Monday, Apr 29 2024 | Time 01:25 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर सीट में बंटवारे को अंतिम रूप देगा इंडिया गठबंधन

श्रीनगर, 29 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने गुरुवार को कहा कि इंडिया गठबंधन के साझेदार मार्च के पहले सप्ताह तक केंद्र शासित प्रदेश के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे देंगे।
श्री वानी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी सीट बंटवारे पर कुछ भी तय नहीं हुआ है। मार्च के पहले सप्ताह में नतीजे आपके सामने होंगे और इंडिया गठबंधन की सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाएगा।
कांग्रेस नेता ने कहा कि आने वाले दिनों में कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने की अच्छी खबर आएगी। उन्होंने कहा, “हम संयुक्त रूप से चुनाव लड़ेंगे और पूर्ववर्ती राज्य की सभी छह सीटों पर जीत हासिल करेंगे।”
इस दौरान जब उनसे कहा गया कि इंडिया गठबंधन पार्टनर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर कोई चर्चा नहीं होगी, तो इसके जवाब में उन्होंने हर पार्टी अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।
उन्होंने कहा, “हमारे पास केवल छह सीटें हैं, जिनमें लद्दाख की एक सीट भी शामिल है। इसलिए जब गठबंधन पर बातचीत होती है, तो उसी समय सीटों का बंटवारा किया जाता है।'' उन्होंने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश के लोग भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सबक सिखाएंगे कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर के साथ क्या किया है।
उन्होंने कहा, “भाजपा ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा छीन लिया है और राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया है। उन्होंने हमारी जमीन छीन ली और संपत्ति कर लगा दिया। उन्होंने पिछले सात वर्षों से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं कराए हैं। मुझे यकीन है कि जम्मू-कश्मीर के लोग भाजपा से बदला लेंगे और सभी पांच लोकसभा सीटें इंडिया गठबंधन को देंगे।''
श्री वानी ने कहा कि सरकार को दोहरे खर्चों से बचने और सरकारी खजाने को बचाने के लिए जम्मू-कश्मीर में संसदीय और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने चाहिए। उन्होंने सवाल किया कि अगर स्थिति संसदीय चुनावों के लिए अच्छी है, तो विधानसभा चुनावों के लिए क्यों नहीं?
संतोष अशोक
वार्ता
More News
महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

श्रीनगर, 28 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया कि मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट पर चुनाव स्थगित नहीं किया जाये क्योंकि लंबे समय के बाद लोगों में चुनावी प्रक्रिया पर भरोसा आया है।

see more..
image