारत


राष्ट्रपति मूलपाठ

(इम्बार्गो : कृपया शाम सात बजे के बाद ही प्रकाशन प्रसारण करें )
नयी दिल्ली 14 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 73 वें स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन का मूलपाठ इस प्रकार है ...
यह स्वाधीनता दिवस भारत-माता की सभी संतानों के लिए बेहद खुशी का दिन है, चाहे वे देश में हों या विदेश में। आज के दिन हम सभी को देशप्रेम की भावना का और भी गहरा अनुभव होता है। इस अवसर पर, हम अपने उन असंख्‍य स्वतन्त्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं, जिन्होंने हमें आज़ादी दिलाने के लिए
संघर्ष, त्‍याग और बलिदान के महान आदर्श प्रस्‍तुत किए।
स्वाधीन देश के रूप में 72 वर्षों की हमारी यह यात्रा, आज एक खास मुकाम पर आ पहुंची है। कुछ ही सप्ताह बाद, दो अक्टूबर को, हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएंगे। गांधीजी, हमारे स्वतंत्रता संग्राम के महानायक थे। वे समाज को हर प्रकार के अन्याय से मुक्त कराने के प्रयासों में हमारे मार्गदर्शक भी थे। गांधीजी का मार्गदर्शन आज भी उतना ही प्रासंगिक है। उन्होंने हमारी आज की गंभीर चुनौतियों का अनुमान पहले ही कर लिया था। गांधीजी मानते थे कि हमें प्रकृति के संसाधनों का उपयोग विवेक के साथ करना चाहिए ताकि विकास और प्रकृति का संतुलन हमेशा बना रहे। उन्होंने पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता पर ज़ोर दिया और प्रकृति के साथ सामंजस्‍य बिठाकर जीवन जीने की शिक्षा भी दी। वर्तमान में चल रहे हमारे अनेक प्रयास गांधीजी के विचारों को ही यथार्थ रूप देते हैं। अनेक कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से हमारे देशवासियों का जीवन बेहतर बनाया जा रहा है। सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने पर विशेष ज़ोर देना भी गांधीजी की सोच के अनुरूप है।
2019 का यह साल, गुरु नानक देवजी का 550वां जयंती वर्ष भी है। वे भारत के सबसे महान संतों में से एक हैं। मानवता पर उनका प्रभाव बहुत ही व्यापक है। सिख पंथ के संस्थापक के रूप में लोगों के हृदय में उनके लिए जो आदर का भाव है, वह केवल हमारे सिख भाई-बहनों तक ही सीमित नहीं है। भारत और पूरी दुनिया में रहने वाले करोड़ों श्रद्धालु उन पर गहरी आस्था रखते हैं। गुरु नानक देवजी के सभी अनुयायियों को मैं इस पावन जयंती वर्ष के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।
अरविंद अरुण
जारी वार्ता
More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image