Friday, Apr 26 2024 | Time 12:20 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर का जायजा लेने पहुंचा विदेशी प्रतिनिधिमंडल

श्रीनगर 09 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति का जायजा लेने के लिए विभिन्न देशों का 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को यहां पहुंचा।
केंद्र सरकार की ओर से पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त किये जाने तथा राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किये जाने के बाद कश्मीर घाटी का दौरा करने वाला यह दूसरा विदेशी प्रतिनिधिमंडल है।
विदेशी प्रतिनिधिमंडल का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब राज्य के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत विभिन्न क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय दलों के कई नेता या तो हिरासत में हैं या गिरफ्तार किये गये हैं। कुछ नेताओं को उनके घरों में ही नजरबंद रखा गया है।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक विदेशी प्रतिनिधिमंडल नयी दिल्ली से आज सुबह यहां पहुंचा। इस प्रतिनिधिमंडल में विभिन्न देशों के दूतावासों के अधिकारी शामिल हैं।
प्रतिनिधिमंडल को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सिविल लाइंस होते हुए एक निजी होटल में ले जाया गया है। सिविल लाइंस में अधिकांश दुकानें एवं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले हुए हैं और यातायात भी सामान्य है।
इससे पहले अक्टूबर में राज्य के दौरे पर आये विदेशी प्रतिनिधिमंडल को जीरो ब्रिज रोड के जरिये लाया गया था जिसे अधिक सुरक्षित मार्ग माना जाता है।
विदेशी प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने के तुरंत बाद सेना के 15 कोर के मुख्यालय में वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को घाटी में किये गये व्यापक सुरक्षा इंतजामों के बारे में जानकारी दी। पिछले चार-पांच महीने से ट्रेड यूनियन के कई नेताओं काे हिरासत में लिये जाने या गिरफ्तारी के विरोध में ट्रेड संगठनों तथा सामाजिक संगठनों तथा कई गैर सरकारी संगठनों ने इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात नहीं करने की पहले ही घोषणा कर रखी है।
इसके बावजूद विभिन्न संगठनों से जुड़े कई लोगों के विदेशी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने की संभावना है।
संजय, यामिनी
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image