Sunday, Apr 28 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
भारत


आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव आम चुनाव के साथ

नयी दिल्ली 16 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा की कुल 414 सीटों के लिए चुनाव तथा विभिन्न राज्यों की 26 रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ कराने की शनिवार को घोषणा की। इनकी मतगणना चार जून को होगी।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू के साथ राजधानी के विज्ञान भवन में आयोजित एक विशेष संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा चुनाव के साथ इन विधानसभाओं चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की।
आंध्र प्रदेश में सभी 175 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 13 मई को लोकसभा के चौथे चरण के मतदान के साथ कराये जाएंगे इसके लिए अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी की जाएंगी और नामांकन 25 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को होगी और 29 अप्रैल तक वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना 04 जून को लोकसभा चुनाव के मतगणना के साथ की जाएंगी। चुनाव प्रक्रिया छह जून तक कर लिया जाएगा।
अरुणाचल प्रदेश में सभी 60 विधानसभा सीटों का चुनाव लोकसभा के पहले चरण के मतदान के साथ 19 अप्रैल को होगा। इसके लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल 27 मार्च तक किए जा सकेंगे और उनकी जांच 28 मार्च को तथा नामांकन वापस लेने की तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है। मतगणना चार जून को होगी तथा चुनाव प्रक्रिया छह जून को पूर्ण कर ली जाएगी।
ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों पर चुनाव चार चरणों 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को लोकसभा चुनाव के क्रमश: चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण के साथ संपन्न कराये जाएंगे। राज्य विधानसभा के पहले चरण के चुनाव 28 सीटों के लिए चुनाव अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल 25 अप्रैल तक किये जा सकेंगे, 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन 29 अप्रैल तक वापस लिए जा सकेंगे।
राज्य में दूसरे चरण में 35 सीटों के लिए चुनाव अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल तीन मई तक किये जा सकेंगे, चार मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन छह मई तक वापस लिए जा सकेंगे। इस मतदान के लिए मतदान 20 मई को कराया जाएगा।
ओडिशा में तीसरे चरण में 42 विधानसभा सीटों पर 25 मई को चुनाव कराया जा रहा है। इसके लिए अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि छह मई रखी गयी है, जांच सात मई को होगी और नामांकन पत्र नौ मई तक वापस लिए जा सकेंगे।
राज्य की बाकी 42 सीटों पर चुनाव सातवें चरण के आम चुनाव के साथ 01 जून को कराया जाएगा। इसके लिए अधिसूचना 07 मई को जारी की जाएगी और नामांकन 14 मई तक कराये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को होगी और नामांकन वापस लेने की तिथि 17 मई को निर्धारित की गयी है।
सिक्किम में विधानसभा को चुनाव आम चुनाव के पहले चरण के साथ 19 अप्रैल को कराया जाएगा। राज्य की 32 सीटों वाली विधानसभा की अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च, जांच की 28 मार्च और वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है।
निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश की छह, गुजरात की पांच, उत्तर प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की दो और हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार और तमिलनाडु की एक-एक सीट पर भी उप-चुनाव कराने के कार्यक्रम की भी घोषणा की है। ये चुनाव इन राज्यों में आम चुनाव के साथ विभिन्न चरणों में संपन्न कराये जाएंगे।
उप्रेती, मनोहर
वार्ता
More News
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने लाल किला पर ‘दिल्ली फतह दिवस’ मनाया

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने लाल किला पर ‘दिल्ली फतह दिवस’ मनाया

28 Apr 2024 | 8:08 PM

नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने रविवार को सिख सेनापति बाबा बघेल सिंह, बाबा जस्सा सिंह रामगढ़िया और बाबा जस्सा सिंह अहलूवालिया की दिल्ली पर वर्ष 1783 में हुई जीत के उपलक्ष्य में लाल किला पर ‘दिल्ली फतह दिवस’ मनाया।

see more..
पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

28 Apr 2024 | 7:42 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

see more..
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भारतीय विद्यार्थियों से ऑनलाइन चर्चा की

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भारतीय विद्यार्थियों से ऑनलाइन चर्चा की

28 Apr 2024 | 6:20 PM

नई दिल्ली / वाशिंगटन 28 अप्रैल(वार्ता) अमेरिका में भारत के दूतावास ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे भारतीय छात्र-छात्राओं के साथ परीक्षा सत्र से पहले एक संवाद का आयोजन किया और उन्हें इस समय अपनी अपनी परीक्षाओं की तैयारी पर ध्यान केंद्रित रखने की सलाह दी।

see more..
विभाजन की सोच अब कांग्रेस को विभाजित करने लगी है :भाजपा

विभाजन की सोच अब कांग्रेस को विभाजित करने लगी है :भाजपा

28 Apr 2024 | 6:23 PM

नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे को उनकी अंतरात्मा की आवाज बताते हुए आज कहा कि देश को विभाजित करने वाली सोच कांग्रेस पार्टी को ही विभाजित करने लगी है।

see more..
image