Friday, Apr 26 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


बीडीएस चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज

जम्मू 05 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पिछले दो माह से अधिक समय से ठप राजनीतिक गतिविधियों के बीच जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में प्रखंड विकास परिषद (बीडीसी) की 316 सीटों के लिए 24 अक्टूबर को होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो गयी है।
पार्टी के आधार पर हो रहे इस चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय पैंथर्स पार्टी ने अपनी गतिविधियां तेज करते हुए अपनी-अपनी रणनीति का खुलासा कर दिया है। भाजपा ने इस चुनाव में 280 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करने की घोषणा की है जबकि पैंथर्स पार्टी और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करने का एलान किया है।
चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ अक्टूबर है। ऐसे में सभी पार्टियों को जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देना होगा।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना ने सांसद जुगल किशोर शर्मा और पूर्व उप मुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता के साथ शनिवार को यहां पार्टी उम्मीदवारों की सूची जारी की। उन्होंने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में पंचायती राज व्यवस्था को सशक्त बनाकर अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बीडीसी सीटों के चुनाव के साथ, पंचायती राज व्यवस्था और शक्तिशाली हो जाएगी और अब निर्वाचित प्रतिनिधियों को ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनता के साथ न्याय करने के लिए और अधिक शक्तियां मिल जाएंगी।
उन्होंने कहा कि कुछ सीटों पर नामों को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है और दो-तीन दिन में सभी उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये जायेंगे।
पैंथर्स पार्टी की कार्यसमिति की बैठक में इस चुनाव में सभी सीटों पर लड़ने का फैसला किया गया। पार्टी के संरक्षक भीम सिंह ने अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाने का स्वागत किया लेकिन जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र प्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि अविभाजित जम्मू-कश्मीर भारत के बड़े राज्यों में शुमार था और इसकी स्थापना का श्रेय डोगरा राजा महाराजा गुलाब सिंह को जाता है। उन्होंने पार्टी के सभी जिला अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों से उम्मीदवारों की सूची जल्द से जल्द सौंपने का भी निर्देश दिया।
प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रविन्द्र शर्मा ने कहा कि पिछले दो माह से तमाम विपक्षी नेताओं को नजरबंद रखने और उनपर पाबंदियां लगाने के बावजूद पार्टी आधार पर हो रहे इस चुनाव में उनकी पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में राजनीतिक और सुरक्षा वातावरण अनुकूल नहीं होने, भारी मात्रा में सुरक्षा, अन्य प्रतिबंध, संचार की कमी तथा कश्मीर घाटी में हमारे अधिकांश नेताओं को नजरबंद होने बावजूद कांग्रेस ने इस चुनाव में लोकतंत्र, राज्य और राष्ट्र के लोगों के हित में भाग लेने का साहसिक निर्णय लिया है। ”
श्री शर्मा ने कहा कि इन तमाम बातों के बावजूद इस चुनाव में कांग्रेस भाजपा और अन्य प्रतिद्वन्द्वियों को कड़ा मुकाबला देगी।
गौरतलब है कि पिछले दो माह से कश्मीर घाटी में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को नजरबंद किया गया है या फिर उनपर पाबंदियां लगाई गई हैं। केंद्र की भाजपा सरकार ने पांच अगस्त को जम्मूू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35 ए को निष्प्रभावी कर दिया था। घाटी में आज भी पंचायतों की 12052 सीटें रिक्त हैं।
संजय, उप्रेती
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image