Friday, Apr 26 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर और कश्मीर घाटी के हिस्सों में ताजा बर्फबारी

श्रीनगर, 06 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर, विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में सोमवार को हुई ताजा बर्फबारी से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी जबकि रात के तापमान में सुधार देखा गया।
रात के तापमान में सुधार के बावजूद द्रास सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां का तापमान शून्य से 12.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जबकि लेह में तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि घाटी के विभिन्न हिस्सों में भारी बर्फबारी हो रही है, कश्मीर घाटी के कई स्थानों पर अगले 48 घंंटों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बर्फबारी होने की आसार हैं।
श्रीनगर में सोमवार सुबह ठंड के बीच छत, पेड़ और खेत बर्फ की एक पतली चादर से ढके हुए थे। श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे था। रविवार को रात के तापमान बढ़ोत्तरी देखी गयी और शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, श्रीनगर में दिन भर बर्फबारी होती रही। ठंड से बचाव के लिये लोगों ने जैकेट और गर्म कपड़े पहने हुए, ड्राइवर और मैकेनिक को सड़क किनारे लकड़ी जलाकर ठंड से बचते हुए देखा गया।
गुलमर्ग में चार इंच से अधिक ताजा बर्फबारी हुयी जिससे दिन के तापमान में और गिरावट दर्ज की गयी है। कोंगडोरी और अपहरवाट में भी भारी बर्फबारी हुई। स्कीइंग रिसॉर्ट में रविवार रात के तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस का सुधार हुआ और यह शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। एक होटल व्यवसायी ने फोन पर यूनीवार्ता से कहा, “आज सुबह से हो रही बर्फबारी के बावजूद, पर्यटक स्कीइंग ढलानों बाहर हैं यहां स्कीइंग पर कई फुट बर्फ जमी हुई है।”
पहलगाम के विश्व प्रसिद्ध स्वास्थ्य लाभदायक स्थल में सोमवार को तड़के हल्की बर्फबारी हुई, जिससे दिन के तापमान में गिरावट आई, लेकिन रात के तापमान में सुधार हुआ और सोमवार को तापमान सामान्य से अधिक रहा। रविवार को शून्य से 9.4 डिग्री सेल्सियस कम, पहलगाम में रात का तापमान शून्य से तीन डिग्री कम दर्ज किया गया।
चंदनवाड़ी और पहलगाम में ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। अमरनाथ गुफा, शेषनाग के अलावा, महागुन, पिस्सो शीर्ष और पंजतर्नी में भी हल्की और मध्यम बर्फबारी हुई।
उत्तरी कश्मीर के कई अन्य हिस्सों में भी ताजा बर्फबारी हुयी। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई। काजीगुंड में रात के तापमान शून्य से 1.8 डिग्री, उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा में शून्य से 1.1 डिग्री और पर्यटन स्थल कोकेरनाग में 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
राम.श्रवण
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image