Tuesday, Jan 18 2022 | Time 12:47 Hrs(IST)
image
भारत


मार्क्सवाद की लोकप्रियता में दुनियाभर में कमी आयी है- राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली 28 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद पूरी दुनिया में मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है।
श्री सिंह ने आज इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में हिंदी आलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के 90 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित संस्कृति संवाद श्रंखला का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। समारोह में श्री सिंह ने मंत्रोच्चार एवं श्लोक पाठ के बीच नामवर सिंह को अंगवस्त्र ओढाकर एवं वागदेवी का एक प्रतीक चिन्ह भेटकर सम्मानित भी किया।
गृहमंत्री ने कहा कि वह नामवर सिंह के जनपद चंदौली के ही है और जब से उन्होंने होश संभाला है, नामवर सिंह के बारे में सुनते आए है यद्यपि उनसे नजदीक का रिश्ता नहीं रहा लेकिन उन्हें सुनता रहा हूँ। यह भी सुना है कि वह वामपंथी विचाराधारा के हैं लेकिन वह विरोधी विचारधारा को अधिक पढ़ते है। हालांकि आजकल वह लिखते नहीं है वह इस बात को सोचते रहते है कि आखिर उनके लिखने का क्या कारण हो सकता है।
उन्होंने कहा कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है, शायद इसलिए नामवर जी ने अब लिखना बंद कर दिया हो। उन्होंने चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि वह इस समारोह में स्वार्थवश भी आए हैं और उनका स्वार्थ यह है कि कोई उन्हें असहिष्णु न कहे।
गृहमंत्री ने यह भी कहा कि समाज में यह माना जाता है कि राजनीति ही, खिलाडी और अभिनेता की ही ख्याति होती है लेकिन नामवर सिंह ने इस मिथक को तोड़ा है कि साहित्य के बीच का कोई आदमी लोकप्रिय नहीं हो सकता है। उन्होंने नामवर सिंह की भाषण शैली की तारीफ करते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति को साहित्य मे रूचि न हो तो नामवर सिंह का भाषण सुनकर उसमें साहित्य की भी रूचि पैदा हो सकती है।
अरविंद राम
जारी(वार्ता)
More News
कोराेना के सक्रिय मामले बढ़कर 17 लाख से अधिक हुए

कोराेना के सक्रिय मामले बढ़कर 17 लाख से अधिक हुए

18 Jan 2022 | 11:32 AM

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटे में 2.38 लाख से ज्यादा नये मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 17 लाख से अधिक होने के साथ इसकी दर 4.62 फीसदी हो गयी है।

see more..
कोविड टीकाकरण में 158.04 करोड़ टीके लगे

कोविड टीकाकरण में 158.04 करोड़ टीके लगे

18 Jan 2022 | 10:13 AM

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटे में 79 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये है और इसके साथ ही कुल टीकाकरण 158.04 करोड़ से अधिक हो गया है।

see more..
भारत ने दुनिया को संकट में दिया ‘आशा का बुके’ जिसमें लगे हैं लोकतंत्र, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी के पुष्प: मोदी

भारत ने दुनिया को संकट में दिया ‘आशा का बुके’ जिसमें लगे हैं लोकतंत्र, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी के पुष्प: मोदी

17 Jan 2022 | 11:15 PM

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिभा और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत की शक्ति की ओर विश्व का ध्यान आकषित करते हुए सोमवार को कहा कि भारत ने कोरोना के संकटकाल में दुनिया को लोकतंत्र के प्रति अटूट विश्वास, नयी प्रौद्योगिकी और प्रतिभा के रूप में ‘आशा का उपहार’ दिया है।

see more..
image