Thursday, May 9 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


डुल्लू ने की समग्र कृषि विकास योजना की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा

जम्मू, 02 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने मंगलवार को यहां केंद्र शासित प्रदेश में कृषि उत्पादन विभाग द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे समग्र कृषि विकास कार्यक्रम की उप-परियोजनाओं के तहत प्राप्त प्रगति की परियोजना-वार समीक्षा की।
बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने वर्ष 2023-24 के लिए इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक परियोजना के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा अब तक शुरू किए गए उपायों का जायजा लिया। उन्होंने दोनों उपायुक्तों और इसके नामित परियोजना प्रबंधकों से परियोजनाओं के कार्यान्वयन की प्रगति के बारे में पूछताछ की।
डुल्लू ने बैंकों द्वारा अस्वीकृतियों के प्रमुख कारणों के बारे में भी पूछा और इन वित्तीय संस्थानों के परामर्श से उनका समाधान किया।
मुख्य सचिव ने किसानों को इससे सीखने के लिए दक्ष किसान पोर्टल पर प्रदर्शन वीडियो की संख्या बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने एसकेयूएएसटी कश्मीर/जम्मू के संबंधित कुलपतियों को नए पहचाने गए पाठ्यक्रमों के लिए ऑडियो-विज़ुअल सामग्री बनाने के अलावा उनके द्वारा तैयार किए गए वीडियो की गुणवत्ता की निगरानी करने के लिए भी कहा।
एपीडी के प्रधान सचिव शैलेन्द्र कुमार ने उपायुक्तों से आवेदनों को मंजूरी देने की दर में और तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने उनसे डीएलसी द्वारा मंजूरी के तुरंत बाद प्राधिकरण पत्र का प्रावधान सुनिश्चित करने को भी कहा।
एमडी एचएडीपी, यशा मुदगल ने आवेदन बनाने, कौशल, आउटरीच गतिविधियों, जिलेवार रैंकिंग, बजट उपयोग, परियोजना-वार अपडेट और क्रेडिट प्रवाह की प्रक्रिया को स्पष्ट किया।
इस अवसर पर, कार्यक्रम के विभिन्न मापदंडों के अनुसार मार्च, 2024 के लिए जिलेवार रैंकिंग को दर्शाया गया। यह बताया गया कि रैंकिंग प्राप्त आवेदनों की संख्या, दी गई मंजूरी, लंबित प्रतिशत, , युवा जुड़ाव और प्रत्येक जिले से अस्वीकृति का प्रतिशत नामांकन सहित मापदंडों पर की गई थी।
बैठक में प्रमुख सचिव, एपीडी, वीसी एसकेयूएएसटी, कश्मीर/जम्मू, एमडी, एचएडीपी, उपायुक्त और विभाग के अन्य विभागाध्यक्षों ने भौतिक और वस्तुतः भाग लिया।
संजय
वार्ता
image