Friday, Apr 26 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
भारत


अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह के लिए थीम सांग तैयार

नयी दिल्ली ,13 नवंबर (वार्ता) गांधी, आवारा, बाहुबली और बाजी राव मस्तानी समेत 56 चर्चित देशी-विदेशी फिल्मों की क्लिप से तैयार थीम सांग को 20 नवम्बर से शुरू हो रहे 50 वें अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह के उद्घाटन में दिखाया जाएगा और इस समारोह के लिए रेडियो जिंगल भी तैयार किया गया है।
सुप्रसिद्ध नृत्यांगना गीता चंद्रन और ग्रैमी अवार्ड विजेता संगीतकार रिकी रोज ने यह थीम सांग तैयार किया है। यह सांग नौ रसों पर आधारित है। सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे ,श्रीमती गीता चंद्रन और रिकी रोज तथा फ़िल्म समारोह आयोजन समिति के सदस्य एवम लव स्टोरी फ़िल्म के निर्माता राहुल रवैल ने बुधवार को यहां इस मनमोहक थीम सांग को जारी किया।
श्री खरे ने पत्रकारों से कहा कि 20 नवम्बर से 50 वां अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह गोआ के पणजी में आयोजित किया जा रहा है जिसमें 76 देशों की 200 से अधिक फिल्में दिखाई जा रही है। उस समारोह के लिए पद्मश्री से सम्मानित नृत्यांगना गीता चंद्रन और उनके सहयोगी रिकी रोज ने एक सुंदर थींम सांग तैयार किया है जिसकी अवधि करीब पौने तीन मिनट है। भारत में संगीत नृत्य एवं थिएटर की हज़ारों वर्ष पुरानी परंपरा रही है जिसे इस थीम सांग में फिल्मों से जोड़कर तैयार किया गया है। इसे राष्ट्रीय फ़िल्म विकास निगम ने तैयार किया है।
श्रीमती चंद्रन ने कहा कि इस थीम सांग के लिए 55 चुनिंदा फिल्मों की क्लिप्स को चुना गया है और इसमें श्रृंगार रस ,अदभुत रस, रौद्र रस, हास्य रस, वीर रस ,करुणा रस ,वीभत्स रस, शांत रस भयानक रस को दिखाया गया है। इस लघु फ़िल्म में धप्पा ,मकबूल, सलाम बॉम्बे ,तारे जमीन पर, हेल्लरो आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि इस लघु फिल्म में गीता चन्द्रन के अलावा भारती शिवजी अरुणा मोहंती राजेन्द्र गंगानी जैसे नर्त्तक एवम नृत्यांगनाएं है। इस लघु फ़िल्म में नरगिस ,दीप्ति नवल ,प्रियंका चोपड़ा और ओम पुरी तथा बिन किंग्सले जैसे लोगों के फुटेज भी हैं।
उन्होंने कहा कि नौ रसों से ही हमारी कला के सम्पूर्ण भाव व्यक्त होते है। इसमें नृत्य ,संगीत ,नाटक ,सबको शामिल किया गया है जो भारतीय संस्कृति की विविधता है।
इसी समारोह में बिग बी अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा तथा सुपरस्टार रजनीकांत को ‘आईकॉनिक’ अवार्ड से नवाजा जाएगा।
अरविंद.संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image