Friday, Apr 26 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
भारत


आर्थिक साझेदारी भारत-नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों का मुख्य स्तंभ: कोविंद

नयी दिल्ली 14 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि नीदरलैंड के महाराजा विलियम एकेक्जेंडर और महारानी मैक्सिमा की भारत यात्रा से दाेनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूती मिलेगी।
श्री कोविंद ने शाही दम्पति के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज के माैके पर कहा “ भारत और नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों का स्तंभ आर्थिक साझेदारी है। हमारी आर्थिक साझेदारी ने हमारे लोगों के लिए नौकरियों से लेकर ,जीवन शैली और खाद्य के क्षेत्र में नयी संभावनाएं सृजित की हैं। यूरोप के किसी भी देश के मुकाबले आज नीदरलैंड में सर्वाधिक भारतवंशी रह रहे हैं। नीदरलैंड में भारतीय छात्रों और पेशवर लोगों की संख्या बढ़ने से दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों में घनिष्ठता आ रही है और हमारी तकनीकी साझेदारी मजबूत हो रही है।”
राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी सदस्यता के दावे को समर्थन करने के लिए नीदरलैंड की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत और नीदरलैंड साइबर सुरक्षा , जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद समेत वर्तमान की सभी चुनौतियों के प्रति समान सोच एवं चिंता रखते हैं। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद विश्व के सभी देशों के लिए गंभीर चुनौती बन गया है और इसे कुचलने के लिए वैश्विक स्तर पर मिलकर काम करने की आवश्यकता है।
शाही दंपति पांच दिनों की यात्रा पर आज भारत पहुंचे हैं। नयी दिल्ली के हवाई अड्डे पर शाही जोड़े का पारंपरिक स्वागत किया गया। इस दौरान कई अधिकारी भी मौजूद थे। वर्ष 2013 में सत्ता में आने के बाद श्री एकेक्जेंडर की यह पहली भारत यात्रा है। आधिकारिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा दोनों मुंबई और केरल की यात्रा भी करेंगे।
वे दिल्ली में 25वें प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में नीदरलैंड भागीदार है। 2018-19 में भारत और नीदरलैंड के बीच 12.87 बिलियन डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार कारोबार हुआ।
नीदरलैंड 2000 और 2017 के बीच भारत में 23 बिलियन डॉलर निवेश करने के कारण पांचवां सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। नीदरलैंड में 235,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं। यह संख्या यूरोप के किसी देश के मुकाबले ज्यादा है।
आशा, संतोष
वार्ता
More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image