Friday, Apr 26 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में धार्मिक स्थलों में प्रार्थना पर रोक

श्रीनगर, 18 जून (वार्ता) कश्मीर घाटी में अधिकारियों ने कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के पॉजिटिव मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए कोरोना कर्फ्यू लागू करते हुए सभी प्रमुख श्राइन, जामिया मस्जिदों और अन्य पूजा स्थलों में प्रार्थना पर फिर रोक लगा दी है।
छोटी मस्जिदों में विशेष रूप से आंतरिक हिस्सों में शुक्रवार की नमाज अदा की गई और इस दौरान सामूहिक नमाज़ के दौरान लोग मास्क पहने और सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए देखे गए।
कश्मीर संभाग में गुरुवार को 466 कोरोना वायरस के नये मामले सामने आए और चार लोगों की मौत हुई है।
पुराने टाउन शहर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद का मुख्य दरवाजा बंद रहा और रमजान के पवित्र महीने के बाद से पूजा स्थल में कोई नमाज अदा नहीं की गई, जबकि घाटी में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ने के बाद अंजुमन औकाफ जामिया मस्जिद ने नमाज पर रोक लगाने की घोषणा की।
उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारूक की अध्यक्षता वाले एएजेएम ने कहा कि अगले आदेश तक मस्जिद में कोई नमाज नहीं होगी। वह केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 और 35 ए को निरस्त किए जाने से एक दिन पहले चार अगस्त 2019 से घर में नजरबंद है।
जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड ने अपने नियंत्रण वाले करीब 133 श्राइनों और अन्य पूजा स्थलों में शुक्रवार सहित सभी प्रार्थनाओं रोक लगाने घोषणा की है। इसलिए डल झील के किनारे स्थित असर-ए-शरीफ, हजरतबल में नमाज अदा की गयी। वहां पैगंबर मुहम्मद के पवित्र अवशेष रखे हुए हैं।
इसी तरह, श्रीनगर में हजरत महबूब-उल-आलम, हजरत सैयद साहिब, सोनावर, हजरत गौसल-उल-आजम और श्रीनगर में सराय बाला, खानखा मौला और अन्य श्राइनों में नमाज नहीं हुई। मध्य कश्मीर के बडगाम जिले से मिली रिपोर्टों के अनुसार चरार-ए-शरी में हजरत शेख नूरुद्दीन वाली की दरगाह और अन्य पूजा स्थलों सहित मुख्य दरगाह में कोई नमाज अदा नहीं हुई।
इसी तरह दक्षिण और उत्तरी कश्मीर में मुख्य दरगाह और जामिया मस्जिदें बंद रहीं। श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी में हालांकि स्थानीय मस्जिदों में जुमे की नमाज हुई।
राम.श्रवण
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image