Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:23 Hrs(IST)
image
भारत


जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने केंद्र शासित प्रदेश में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए आतंकवाद के पारिस्थितिकी तंत्र पर अंतिम हमला शुरू कर दिया है। श्री सिन्हा ने यहां मौलाना आज़ाद स्टेडियम में गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा है और शांति को अस्थिर करने के सभी प्रयासों का करारा जवाब दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थायी शांति के लिए सुरक्षा एजेंसियां आतंकवाद, उसके पारिस्थितिकी तंत्र तथा उसके समर्थकों पर अंतिम हमले में व्यस्त हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सक्रिय सुरक्षा एजेंसियों ने प्रशासन और केन्द्र सरकार के साथ मिलकर लोगों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की स्थिति सामान्य हो रही है और दुश्मन के नापाक मंसूबों को नाकाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले नागरिकों की हत्याओं में 55 प्रतिशत की कमी देखी गई और सुरक्षा बलों के जवानों की हत्या में भी उल्लेखनीय कमी आई है।
इस तरह तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने गणतंत्र दिवस पर अपने संदेश में लोगों को बांटने वाली सामाजिक बुराइयों को मिटाने का आह्वान किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “ जैसा कि हम भारत का 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं, आइए उन आदर्शों की रक्षा करें जिन्होंने सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में हमारे देश के लिए सम्मान अर्जित किया है।”
उन्होंने कहा,“ विविधता और समावेशिता भारत की सबसे बड़ी ताकत है। आइए उन्हें संजोने और उन सामाजिक बुराइयों को मिटाने का संकल्प लें जो हमें विभाजित करने के लिए प्रवृत्त होती हैं।
असम से प्राप्त समाचार के अनुसार मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने खानापारा के वेटरनरी कॉलेज मैदान में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया। श्री सरमा ने अपने भाषण में सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा, “मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं, जिन्होंने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।” उन्होंने भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीमराव अंबेडकर और संविधान का निर्माण करने में शामिल सभी लोगों को भी श्रद्धांजलि दी। इससे पहले, श्री सरमा ने गुवाहाटी के श्रद्धाजंलि कानन में वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी लोगों को हार्दिक बधाई देते हुये ट्विटर पर कहा, “आइये, आज हम सभी संविधान में निहित न्याय के सभी लोकतांत्रिक आदर्शों, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की रक्षा करने का संकल्प लें। ”उन्होंने कहा, “ हम मिलजुलकर राष्ट्र निर्माताओं के सपनों का राष्ट्र बनाने का प्रयास करेंगे।”
देश के अन्य भागों में 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहीद सैनिकों का नमन करने और कई कार्यक्रम किये जाने के समाचार है।
सैनी अशोक
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अन्तिम आंकड़े इस प्रकार......

see more..
image