Thursday, May 2 2024 | Time 03:27 Hrs(IST)
image
भारत


सौ किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी मालगाड़ी, परीक्षण पूरा

नयी दिल्ली 15 जनवरी (वार्ता) भारतीय रेल ने नया मुकाम हासिल करते हुये 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ियों के परिचालन का परीक्षण पूरा कर लिया है जिससे आने वाले समय में माल ढुलाई में लगने वाला समय कम होगा और लॉजिस्टिक्स लागत में कमी आयेगी।
रेलवे बोर्ड के सदस्य (चल परिसंपत्ति) राजेश अग्रवाल ने बुधवार को बताया कि वर्तमान में 22 टन वाले वैगनों से माल ढुलाई की जाती है और मालगाड़ियों की अधिकतम रफ्तार 75 किलोमीटर प्रति घंटे होती है। वैगन के 25 टन वाले संस्करण का परीक्षण पूरा कर लिया गया है। समर्पित मालवहन गलियारा (डीएफसी) पर पिछले दिनों इसका परीक्षण किया गया था। परीक्षण के दौरान पूरे 25 टन वजन के वैगनों वाली मालगाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सफल रही। इसके अलावा फ्लैट वैगन के 28 टन के संस्करण का भी डीएफसी पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफल परीक्षण किया गया।
श्री अग्रवाल ने बताया कि यह माल ढुलाई के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम साबित होने वाला है। डीएफसी से शुरुआत करने के बाद अन्य लाइनों पर भी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ी दौड़ सकेगी। खास बात यह है कि वैगनों के नये संस्करणों की डिजाइनिंग से निर्माण तक सब कुछ स्वदेशी है।
उन्होंने बताया कि इससे समय की बचत होने के साथ ही एक बार में ज्यादा माल ढुलाई संभव होगी। इस प्रकार रेलवे की आमदनी में इजाफा होने की संभावना बनेगी।
उन्होंने बताया कि इस समय देश में कुल चार-पाँच अरब टन सालना माल ढुलाई होती है जिसमें रेलवे की हिस्सेदारी 1.3 खरब टन यानी लगभग 25-30 प्रतिशत है। आदर्श स्थिति में 45 प्रतिशत माल ढुलाई रेल मार्ग से होनी चाहिये और उसी दिशा में प्रयास करते हुये रेलवे में अगले कुछ साल में माल ढुलाई में एक अरब टन की वृद्धि का लक्ष्य रखा है।
श्री अग्रवाल ने कहा कि यात्री वाहनों, दुपहिया वाहनों की रेल मार्ग से ढुलाई बेहद कम है जबकि ट्रकों, ट्रैक्टरों और ज्यादा ऊंचाई वाले यात्री वाहनों के अनुकूल वैगन ही उपलब्ध नहीं थे। पिछले साल हर तरह के वैगन का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया गया है तथा कोई भी वाहन निर्माता कंपनी उनके लिए ऑर्डर कर सकती है।
वाहन के साथ ही एफएमसीजी उत्पादों की भी रेल मार्ग की ढुलाई के अवसरों को भुनाया जाना बाकी है। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने माल ढुलाई के लिए पूर्व रेलवे के साथ समझौता किया है।
अजीत,शेखर
वार्ता
More News
देश को मोदी सरकार की तानाशाही से बचाने के लिए कांग्रेस-आप एकजुट : संदीप पाठक

देश को मोदी सरकार की तानाशाही से बचाने के लिए कांग्रेस-आप एकजुट : संदीप पाठक

01 May 2024 | 11:24 PM

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर समन्वय समिति की बैठक में मोदी सरकार की तानाशाही से देश को मुक्ति दिलाने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है।

see more..
मोदी सरकार का 10 साल का कार्यकाल श्रमिकों के लिए रहा अन्याय काल : कांग्रेस

मोदी सरकार का 10 साल का कार्यकाल श्रमिकों के लिए रहा अन्याय काल : कांग्रेस

01 May 2024 | 11:02 PM

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 साल के कार्यकाल और खासकर दूसरे कार्यकाल को श्रमिकों के लिए अन्याय काल बताया और कहा कि इस अवधि में मजदूरों के हित में कोई कदम नहीं उठाए गए है।

see more..
सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने स्पेक्ट्रम आवंटन पर केंद्र की याचिका अस्वीकार की

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने स्पेक्ट्रम आवंटन पर केंद्र की याचिका अस्वीकार की

01 May 2024 | 11:32 PM

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय की रजिस्ट्री ने 2012 के 2जी स्पेक्ट्रम फैसले से हटकर कुछ विशेष मामलों में स्पेक्ट्रम के प्रशासनिक स्तर पर आवंटन की अनुमति देने की केंद्र सरकार की याचिका स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

see more..
चुनाव आयोग ने मतदाताओं से उम्मीदवारों की जानकारी जांचने का किया आग्रह

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से उम्मीदवारों की जानकारी जांचने का किया आग्रह

01 May 2024 | 11:35 PM

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही चुनाव आयोग ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं से अपने उम्मीदवारों के बारे में जानकारी जांचने का आग्रह किया।

see more..
image