Friday, Apr 26 2024 | Time 13:34 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


दिसंबर में सऊदी अरब के साथ द्विपक्षीय समझौता, कोविड-19 के कारण हज दरें बढ़ेंगी: नकवी

(अबिद बशीर)
श्रीनगर ,24 नवंबर (वार्ता) केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय समझौता दिसंबर में होने की संभावना है और कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रसार को रोकने के दिशानिर्देशों की अनदेखी के मद्देनजर हज-2021 के जायरीनों के लिए यात्रा दरें बढ़ाई जाएंगी।
श्री नकवी ने यूनीवार्ता से विशेष बातचीत में कहा कि दिसंबर में सऊदी अरब के साथ द्विपक्षीय समझौता यह स्पष्ट करेगा कि हज 2021 के लिए भारत के हिस्से में कितनी सीटें आयेंगी। वर्ष 2019 में भारत से कम से कम दो लाख लोग हज यात्रा पर गए थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में 3000 से अधिक महिलाओं ने बिना महरम के आवेदन किया था और उन्हें 2021 में हज पर जाने की अनुमति दी जाएगी।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा, “हज सऊदी अरब में आयोजित किया जाएगा। इसलिए हमें सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। दिशानिर्देशों के अनुसार एक कमरे में दो से तीन लोग रह सकेंगे जहां इससे पहले सात से आठ लोग रहा करते थे। बस जिसमें 45 लोग सवार हुआ करते थे अब केवल उस बस में 20 लोग ही सवार होंगे। इसके अलावा हज 2021 में कई अन्य चीजें है जिनका पालन किया जाएगा।”
उन्होंने कहा इन परिस्थतियों में दरों का बढ़ना स्वाभाविक होगा। उन्होंने कहा कि सउदी सरकार के साथ द्विपक्षीय समझौता दिसम्बर में होने की संभावना है और तभी स्पष्ट हो सकेगा कि भारत का कोटा कितना हो सकता है।
श्री नकवी ने कहा कि हज 2020 के लिए भारत और सउदी अरब के बीच समझौते पर हस्ताक्षर एक दिसंबर 2019 को हुए थे जो दोनों देशों के बीच के संबंधों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मक्का के लिए वार्षिक इस्लामी यात्रा (हज यात्रा) पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया के जरिये होगी। हज 2020 हालांकि कोरोना महामारी फैलने के कारण रद्द की गयी थी।
हज-2021 करने वाले यात्रियों की आयु सीमा के बारे में श्री नकवी ने कहा कि सऊदी अरब की ओर से अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल सहित दिशानिर्देशों को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि सऊदी सरकार ने उमराह के लिए उम्र सीमा 65 कर दी है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकाॅल है जिनका अनुसरण करने की आवश्यकता है जैसे कोविड-19 परीक्षण यात्रा शुरू होने से 72 घंटे पहले कराना जरूरी है।
केन्द्रीय मंत्री ने हालांकि यह उम्मीद जताई है कि हज 2021 से पहले कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी ताकि यह प्रक्रिया बिना किसी बाधा के चल सके। उन्हें उम्मीद है कि अगर उस समय रहते कोविड-19 वैक्सीन बाजारों में आ जाएगी तो सब कुछ ठीक हो जाएगा।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image