Sunday, May 5 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
भारत


बिहार के एसीएस के रवैए को लेकर अभाविप ने गौबा को सौंपा ज्ञापन

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने बिहार के विश्वविद्यालयों की अकादमिक स्वायत्तता में अपर मुख्य शिक्षा सचिव (एसीएस) के के पाठक के लगातार गैरजरूरी हस्तक्षेप, विश्वविद्यालयों के अकाउंट फ्रीज करने से उत्पन्न हुए वित्तीय संकट तथा प्रशासनिक कार्यों पर उसके कुप्रभाव, उच्च शिक्षण संस्थानों में बड़ी संख्या में रिक्तियों से उत्पन्न हुई समस्याओं को लेकर केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को ज्ञापन सौंपा है और उनसे इस मामले में कार्रवाई करने की मॉंग की है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग द्वारा बिहार के विश्वविद्यालयों के सभी प्रकार के बैंक खातों पर रोक लगाए जाने से उत्पन्न वित्तीय संकट के कारण पूर्व से निर्धारित परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं तथा विश्वविद्यालयों एवं उससे संबंधित महाविद्यालयों की शैक्षणिक गतिविधियों, शैक्षणिक सत्रों, परीक्षा कार्यों और प्रशासनिक कार्यों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। शिक्षा विभाग की हठधर्मिता से बिहार के लाखों छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ गया है।
बिहार शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों के अकाउंट फ्रीज करने से पूरे बिहार के उच्च शिक्षण संस्थान बीते तीन महीने से गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। इसका असर बिहार के उच्च शिक्षा क्षेत्र पर पड़ रहा है। साथ ही बिहार राज्य के अपर मुख्य सचिव द्वारा लगातार विश्वविद्यालयों के निर्णयों में गैरजरूरी हस्तक्षेप से अकादमिक तथा प्रशासनिक संकट उत्पन्न हो गया है। विश्वविद्यालयों के अकाउंट फ्रीज होने से 3500 प्राध्यापक, 2800 शिक्षकेत्तर कर्मचारी, 3000 से अधिक सेवानिवृत्त प्राध्यापक, 1400 अतिथि प्राध्यापक तथा 2500 संविदा कर्मचारियों को वेतन तथा पेंशन नहीं मिलने से, उनके समक्ष दैनिक कार्यों के लिए भी गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है।
अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने सोमवार को कहा कि यह अत्यंत शर्मनाक है कि बिहार के अपर मुख्य शिक्षा सचिव के अड़ियल रवैए के कारण विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों की स्थिति पूरी तरह से चरमराई हुई है। एसीएस का राजभवन से असंवैधानिक तथा अलोकतांत्रिक टकराव शिक्षा क्षेत्र के हितों को प्रभावित कर रहा है। शिक्षा विभाग के अड़ियल रवैए से बिहार के उच्च शिक्षा क्षेत्र में अध्ययनरत लगभग 26 लाख से अधिक विद्यार्थियों का भविष्य बिगड़ रहा है। विद्यार्थी परिषद, कैबिनेट सचिव से बिहार शिक्षा क्षेत्र के हित में शीघ्र कार्रवाई की मॉंग करती है।
संतोष , जांगिड़
वार्ता
More News
कांग्रेस ने पुरी सीट से घोषित किया नया प्रत्याशी

कांग्रेस ने पुरी सीट से घोषित किया नया प्रत्याशी

04 May 2024 | 11:31 PM

नयी दिल्ली, 04 मई (वार्ता) कांग्रेस ने ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट की प्रत्याशी सुचित्रा मोहंती के टिकट वापस करने के बाद श्री जय नारायण पटनायक को नया उम्मीदवार बनाया है।

see more..
कांग्रेस की सामाजिक-राजनीतिक सोच मुस्लिम लीगी, आर्थिक सोच माओवादी: जयशंकर

कांग्रेस की सामाजिक-राजनीतिक सोच मुस्लिम लीगी, आर्थिक सोच माओवादी: जयशंकर

04 May 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि आज की कांग्रेस की सामाजिक राजनीति सोच मुस्लिम लीग की और आर्थिक सोच माओवादी है। इसीलिए कांग्रेस के नेता आपसी मतभेदों के कारण विदेशी शक्तियों को आमंत्रित करके उसी इतिहास को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं जिसने देश का बहुत बड़ा नुकसान किया है।

see more..
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष लवली सहित चार नेता भाजपा में शामिल

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष लवली सहित चार नेता भाजपा में शामिल

04 May 2024 | 10:01 PM

नयी दिल्ली, 04 मई (वार्ता) दिल्ली कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली और राजकुमार चौहान तथा वरिष्ठ नेता नीरज बसोया एवं अमित मलिक शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए।

see more..
भारत चीन के साथ सीमा पर समझौता करने की कोशिश कर रहा है: जयशंकर

भारत चीन के साथ सीमा पर समझौता करने की कोशिश कर रहा है: जयशंकर

04 May 2024 | 9:40 PM

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि चीन ने भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया है लेकिन यह सारा अतिक्रमण 1958-59 के दौरान हुआ था और अब भारत चीन के साथ सीमा को लेकर समझौता करने की कोशिश कर रहा है।

see more..
सोशल मीडिया पोस्ट पर पत्रकार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की निंदा की

सोशल मीडिया पोस्ट पर पत्रकार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की निंदा की

04 May 2024 | 9:36 PM

नयी दिल्ली/देहरादून, 04 मई (वार्ता) उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने पत्रकार गजेंद्र सिंह रावत के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की कड़ी निंदा करते हुए इसे राज्य सरकार की तानाशाही बताया और कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बोलने की आजादी का सम्मान करते हुए मुकदमा तत्काल वापस लेना चाहिए।

see more..
image