Friday, May 3 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


दूषित पेयजल आपूर्ति को लेकर जम्मू में विरोध- प्रदर्शन

जम्मू, 14 अप्रैल (वार्ता) जम्मू में नल से दूषित जल की आपूर्ति के खिलाफ लोगों ने रविवार को विरोध-प्रदर्शन किया और जल शक्ति विभाग (पूर्व में सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग) के खिलाफ नारेबाजी की।
यहां के न्यू कंपनी बाग, ओल्ड यूनिवर्सिटी कैंपस लेन के निवासियों ने नारेबाजी करते हुए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) कैम्पस कार्यालय लेन के सामने नाली (नाला) की चल रही मरम्मत और निर्माण कार्य के मद्देनजर पिछले एक महीने से दूषित पानी की आपूर्ति का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों ने त्वरित कार्रवाई नहीं किए जाने पर जल-जनित बीमारियों के फैलने की आशंका जताते हुए आरोप लगाया कि नाले की मरम्मत के काम के कारण पाइप क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। उन्होंने कहा, “पिछले एक महीने से अधिक समय से इलाके के घरों में दूषित पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस बारे में निवासियों ने कई बार शिकायतें कीं, लेकिन जल शक्ति विभाग ने निवासियों द्वारा की गई कई मांगों और अपीलों को अनसुना कर दिया है। क्या वे (जल शक्ति विभाग) किसी त्रासदी के घटित होने का इंतजार कर रहे हैं? हम बदबूदार पानी पीने के लिए मजबूर हैं, जिसमें रोगाणुओं या रसायनों का असुरक्षित स्तर होता है और इससे जल-जनित बीमारियाँ फैल सकती हैं। ”
प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर संबंधित विभाग से मामले को तुरंत हल करने का अनुरोध किया है और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी शिकायत के शीघ्र निवारण के लिए निर्देश जारी करने की अपील की है। उन्होंने कहा, "हमारा जीवन खतरे में है और अब समय आ गया है कि जल शक्ति विभाग को निवासियों को जल्द से जल्द स्वच्छ पानी की आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।"
संतोष, यामिनी
वार्ता
image