Friday, Apr 26 2024 | Time 08:34 Hrs(IST)
image
भारत


बिहार के हर जिलें में खुलेगा खादी पार्क :रजक

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने आज कहा कि लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य के सभी जिलों में खादी पार्क की स्थापना की जायेगी ।
श्री रजक ने यहां जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण के बाद अम्बापाली बिहार इम्पोरियम को फिर से खोले जाने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि बिहार के अधिकांश जिलों में खादी भंडार है । इन भवनों का आधुनिकीकरण करके खादी पार्क का निर्माण किया जायेगा । खादी पार्क में सूत कताई से लेकर कपड़ा तैयार करने की सभी प्रक्रियाओं का सजीव प्रदर्शन भी किया जायेगा ।
उन्होंने कहा कि राज्य में खादी के अलावा हथकरघा , रेशम , जूट , मिथिला पेंटिंग और पत्थर की कलाकृतियों के बड़े बड़े कारीगर हैं और इने कच्चे माल भी उपलब्ध हैं । राज्य में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक खासकर बौद्ध तीर्थयात्री आते हैं जो इन वस्तुओं की खरीदना चाहते हैं । सरकार हस्तकला के इन क्षेत्रों को प्राथमिकता दे रही है जिससे बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा ।
बिहार इम्पोरियम में खादी के वस्त्रों अलावा हथकरघा , रेशम , जूट और पत्थर की कलाकृतियों की बिक्री की जा रही है । श्री रजक ने कहा कि खादी के वस्त्रों पर 20 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है ।
उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े उद्योगों के लिए जमीन की उपलब्धता एक समस्या है । घनी आबादी के कारण जमीन की समस्या है फिर भी सरकार उद्योगों को बढावा देने का हरसंभव प्रयास कर रही है ।
अरुण सत्या
वार्ता
More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 7:52 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 7:40 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image