Saturday, Jan 19 2019 | Time 03:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • घृणापूर्ण भाषण से गुरेज करें लोग: गुटेरेस
  • मेक्सिको में 6 0 तीव्रता के भूकंप झटके
  • राहुल ने मल्लू को पार्टी के विधायक दल का नेता नियुक्त किया
  • मोदी दादर एवं नगर हवेली में कई विकास योजनाओं का करेंगे लोकार्पण
  • कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में देखी फिल्म मणिकर्णिका
भारत Share

मार्क्सवाद की लोकप्रियता में दुनियाभर में कमी आयी है- राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली 28 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद पूरी दुनिया में मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है।
श्री सिंह ने आज इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में हिंदी आलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के 90 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित संस्कृति संवाद श्रंखला का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। समारोह में श्री सिंह ने मंत्रोच्चार एवं श्लोक पाठ के बीच नामवर सिंह को अंगवस्त्र ओढाकर एवं वागदेवी का एक प्रतीक चिन्ह भेटकर सम्मानित भी किया।
गृहमंत्री ने कहा कि वह नामवर सिंह के जनपद चंदौली के ही है और जब से उन्होंने होश संभाला है, नामवर सिंह के बारे में सुनते आए है यद्यपि उनसे नजदीक का रिश्ता नहीं रहा लेकिन उन्हें सुनता रहा हूँ। यह भी सुना है कि वह वामपंथी विचाराधारा के हैं लेकिन वह विरोधी विचारधारा को अधिक पढ़ते है। हालांकि आजकल वह लिखते नहीं है वह इस बात को सोचते रहते है कि आखिर उनके लिखने का क्या कारण हो सकता है।
उन्होंने कहा कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है, शायद इसलिए नामवर जी ने अब लिखना बंद कर दिया हो। उन्होंने चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि वह इस समारोह में स्वार्थवश भी आए हैं और उनका स्वार्थ यह है कि कोई उन्हें असहिष्णु न कहे।
गृहमंत्री ने यह भी कहा कि समाज में यह माना जाता है कि राजनीति ही, खिलाडी और अभिनेता की ही ख्याति होती है लेकिन नामवर सिंह ने इस मिथक को तोड़ा है कि साहित्य के बीच का कोई आदमी लोकप्रिय नहीं हो सकता है। उन्होंने नामवर सिंह की भाषण शैली की तारीफ करते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति को साहित्य मे रूचि न हो तो नामवर सिंह का भाषण सुनकर उसमें साहित्य की भी रूचि पैदा हो सकती है।
अरविंद राम
जारी(वार्ता)
More News
भारत ने पाकिस्तान को लगायी फटकार

भारत ने पाकिस्तान को लगायी फटकार

18 Jan 2019 | 10:44 PM

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) भारत ने अफगानिस्तान में उसकी भूमिका को लेकर पाकिस्तान के बयान पर शुक्रवार को उसे फटकार लगाते हुए कहा कि भारत या किसी अन्य देश की क्षेत्रीय अथवा वैश्विक मामलों में क्या भूमिका है, यह तय करने का अधिकार उसे (पाकिस्तान को) नहीं है।

 Sharesee more..
नागरिकता विधेयक पर चर्चा, वक्ताओं ने किया समर्थन

नागरिकता विधेयक पर चर्चा, वक्ताओं ने किया समर्थन

18 Jan 2019 | 9:30 PM

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (वार्ता) लोकसभा से पारित नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर आज इंस्टीट्यूट ऑफ पीस एवं कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज (आईपीसीएस) में एक चर्चा आयोजित की गयी जिसमें वक्ताओं ने इसका समर्थन किया।

 Sharesee more..
image