Friday, Apr 26 2024 | Time 11:26 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर मुख्य सचिव ने की समीक्षा बैठक

जम्मू, 09 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने मंगलवार को यहां आयुष्मान भारत के लिए शासन परिषद की चौथी बैठक की अध्यक्षता की।
बैठक में स्वास्थ्य और मेडिकल शिक्षा विभाग, आवास और शहरी विकास, समान्य प्रशासन, श्रम और रोजगार, सूचना प्रौद्योगिकी के प्रशासन सचिवों के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के निर्देशक, एकेआईएमएल, जीएमसी प्रिंसिपल श्रीनगर-जम्मू-बेमिना के स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि और उससे संबंद्ध विभाग के मुख्य अधिकारी शामिल हुए।
बैठक में बताया गया कि राज्य स्वास्थ्य एजेंसी और बजाज एलियांज जीआईसी के अनुबंध 25 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहे है और बीमा कंपनियों के लिए नए सिरे से निविदा (टेंडर) जल्द निकाले जाएंगे।
मुख्य सचिव ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) और स्वास्थ्य योजनाओं के तहत मौजूदा व्यवस्था की समाप्ति तिथि से परे मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य सेवा के निरंतर लाभ सुनिश्चित करने के लिए निविदा प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश दिए।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की सिफारिशों पर मुख्य सचिव ने संशोधित जनसंख्या अनुमानों के तहत, स्वास्थ्य और मेडिकल शिक्षा विभाग को जारी एसईसीसी 2011 के आंकड़ो से हटकर राष्ट्रीय खाध सुरक्षा अधिनियम के आंकड़ो का इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है।
साथ ही मुख्य सचिव ने नए स्वास्थ्य लाभ में कोविड के इलाज को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। वहीं डॉ. मेहता ने विभाग को सलाह दी कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, विभाग की लक्षित उपचारों और मेडिकल ओनकॉलोजी में इम्यूनोमोडुलेटर्स और बच्चों में कई उत्तेजक लक्षणों को स्वास्थ्य राहत पैकेज में शामिल करने के अनुरोध पर विचार करे।
अभिषेक, उप्रेती
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image