Friday, Apr 26 2024 | Time 07:06 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कोविंद ने श्रीनगर में कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

श्रीनगर, 26 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को ‘कारगिल विजय दिवस’ की 20वीं वर्षगांठ पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के बादामी बाग कैन्टोनमेंट में युद्ध स्मारक पर 1999 के कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
श्री कोविंद आज युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने और विजय दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लद्दाख क्षेत्र के कारगिल जिले के द्रास जाने वाले थे लेकिन खराब मौसम की वजह से वह वहां नहीं जा सके।
राष्ट्रपति का द्रास का दौरा रद्द हो जाने के बाद श्रीनगर में कार्यक्रम हुआ। यहां श्री कोविंद ने बादामी बाग कैन्टोनमेंट में चिनार कोर युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और सेना और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद थे।
श्री कोविंद ने बाद में 15 कोर के मुख्यालय में विजिटर बुक पर हस्ताक्षर किया। इस बीच, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कारगिल के द्रास में विजय दिवस समारोह में भाग लिया।
राष्ट्रपति ने इससे पहले आज सुबह टि्वटर पर लिखा, “कारगिल विजय दिवस’ पर हमारा कृतज्ञ राष्ट्र 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता काे याद करता है। हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य और शौर्य को नमन करते हैं हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन रिणी रहेंगे। जय हिंद।”
द्रास के युद्ध स्मारक में करीब 500 समाधि-स्तंभ हैं जिन पर सैनिकों के नाम अंकित हैं।
भारतीय सेना ने 26 जुलाई, 1999 को पाकिस्तानी घुसपैठियों को हमारे देश की सीमा से बाहर खदेड़ दिया था। तीन महीने तक चले इस युद्ध में कुल 527 जवान शहीद हुए थे।
प्रियंका टंडन
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image