Friday, Apr 26 2024 | Time 08:15 Hrs(IST)
image
भारत


भारत और नीदरलैंड करेंगे जल पर रणनीतिक साझेदारी

नयी दिल्ली, 09 अप्रैल (वार्ता) भारत और नीदरलैंड जल से संबंधित क्षेत्र में अपने सहयोग को मजबूत बनाने के लिए "पानी पर रणनीतिक साझेदारी" का प्रबंधन करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्जुअल तरीके से शुक्रवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे से साथ बैठ की और इस दौरान दोनों नेता व्यापार और अर्थव्यवस्था, कृषि, स्मार्ट शहर, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में विविधता लाने और विस्तार करने पर सहमत हुए। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंध के पूरे स्पेक्ट्रम की विस्तृत समीक्षा की और जल से संबंधित क्षेत्र में भारत-डच सहयोग को और प्रगाढ़ करने तथा जल पर संयुक्त कार्यदल को मंत्रिस्तर तक बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी ’स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की।
साथ ही दोनों नेताओं ने इस दौरान, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद का खात्मा और कोविड -19 महामारी जैसी क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया तथा भारत-प्रशांत, लचीला आपूर्ति चेन और वैश्विक आर्थिक प्रशासन जैसे नए क्षेत्रों में उभरते अभिसरणों का लाभ उठाने पर सहमति व्यक्त की।
कोविड काल के बाद की स्थिति का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि कोविड के बाद की दुनिया में कुछ अवसर सामने आएंगे, जहां हमारे जैसे समान विचारों वाले देश द्विपक्षीय सहयोग का निर्माण कर सकते हैं।"
संतोष
वार्ता
More News
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 7:52 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 7:40 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
image