Friday, Apr 26 2024 | Time 14:53 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


भू-स्खलन के बाद कश्मीर राजमार्ग फिर बंद

श्रीनगर, 28 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में 500 तेल टैंकरों और आवश्यक वस्तुओं से लदे ट्रकों के कश्मीर घाटी पहुंचने के बाद बुधवार देर रात ताजा भू-स्खलन होने के बाद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को फिर बंद कर दिया गया है। ये वाहन करीब एक सप्ताह से राजमार्ग पर फंसे हुये थे।
श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट डॉ शाहिद इकबाल चौधरी ने भारतीय अपराध संहिता की धारा 144 के तहत निहित अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुये पेट्रोलियम पदार्थों से संबंधित प्रावधान के नियमन का आदेश दिया है।
लद्दाख क्षेत्र से कश्मीर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा दक्षिण घाटी में शोपियां और जम्मू क्षेत्र के राजौरी एवं पुंछ के बीच के ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबा मुगल रोड बर्फ के जमाव के कारण पिछले वर्ष दिसंबर से ही बंद है। बर्फ के जमाव की वजह से अनंतनाग-किश्तवाड़ रोड भी बंद है।
एक यातायात अधिकारी ने यूनीवार्ता से कहा, “हमें बुधवार देर रात रामसू क्षेत्र के मोम पासी में ताजा भू-स्खलन के बाद सभी मौसम में कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात स्थगित करना पड़ना”
उन्होंने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने राजमार्ग साफ करने का अभियान शुरू कर दिया है। एनएचएआई और यातायात पुलिस कर्मी से हरी झंडी मिलने के बाद राजमार्ग पर केवल फंसे हुये वाहनों की अनुमति दी जायेगी।”
उन्होंने बताया कि इससे पहले रामबन क्षेत्र में बह गयी सड़क की मरम्मत करने के बाद और राजमार्ग को साफ करने के बाद इसे आशिंक रूप से एकतरफा यातायात के लिए खोला गया था। हमने राजमार्ग पर फंसे तेल टैंकरों और आवश्यक वस्तुओं से लदे ट्रकों को कश्मीर जाने की अनुमति दी थी। किसी भी ओर से हल्के मोटर वाहनों को जाने की अनुमति नहीं दी गयी थी।
उन्होंने बताया कि रामबन से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बुधवार शाम छह बजे तक कुल 274 टैंकर और ट्रक जवाहर सुरंग को पार कर गये हैं। इनमें एलपीजे के 81 ट्रक, पेट्रोल के 67 टैंकर, डीजल के 91 टैंकर और केरोसीन तेल के 35 टैंकर शामिल थे।
बुधवार रात तक 300 से अधिक टैंकर कश्मीर घाटी पहुंच गये हैं। इसके बाद रामसू क्षेत्र के मोम पासी में ताजा भू-स्खलन होने के बाद राजमार्ग फिर बंद कर दिया गया है।
श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट डॉ शाहिद इकबाल चौधरी ने आम जनता के बीच समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए ईंधन, रसोई गैस समेत पेट्रोलियम उत्पादों के ताजा भंडार की जमाखोरी और कालाबाजारी रोकने के लिए धारा 144 के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुये पेट्रोलियम उत्पादों के प्रावधान के नियमन का आदेश दिया है।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image