Friday, May 3 2024 | Time 18:43 Hrs(IST)
image
भारत


डियाजियो इंडिया ने 'लर्निंग फॉर लाइफ' कार्यक्रम के लिए एससीपीडब्ल्यूडी से किया समझौता

कोलकाता 01 अप्रैल (वार्ता) डियाजियो इंडिया ने दिव्यांग लोगों के लिए स्थापित कौशल परिषद के साथ अपने 'लर्निंग फॉर लाइफ' कार्यक्रम के तहत 300 विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को प्रशिक्षित करने को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।
इस मौके पर कर्नाटक के नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एनएबी) के वरिष्ठ सदस्य तथा उद्योग जगत के सदस्य भी उपस्थित थे।
डियाजियो इंडिया की ओर से सोमवार को जारी मीडिया बयान के अनुसार, यह पहल समावेशन और विविधता को बढ़ावा देने के लिए डियाजियो इंडिया की प्रतिबद्धता को दर्शाता है , जो डियाजियो की सोसाइटी 2030: स्पिरिट ऑफ प्रोग्रेस लक्ष्यों का एक प्रमुख स्तंभ है। आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत भर में उनके प्रमाणित प्रशिक्षकों और मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा एससीपीडब्ल्यूडी-संबद्ध प्रशिक्षण केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे। छात्रों को कार्यबल में प्रवेश करते ही उत्पादकता बढ़ाने और कौशल अंतराल को कम करने के लिए व्यवसाय तथा आतिथ्य क्षेत्र में भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
डियाजियो इंडिया की एमडी एवं कार्यकारी निदेशक (सीईओ) हिना नागराजन ने कहा, “एक जीवंत एवं विविध कार्यबल बनाने के सामान्य उद्देश्य से प्रेरित होकर हम विकलांग व्यक्तियों के लिए कौशल परिषद के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करके खुश हैं। पिछले साल, हमने अपने 'लर्निंग फॉर लाइफ' कार्यक्रम का दायरा बढ़ाकर इस पहल की शुरुआत की थी, ताकि इसमें दिव्यांग समुदाय को शामिल किया जा सके और उन्हें रोजगार बाधाओं से उबरने में मदद मिल सके। हम पूरे भारत में सही संसाधनों, कौशल और रोजगार के अवसरों तक समान पहुंच प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम को बढ़ाकर सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हैं।”
दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एससीपीडब्ल्यूडी के सीईओ रवींद्र सिंह ने कहा, "हमें डियाजियो इंडिया के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है, जिसकी समावेश एवं विविधता के प्रति प्रतिबद्धता अनुकरणीय है। पिछले साल, हमने डियाजियो इंडिया के हिस्से के रूप में 100 विकलांग व्यक्तियों को 'लर्निंग फॉर लाइफ' कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया था। इस कार्यक्रम की सफलता हमें इस विशेष रूप से तैयार किए गए कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो आतिथ्य कौशल में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर केंद्रित है।"
वर्ष के दौरान 100 छात्रों का पहला बैच डियाजियो इंडिया के 'लर्निंग फॉर लाइफ' कार्यक्रम से स्नातक होगा। वहीं, 300 छात्रों के दूसरे बैच में वे लोग शामिल होंगे जो दृष्टिबाधित हैं, कम दृष्टि वाले हैं और बोलने और सुनने में अक्षम हैं। अनुरूप कार्यक्रम में सीखने और कौशल को सक्षम करने के लिए सांकेतिक भाषा प्रशिक्षकों सहित विशेष शिक्षण मॉड्यूल और सहायक प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।
संतोष , जांगिड़
वार्ता
More News
सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम राहत देने पर विचार करने का दिया संकेत

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम राहत देने पर विचार करने का दिया संकेत

03 May 2024 | 6:22 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने आम आदनी पार्टी (आप) नेता एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दिल्ली अबकारी नीति से संबंधित कथित धनशोधन एक मामले में गिरफ्तारी और हिरासत को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर अंतरिम जमानत देने पर विचार करने का शुक्रवार को संकेत दिया।

see more..
दिल्ली में है 2019 का इतिहास दोहराने का माहौल : धामी

दिल्ली में है 2019 का इतिहास दोहराने का माहौल : धामी

03 May 2024 | 5:38 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा कि पूरे देश की तरह दिल्ली की जनता भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दीवानी है और यहां लोगों के उत्साह को देखकर साफ नजर आ रहा है कि इस बार भी दिल्ली की सभी सात सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार जीत दर्ज करेंगे।

see more..
अवारा कुत्ते के काटने के मामले में साढे सात लाख रूपये का मुआवजा

अवारा कुत्ते के काटने के मामले में साढे सात लाख रूपये का मुआवजा

03 May 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 03 मई (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार को अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के परिसर में अवारा कुत्ते के काटने से एक व्यक्ति की मौत के मामले में परिजनों को साढे सात लाख रूपये का मुआवजा देने को कहा है।

see more..
image