Friday, Apr 26 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
भारत


संतों ने रविदास मंदिर को लेकर देशव्यापी आंदोलन की दी धमकी

नयी दिल्ली, 05 नवम्बर (वार्ता) संत गुरु रविदास मंदिर तुगलकाबाद के संघर्षरत संतों ने दिसम्बर से देशव्यापी आंदोलन छेड़ने की धमकी दी है।
संत समाज की बैठक में मंगलवार को आर के पुरम स्थित रविदास धाम में हुई, जिसमें यह फैसला किया गया। इन संतों ने सरकार द्वारा मंदिर के लिए दी गयी 400 वर्ग मीटर भूमि को समाज का अपमान बताते हुए संत रविदास के नाम पर राजस्व दस्तावेज़ों में दर्ज सम्पूर्ण 12350 वर्ग गज भूमि पांच दिसम्बर तक गुरु रविदास जयंती समारोह समिति को सौंपने की मांग की। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो संत समाज दिसम्बर से देशव्यापी आंदोलन छेड़ेगा। बैठक में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के संतों और डेरा प्रमुखों ने हिस्सा लिया।
गुरु रविदास धाम आंदोलन का नेतृत्व कर रहे अखिल भारतीय रविदासिया धर्म संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संत सुखदेव वाघमारे महाराज ने पत्रकारों ने कहा कि सरकार ने पहले संत शिरोमणि गुरु रविदास धाम, तुग़लक़ाबाद को तोड़ कर गुरु रविदास का अपमान किया और अब वह संत गुरु रविदास को मिली ऐतिहासिक भूमि और राजस्व दस्तावेज़ों में दर्ज 12350 वर्ग गज जमीन को हथिया कर केवल 400 वर्ग मीटर भूमि देना चाहती है, जिसे संत गुरु रविदास में आस्था रखने वाले कभी स्वीकार नहीं करेंगे।
हिमाचल प्रदेश स्थित गुरु रविदास वर्ल्ड पीस टेम्पल और पठानकोट डेरा के स्वामी गुरदीप गिरी महाराज ने कहा कि यदि सरकार आगामी 5 दिसम्बर तक संत गुरु रविदास के नाम पर दर्ज सारी 12350 वर्ग गज़ भूमि गुरु रविदास जयंती समारोह समिति, तुग़लक़ाबाद को नहीं सौंपती है, तो सरकार द्वारा संत गुरु रविदास के साथ किए जा रहे भेदभाव के ख़िलाफ़ जन-जागरण और देश-व्यापी आंदोलन जाएगा।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख संत वीर सिंह हितकारी ने बताया कि संत समाज की माँग पांच दिसम्बर तक पूरी न किए जाने पर संत गुरु रविदास संत समाज की अखिल भारतीय बैठक अगली छह-सात दिसम्बर को पुणे में होगी, जिसमें देश-व्यापी आंदोलन की घोषणा की जाएगी।
हरियाणा के संत निर्मल दास, संत फकीर दास, पंजाब की संत बीबी कृष्णा, दिल्ली के संत के सी रवि, मध्य प्रदेश के संत पंचम दास भी मौजूद थे।
सम्मेलन में आगामी 10 नवम्बर को तुग़लक़ाबाद स्थित संत गुरु रविदास धाम पर आरती और पूजा करने की घोषणा भी की गयी, आंदोलन के प्रवक्ता ने उच्चतम न्यायालय द्वारा आंदोलन के तहत जेल भेजे गए सभी आंदोलनकारियों से मुक़दमे वापस लेने के लिए उच्चतम न्यायालय को धन्यवाद दिया।
अरविन्द.श्रवण
वार्ता
More News
संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

26 Apr 2024 | 9:57 AM

नयी दिल्ली,25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई के बाद गुरुवार को जारी आदेश में मामले की जांच पूरा करने के लिए उसे (पुलिस) 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया।

see more..
वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

26 Apr 2024 | 10:38 AM

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

see more..
उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा।

see more..
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
image