Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:35 Hrs(IST)
image
भारत


रेलवे की प्रचार ट्रेन चलाने की योजना बॉलीवुड में कामयाब

नयी दिल्ली 18 अक्टूबर (वार्ता) गैर किराया राजस्व बढ़ाने की नीति के प्रचार ट्रेन चलाने की नीति बनाते ही तहत भारतीय रेलवे को बॉलीवुड से तगड़ा रिस्पॉन्स मिला है। हाउसफुल-4 फिल्म के लिए आठ कोच की विशेष प्रोमोशन ट्रेन के बाद रेलवे के पास दस ऐसे ही प्रस्ताव विचाराधीन है।
रेलवे के अधिकारियों ने यहां बताया कि हाउसफुल-4 से रेलवे को करीब 53 लाख रुपए की आय हुई है। उन्होंने कहा कि रेलवे के पास दबंग-3, सांड की आंख, छपाक, लंच बॉक्स-2, पैडमैन-2 आदि फिल्मों के साथ ही टेलीविजन के मेगा शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ और ‘कपिल शर्मा शो’ के प्रोमोशन के लिए गाड़ियां चलाने प्रस्ताव विचाराधीन है।
अधिकारियों ने बताया कि सात अक्टूबर को नीति की घोषणा के पहले दो माह से इस बारे में बॉलीवुड एवं टीवी के निर्माताओं से बातचीत हुई थी जिन्होंने इस विचार को लेकर खासा उत्साह दिखाया था। इसके बाद कला/संस्कृति/सिनेमा/खेल के आयोजनों के प्रचार के लिए ट्रेनें चलाने की नीति जैसे ही घोषित हुई वैसे ही निर्माता साजिद नडियाडवाला ने हाउसफुल-4 के लिए बुकिंग कर दी और आठ कोच वाली यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से चल कर वडोदरा, रतलाम, कोटा होते हुए गुरुवार दोपहर नई दिल्ली पहुंची। जाने माने अभिनेता अक्षय कुमार सहित पूरी अभिनेता मंडली गाड़ी में सवार होकर नई दिल्ली आयी थी।
अधिकारियाें ने कहा कि इस प्रकार की ट्रेनें चलाने के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। आईआरसीटीसी ऐसी ट्रेनों के परिचालन के प्रस्ताव मिलते ही संबंधित जोनल रेलवे से संपर्क कर परिचालन संभाव्यता को लेकर बात करेगी और इस बारे में परिचालन की हरी झंडी मिलते ही प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाएगी।
अधिकारियों के अनुसार ऐसी गाड़ियों को फुल टैरिफ रेट के अलावा विनाइल रैपिंग, अनुरक्षण, स्टेशनों पर स्टापेज एवं हॉलेज शुल्क जोड़ कर पूरा खर्च लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड के उत्साहवर्द्धक रिस्पॉन्स मिलने के बावजूद रेलवे अधिक शुल्क वसूलने के पक्ष में नहीं है। यह योजना केन्द्र एवं राज्य सरकारों की योजनाओं के प्रचार के लिए भी है। सांस्कृतिक एवं पर्यटन मेलों के प्रचार के भी ट्रेनें चलायीं जाएंगी। इसलिए इसका शुल्क ढांचा एकसमान रखा गया है। इन गाड़ियों में मांग केे हिसाब से स्टेशनों पर स्टापेज दिये जाएंगे और उसकी अवधि भी मांग के अनुरूप रखी जाएगी।
सचिन जितेन्द्र
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अन्तिम आंकड़े इस प्रकार......

see more..
image