Saturday, Aug 18 2018 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल में बाढ़ का कहर , 324 से लोगोंं की मौत
भारत Share

मार्क्सवाद की लोकप्रियता में दुनियाभर में कमी आयी है- राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली 28 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद पूरी दुनिया में मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है।
श्री सिंह ने आज इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में हिंदी आलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के 90 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित संस्कृति संवाद श्रंखला का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। समारोह में श्री सिंह ने मंत्रोच्चार एवं श्लोक पाठ के बीच नामवर सिंह को अंगवस्त्र ओढाकर एवं वागदेवी का एक प्रतीक चिन्ह भेटकर सम्मानित भी किया।
गृहमंत्री ने कहा कि वह नामवर सिंह के जनपद चंदौली के ही है और जब से उन्होंने होश संभाला है, नामवर सिंह के बारे में सुनते आए है यद्यपि उनसे नजदीक का रिश्ता नहीं रहा लेकिन उन्हें सुनता रहा हूँ। यह भी सुना है कि वह वामपंथी विचाराधारा के हैं लेकिन वह विरोधी विचारधारा को अधिक पढ़ते है। हालांकि आजकल वह लिखते नहीं है वह इस बात को सोचते रहते है कि आखिर उनके लिखने का क्या कारण हो सकता है।
उन्होंने कहा कि रूस के विघटन और चीन के कायान्तरण के बाद मार्क्सवाद की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है, शायद इसलिए नामवर जी ने अब लिखना बंद कर दिया हो। उन्होंने चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि वह इस समारोह में स्वार्थवश भी आए हैं और उनका स्वार्थ यह है कि कोई उन्हें असहिष्णु न कहे।
गृहमंत्री ने यह भी कहा कि समाज में यह माना जाता है कि राजनीति ही, खिलाडी और अभिनेता की ही ख्याति होती है लेकिन नामवर सिंह ने इस मिथक को तोड़ा है कि साहित्य के बीच का कोई आदमी लोकप्रिय नहीं हो सकता है। उन्होंने नामवर सिंह की भाषण शैली की तारीफ करते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति को साहित्य मे रूचि न हो तो नामवर सिंह का भाषण सुनकर उसमें साहित्य की भी रूचि पैदा हो सकती है।
अरविंद राम
जारी(वार्ता)
More News
मदन लाल खुराना के पुत्र विमल खुराना का निधन

मदन लाल खुराना के पुत्र विमल खुराना का निधन

17 Aug 2018 | 9:34 PM

नयी दिल्ली 17 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना के बेटे विमल खुराना का शुक्रवार काे आकस्मिक निधन हो गया। वह करीब 42 वर्ष के थे।

 Sharesee more..

रद्द रद्द रद्द

17 Aug 2018 | 9:18 PM

 Sharesee more..
मुल्लापेरियार में जलस्तर कम करने की संभावना तलाशने की सलाह

मुल्लापेरियार में जलस्तर कम करने की संभावना तलाशने की सलाह

17 Aug 2018 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने केरल में बाढ़ की विभीषिका से निबटने के लिए केरल और तमिलनाडु सरकारों को बेघर लोगों के पुनर्वास और मुल्लापेरियार बांध में पानी का स्तर तीन फुट कम करने के निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

 Sharesee more..
नम आंखों से देश ने दी युगपुरुष अटल को अंतिम विदायी

नम आंखों से देश ने दी युगपुरुष अटल को अंतिम विदायी

17 Aug 2018 | 8:28 PM

नयी दिल्ली 17 अगस्त (वार्ता) भारतीय राजनीति के युगपुरुष रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आज शाम यहां यमुना के किनारे पंचतत्व में विलीन हो गये और पूरे देश ने नम आंखों से अपने प्रिय नेता को अंतिम विदायी दी, शांतिवन के निकट स्मृति स्थल पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री समेत देश विदेश के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में पूर्ण राजकीय सम्मान से पारंपरिक सनातन रीति से उनका अंतिम संस्कार किया गया।

 Sharesee more..
image