Wednesday, May 8 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
भारत


हुनर हाट का आयोजन कल से जयपुर में

नई दिल्ली 23 अगस्त (वार्ता) देश के दस्तकारों-शिल्पकारों के उत्पादों के प्रामाणिक ब्रांड ‘हुनर हाट’ का आयोजन शनिवार से जयपुर में किया जायेगा।
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी जयपुर के जवाहर कला केंद्र में रविवार को करेंगे। जयपुर के सांसद रामचरण वोहरा , क्षेत्रीय विधायक, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।
केन्द्र की सत्ता में दूसरी बार आने के बाद मोदी सरकार का यह पहला ‘हुनर हाट’ है। पिछले 3 वर्षों में एक दर्जन से ज्यादा ‘हुनर हाट’ के माध्यम से लाखों दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार के अनेक मौके मुहैया कराये गये। हुनर के उस्तादों के मेले में बड़ी संख्या में महिला कारीगरों सहित देश के हर कोने से 200 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार और खानसामे भाग लेंगे।
श्री नकवी ने कहा कि हुनर हाट दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराने में एक मजबूत अभियान साबित हुआ है। पिछले लगभग 3 वर्षों में इसके माध्यम से 2 लाख 40 हजार से अधिक लोगों को रोजगार के मौके मुहैया कराये गए हैं।
उन्होंने कहा कि ‘हुनर हाट’ भारतीय दस्तकारों-शिल्पकारों की स्वदेशी ताकत की प्रामाणिक पहचान है। यह दस्तकारों-शिल्पकारों के सम्मान के साथ सशक्तिकरण का विश्वसनीय ब्रांड बन गया है। यह दस्तकारों/शिल्पकारों का “एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज” साबित हुआ है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया,स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया के संकल्प को साकार करने का प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड बन गया है।
इस हुनर हाट में असम के बेंत एवं बांस, झारखंड से अलग-अलग किस्म का सिल्क, भागलपुर का सिल्क एवं लिनन, लाख एवं परंपरागत गहने, पश्चिम बंगाल का कांथा, बनारसी सिल्क, लखनवी चिकनकारी, उत्तर प्रदेश के सेरेमिक टेराकोट्टा, कांच के समान, चमड़ा, संगमरमर के उत्पाद, उत्तर पूर्व क्षेत्र की परंपरागत हस्तकला, गुजरात का अजरख, बंधेज मड वर्क, तांबे की घंटियाँ, आंध्र प्रदेश की कलमकारी और मंगलगिरी, पटियाला की मशहूर फूलकारी और जूती, कालीन एवं दरियाँ, मध्य-प्रदेश का बाटिक,बाघ, चंदेरी, राजस्थान की हस्तकला और हथकरघा आदि का प्रदर्शन किया जायेगा।
साथ ही इसमें लोग परंपरागत व्यंजनों जैसे अवधी खाना, राजस्थानी पकवान, गुजराती थाली, महाराष्ट्र के व्यंजन, मध्य-प्रदेश का खाना, चटपटी चाट, दिल्ली का स्ट्रीट फूड, तमिल व्यंजन, पारसी खाना और विभिन्न प्रकार के सुंगधित पान, मिठाइयाँ, ओडिसा की सिल्वर फिलीग्री और पारसी फूड का जायका ले सकेंगे।
‘हुनर हाट’ में मिर्ज़ा बहनों, निज़ामी बंधुओं , अहसान भारती, प्रेम भाटिया एवं अन्य प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा हर रोज पारम्परिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम और कव्वाली आदि पेश किये जायेंगे। इससे पहले हुनर हाट का आयोजन इलाहाबाद, दिल्ली, पुड्डूचेरि और मुंबई में किया जा चुका है।
संजीव
वार्ता
More News
दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा अलर्ट और जानकारी के लिए व्हाट्सएप चैनल शुरू किया

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा अलर्ट और जानकारी के लिए व्हाट्सएप चैनल शुरू किया

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले लोगों को सुरक्षा अलर्ट,महत्वपूर्ण समाचार और दिल्ली पुलिस विभाग के त्वरित अपडेट की जानकारी देने के लिए मंगलवार को व्हाट्सएप चैनल की शुरुआत की।

see more..
भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) भारत ने कनाडा के माल्टन में नगर कीर्तन परेड में झांकियों में भारतीय राजनेताओं के बारे में हिंसक चित्रण प्रदर्शित करने पर आज कड़ा विरोध व्यक्त किया और कनाडा सरकार का आह्वान किया कि वह आपराधिक तत्वों को राजनीतिक प्रश्रय देना बंद करे।

see more..
सेना के कमांडेंटों ने भविष्य की रक्षा रणनीतियों पर चर्चा की

सेना के कमांडेंटों ने भविष्य की रक्षा रणनीतियों पर चर्चा की

07 May 2024 | 9:23 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) सेना के कमांडेंटों का छठा सम्मेलन मंगलवार को सैन्य प्रौद्योगिकी संस्थान, पुणे में हुआ जिसमें भविष्य की रक्षा रणनीतियों की रूपरेखा पर विस्तार से मंथन किया गया।

see more..
चुनाव आयोग का एक्स को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का निर्देश

चुनाव आयोग का एक्स को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का निर्देश

07 May 2024 | 9:15 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई (बीजेपी4कर्नाटक) के एक पोस्ट को कानून का उल्लंघन बताते हुये सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्ववर्ती) ट्विटर से उसे तुरंत हटाने का मंगलवार को निर्देश दिया।

see more..
पानी की टंकी में महिला का शव मिलने पर महिला आयोग का उत्तरप्रदेश पुलिस को नोटिस

पानी की टंकी में महिला का शव मिलने पर महिला आयोग का उत्तरप्रदेश पुलिस को नोटिस

07 May 2024 | 9:12 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में पानी की टंकी में एक महिला का शव मिलने पर राज्य पुलिस को नोटिस जारी किया है और तीन दिन के भीतर जवाब देने को कहा है।

see more..
image