Saturday, May 4 2024 | Time 15:50 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


परीक्षा सिर्फ मात्र ज्ञान परखने का जरिया नहीं, तीक्ष्ण बुद्धि के प्रयोग का भी माध्यम है: वरखेड़ी

जम्मू 22 अप्रैल (वार्ता) जम्मू स्थित केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेड़ी ने कहा है कि परीक्षा सिर्फ ज्ञान परखने का जरिया नहीं, बल्कि तीक्ष्ण बुद्धि के प्रयोग का भी माध्यम है।
प्रो. वरखेड़ी ने सोमवार को विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव के बाद छात्र- छात्राओं से परीक्षा की तैयारी तथा इससे संबंधित विविध पक्षों को लेकर चर्चा की और छात्र- छात्राएं जीवन में सिर्फ़ परीक्षा की तैयारी करके सफलता हासिल नहीं, बल्कि परीक्षा तो वस्तुत: ज्ञान प्राप्त करने की एक सतत प्रक्रिया है और यदि यह मान कर वे इसकी तैयारी करते हैं, तो परीक्षा और उससे जुड़े अन्य भयों से भी मुक्ति मिल सकती है।
उन्होंने कहा कि जो छात्र छात्राएं संकल्पित चित्त तथा निरन्तर निष्ठा से परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो वह ज्ञान उनके जीवन की अन्य परीक्षाओं में भी निश्चित रुप से काम आता है। अतः अपने विषय के शास्त्रों को मन से पढ़ने से जीवन में स्वत: उनके जीवनवृत्ति के लिए अनेक अवसर भी खुलेंगे।
उल्लेखनीय है कि प्रो वरखेड़ी ने आभासी माध्यम से विश्वविद्यालय के छात्र -छात्राओं के साथ अपने सीधे संवाद में रखी ।
संतोष, उप्रेती
वार्ता
More News
मीरवाइज को ‘नजरबंद’ किया गया

मीरवाइज को ‘नजरबंद’ किया गया

03 May 2024 | 11:02 PM

श्रीनगर, 03 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को ‘घर में नजरबंद’ कर दिया और उन्हें जामिया मस्जिद में शुक्रवार की सामूहिक नमाज अदा करने की अनुमति नहीं दी।

see more..

परामर्श

02 May 2024 | 4:38 PM

see more..
image