Wednesday, Feb 21 2018 | Time 06:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरिया के गौता में हवाई हमले में दो दिन में 250 की मौत
  • मेघालय में चुनाव से पूर्व फिर से आईईडी बम बरामद
  • जूनियर ट्रंप कोलकाता पहुंचे
  • अमेरिका के साथ होगा युद्ध अभ्यास : द कोरिया
भारत Share

मार्क्सवाद की लोकप्रियता में दुनियाभर में कमी आयी है- राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली 28 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद पूरी दुनिया में मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है।
श्री सिंह ने आज इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में हिंदी आलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के 90 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित संस्कृति संवाद श्रंखला का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। समारोह में श्री सिंह ने मंत्रोच्चार एवं श्लोक पाठ के बीच नामवर सिंह को अंगवस्त्र ओढाकर एवं वागदेवी का एक प्रतीक चिन्ह भेटकर सम्मानित भी किया।
गृहमंत्री ने कहा कि वह नामवर सिंह के जनपद चंदौली के ही है और जब से उन्होंने होश संभाला है, नामवर सिंह के बारे में सुनते आए है यद्यपि उनसे नजदीक का रिश्ता नहीं रहा लेकिन उन्हें सुनता रहा हूँ। यह भी सुना है कि वह वामपंथी विचाराधारा के हैं लेकिन वह विरोधी विचारधारा को अधिक पढ़ते है। हालांकि आजकल वह लिखते नहीं है वह इस बात को सोचते रहते है कि आखिर उनके लिखने का क्या कारण हो सकता है।
उन्होंने कहा कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है, शायद इसलिए नामवर जी ने अब लिखना बंद कर दिया हो। उन्होंने चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि वह इस समारोह में स्वार्थवश भी आए हैं और उनका स्वार्थ यह है कि कोई उन्हें असहिष्णु न कहे।
गृहमंत्री ने यह भी कहा कि समाज में यह माना जाता है कि राजनीति ही, खिलाडी और अभिनेता की ही ख्याति होती है लेकिन नामवर सिंह ने इस मिथक को तोड़ा है कि साहित्य के बीच का कोई आदमी लोकप्रिय नहीं हो सकता है। उन्होंने नामवर सिंह की भाषण शैली की तारीफ करते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति को साहित्य मे रूचि न हो तो नामवर सिंह का भाषण सुनकर उसमें साहित्य की भी रूचि पैदा हो सकती है।
अरविंद राम
जारी(वार्ता)
More News
नीरव को साफ बच निकलने का था भरोसा : कांग्रेस

नीरव को साफ बच निकलने का था भरोसा : कांग्रेस

20 Feb 2018 | 10:41 PM

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी की ओर से 15 फरवरी को बैंक को लिखे गये पत्र का हवाला देते हुये आज कहा कि खत के मजमून से अहंकार की झलक मिलती है और ऐसा लगता है कि उसे मौजूदा सरकार में अपनी सांठ-गांठ के दम पर साफ बच निकलने का भराेसा था।

 Sharesee more..
मुख्य सचिव के साथ बदसलूकी अस्वीकार्य: शीला दीक्षित

मुख्य सचिव के साथ बदसलूकी अस्वीकार्य: शीला दीक्षित

20 Feb 2018 | 10:32 PM

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित ने मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ कथित बदसलूकी की कड़ी निंदा करते हुए इसे पूरी तरह ‘अस्वीकार्य’ और ‘बहुत गलत’ करार दिया है।

 Sharesee more..

....

20 Feb 2018 | 10:12 PM

 Sharesee more..
मुस्लिम हूं, मुस्लिम ही बने रहना चाहती हूं : हादिया

मुस्लिम हूं, मुस्लिम ही बने रहना चाहती हूं : हादिया

20 Feb 2018 | 10:09 PM

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (वार्ता) केरल के विवादित ‘हादिया-शैफीन निकाह’ मामले में अखिला अशोकन उर्फ हादिया ने उच्चतम न्यायालय में आज एक बार फिर कहा कि वह अपने पति शैफीन जहां के साथ ही रहना चाहती है।

 Sharesee more..
चीनी युद्धपोतों की मालदीव के निकट कोई गतिविधि नहीं

चीनी युद्धपोतों की मालदीव के निकट कोई गतिविधि नहीं

20 Feb 2018 | 9:51 PM

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) भारत ने हिन्द महासागर में मालदीव के निकट चीन के युद्धपोतों की गतिविधियों से जुड़ी रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा है कि वह इस क्षेत्र की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए है।

 Sharesee more..
image