Friday, Apr 26 2024 | Time 06:54 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कोविड-19 की वैक्सीन ले सकते हैं एलर्जी से पीड़ित, गर्भवती महिलाएं: डाक

श्रीनगर 14 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में डाॅक्टर एसोसिएशन कश्मीर (डाक) ने गुरुवार को कहा कि भोजन या दवा से एलर्जी वाले लोग और गर्भवती महिलाओं के लिए पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित काेविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड पूरी तरह सुरक्षित है और ऐसे लोग भी टीका लगा सकते हैं।
डाक ने कहा कि 16 जनवरी (शनिवार) से जम्मू- कश्मीर सहित पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण की शुरूआत हो रही है। उन्होंने कहा कि भोजन या दवा से एलर्जी वाले लोग और गर्भवती महिलाएं ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड ले सकती हैं। इससे उन्हें किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होगा।
डाक के अध्यक्ष एवं इंफ्लुएंजा विशेषज्ञ डॉ. निसार उल हसन ने आज अपराह्न अपने बयान में कहा कि भोजन या दवाई से एलर्जी वाले लोग और गर्भवती महिलाएं यह टीका लगवा सकती हैं हालांकि वैक्सीन में मौजूद तत्वों से किसी भी तरह की एलर्जी वाले लोगों को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि कोविशील्ड में एडिनोवायरस एनकोडिंग कोविड -19 स्पाइक प्रोटीन होता है। वैक्सीन में अन्य घटक एल-हिस्टिडाइन, एल-हिस्टिडाइन हाइड्रोक्लोराइड मोनोहाइड्रेट, मैग्नीशियम क्लोराइड हेक्साहाइड्रेट, पॉलीसोर्बेट 80, इथेनॉल, सुक्रोज, सोडियम क्लोराइड, डिस्पोजेबल एडिटेट डाइहाइड्रेट और इंजेक्शन के लिए पानी है।
डाक के अध्यक्ष ने कहा कि टीके को गर्भावस्था में उपयोगी माना जा सकता है, इसके संभावित लाभ जोखिमों या खतरे को कम कर देते हैं।
डॉ. निसार ने कहा कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन इंजेक्शन के रूप में है और इसे बांह के ऊपरी हिस्से में मांसपेशी में लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को यह टीका लगाया जाना चाहिए और इसे 0.5 मिली की दो अलग-अलग खुराक दी जानी चाहिए। पहली खुराक के बाद चार से छह सप्ताह के बीच दूसरी खुराक दी जानी चाहिए।
उप्रेती, यामिनी
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image