Friday, Apr 26 2024 | Time 11:34 Hrs(IST)
image
भारत


कोरियाई रीति-रिवाजों, परंपरा को समझने में कोरियाई भाषा की कक्षायें हो रही हैं मददगार

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) कोरिया और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर भारत में कोरियाई भाषा एवं संस्कृति सीखने की बढ़ती मांग के साथ तालमेल बिठाने के लिए यहां कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र (केसीसीआई) ने विशेष कोरियाई भाषा कक्षाएं तैयार की हैं।
कोरियाई संस्कृति के प्रति पिछले कुछ वर्षों में भारतीयों की रुझान में खासा वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण इसके नाटक और के पॉप म्यूजिक की लोकप्रियता मानी जा रही है| इसके कारण कोरियाई भाषा सीखने में भी एक तेजी से इजाफा हुआ है।
इसी मांग को देखते हुए कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र तीन विशेष कक्षाओं का संचालन कर रहा है। नाटक और पॉप के माध्यम से कोरियाई उच्चारण, 'पारंपरिक परियों की कहानियों' और 'कहावत और मुहावरों', इन तीन तरीकों से छात्र आसानी और ज्यादा रूचि लेकर कोरियाई रीति-रिवाज को समझ पा रहे हैं। इस तरीके से बड़ी आसानी से कोरियाई वक्ताओं के साथ बातचीत की जा सकेगी। इन कक्षाओं में 60 छात्र भाग ले रहे हैं, इनकी कक्षायें 27 जनवरी को समाप्त होंगी।
केसीसीआई के निदेशक ह्वांग इल योंग ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “पायलट कक्षाओं से हमें जो प्रतिक्रिया मिली है, उसके अनुसार हम विभिन्न प्रकार की कक्षाएं तैयार करने की योजना बना रहे हैं जो छात्रों की जरूरतों को पूरा कर सकें और लगातार छात्रों के उत्साह और रुचि को आकर्षित कर सकें। इसके माध्यम से, हम 2023 में कोरियाई भाषा शिक्षा के विकास और विस्तार करने की पूरी कोशिश करेंगे।”
छात्रा वंशिका (22 वर्ष) ने कहा कि वह अनुवादक बनना चाहती है और इसलिए कोरियाई संस्कृति के बारे में गहराई से अध्ययन करना चाहती है। अब तक किताबें ही भाषा सीखने का माध्यम थीं, लेकिन इस कक्षा ने उसे एक अलग ही अनुभव दिया, जिसका वह पूरा आनंद ले रही है।
छात्रा अंजलि (20 वर्ष) ने बताया कि वह पहले से ही दिल्ली विश्वविद्यालय में कोरियाई भाषा सीख रही है। छात्रा ने कहा केसीसीआई में सीखना आगे बढ़ाना है। कहावत और मुहावरे किसी देश के रीति-रिवाजों और परंपराओं को समझने में ज्यादा मदद कर रहे हैं।
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र द्वारा 2022 में आयोजित कोरियाई भाषा कक्षाओं में 9,500 से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए हैं।
श्रवण, उप्रेती
वार्ता
More News
संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

26 Apr 2024 | 9:57 AM

नयी दिल्ली,25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई के बाद गुरुवार को जारी आदेश में मामले की जांच पूरा करने के लिए उसे (पुलिस) 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया।

see more..
वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

26 Apr 2024 | 10:38 AM

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

see more..
उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा।

see more..
image