Thursday, May 2 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
भारत


नीति आयोग शुरू करेगा ‘मेंटर इंडिया’ अभियान

नयी दिल्ली 22 अगस्त (वार्ता) नीति आयोग अटल नवाचार मिशन के हिस्से के रूप में देश भर में स्थापित 900 से अधिक अटल टिंकरिंग लैबों में छात्रों के मार्गदर्शन के काम में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों को शामिल करते हुये मेंटर इंडिया अभियान शुरू करेगा।
आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत बुधवार को इस राष्ट्रव्यापी पहल की ऑनलाइन शुरुआत करेंगे। मेंटर इंडिया अभियान का लक्ष्य अटल टिंकरिंग लैब के प्रभाव को उच्चतम स्तर तक पहुंचना है। यह संभवतः विश्व भर में औपचारिक शिक्षा के सबसे बड़े प्रसार के अभियान की पहल है। इसमें प्रमुख हस्तियों को जोड़ा जायेगा जो अटल टिंकरिंग लैबों मे छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। ऐसे लैब और ऐसे मेंटरों के प्रशिक्षक से ज्यादा मार्गदर्शक बनने की उम्मीद की जा रही है।
आयोग ऐसे लोंगो की तलाश में है जो कहीं भी प्रत्येक सप्ताह एक से दो घंटे के बीच एक या अधिक ऐसे लैबों में छात्रों को अनुभव लेने, सीखने तथा डिज़ाइन और गणनात्मक सोच जैसे भविष्य के कौशलों के अभ्यास में समर्थ बनाने में मदद करना चाहते हैं। अटल टिंकरिंग लैब ऐसे वर्क स्टेशन हैं जहाँ छठी से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र नवीन कौशल सीखेंगे और ऐसी अवधारणाएं विकसित करेंगे जिससे देश की तस्वीर बदलने में मदद मिलेगी। ये लैब छात्रों को 3डी प्रिंटरों, रोबोटिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों, इंटरनेट और सेंसरों आदि जैसे अत्याधुनिक उपकरणों के बारे में जानकारी देंगे।
आयोग का अटल नवाचार मिशन सरकार के उन प्रमुख कार्यक्रर्माें में से एक है जिससे देश भर में अटल टिंकरिंग लैबों की स्थापना होगी और नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा। इस अभियान के तहत देशभर में 900 से अधिक ऐसे लैबो की स्थापना हो चुकी है। वर्ष 2017 के अंत तक ऐसे दो हजार लैब स्थापित करने का लक्ष्य है।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
‘आप’ ने शुरू किया ‘जेल का जवाब वोट से’ हस्ताक्षर अभियान

‘आप’ ने शुरू किया ‘जेल का जवाब वोट से’ हस्ताक्षर अभियान

02 May 2024 | 4:49 PM

नयी दिल्ली, 02 मई वार्ता आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ‘जेल का जवाब वोट से’ हस्ताक्षर अभियान शुरू किया।

see more..
मौसमी कारण छोड़ दें तो 10 साल में महंगाई नहीं बढ़ी : भाजपा

मौसमी कारण छोड़ दें तो 10 साल में महंगाई नहीं बढ़ी : भाजपा

02 May 2024 | 4:45 PM

नयी दिल्ली 02 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दस वर्ष के शासन में मौसमी कारणों को छोड़ कर अन्य किसी कारण से महंगाई नहीं बढ़ी।

see more..
सिसोदिया ने जमानत के लिए हाईकोर्ट में लगायी गुहार

सिसोदिया ने जमानत के लिए हाईकोर्ट में लगायी गुहार

02 May 2024 | 4:28 PM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में जमानत के लिए गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

see more..
रेवन्ना के कृत्य के लिए माफी मांगे मोदी-शाह : राहुल

रेवन्ना के कृत्य के लिए माफी मांगे मोदी-शाह : राहुल

02 May 2024 | 4:19 PM

नयी दिल्ली, 02 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनता दल-यस के सांसद प्रज्ज्वल रेवन्ना के दुष्कर्म को 'मास रेप' बताया और कहा कि बलात्कारी को समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को माफी मांगनी चाहिए।

see more..
आप ने शुरू किया ‘जेल का जवाब वोट से’ हस्ताक्षर अभियान

आप ने शुरू किया ‘जेल का जवाब वोट से’ हस्ताक्षर अभियान

02 May 2024 | 4:08 PM

नयी दिल्ली, 02 मई(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ‘जेल का जवाब वोट से’ हस्ताक्षर अभियान शुरू किया।

see more..
image